मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (रविवार बंद) जानिये क्यों हुआ बंद हुआ लाड़ली बहना पोर्टल

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फ़रवरी 2023 में लाड़ली बहना योजना का शुभारम्भ किया जिससे मध्यप्रदेश की सभी महिलाएं काफी ज्यादा खुश नजर आ रही है क्योंकि इस योजना के तहत सरकार ने राज्य की महिलाओं को हर महीने 1-1 हजार रूपए देने का एलान किया है। इसलिए सभी पात्र महिलाएं योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के तहत हर शर्त को पूरा करने में जुटी हुई है फिर चाहे बैंक जाकर DBT इनेबल कराना हो या ऑनलाइन दुकान जाकर ekyc कराना हो सभी बस योजना के शर्तों को पूरा करने में जुटी हुई हैं।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो चुकी है और सरकार ने आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल कर दिया है। इसी के चलते मध्यप्रदेश के पूरे जिलों में आवेदन प्रक्रिया बहुत तेज़ गति से चल रही है जिससे लाड़ली बहना योजना पोर्टल को काफी ज्यादा संख्या में लोग सर्च कर रहे हैं।

सरकार के लिए परेशानी वाली बात ये है की जिन जगहों पर नेटवर्क अच्छा है वहां पर तो आसानी से आवेदन हो जा रहा है परन्तु प्रदेश के बहुत से जगह ऐसी हैं जहाँ पर नेटवर्क की कमी है जिसके चलते ये लाड़ली बहना पोर्टल ओपन नहीं हो पा रहा है इसलिए सरकार ने इस समस्या का समाधान निकाला है कि जिन जगहों पर नेटवर्क कनेक्शन वीक है वहां पर शनिवार अप्रैल के हर शनिवार को सुबह 8:00 से दोपहर 2:00 बजे तक पोर्टल चालू रहेगा। 

 साथ ही जिन भी जगहों पर नेटवर्क कनेक्टिविटी का संचालन अच्छा है वहां पर शनिवार को पोर्टल बंद कर दिया जायगा ताकि वीक कनेक्शन वाले एरिया में आसानी से लाड़ली बहना का फॉर्म भरा जा सके और कोई भी महिला इस योजना से वंचित न रहे। साथ ही सरकार ने रविवार के दिन पूर्ण रूप से इस पोर्टल को बंद कर दिया है यानि आप रविवार को लाड़ली बहना के लिए आवेदन नहीं पर पाएंगे। सरकार ने इस पर नोटिस भी जारी किया है जिसकी सूची हम आपको यहाँ दिखा रहें हैं 

इस दिन बंद रहेगा लाड़ली बहना पोर्टल 

  1. 09/04/2023 – रविवार अवकाश
  2. 14/04/2023 – डॉ अम्बेडकर जयंती एवं वैशाखी
  3. 16/04/2023 – रविवार अवकाश
  4. 22/04/2023 – अक्षय तृतीया/ परशुराम जयंती/ ईद-उल-फितर
  5. 23/04/2023 – रविवार अवकाश
  6. 30/04/2023 – रविवार अवकाश

ये वो सूची है जिस दिन लाड़ली बहना योजना का पोर्टल पूर्ण रूप से बंद रहेगा इस दिन बहना योजना से सम्बंधित कोई भी कार्य नहीं किया जायगा ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सरकार को अपने कर्मचारी की भी चिंता है इसलिए सरकार ने उन्हें एक दिन आराम देने हेतु रविवार अवकाश प्रदान किया है। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से जरूर बचाएं, 50% से ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट

आपको बता दें की सरकार ने इस योजना के लिए अंतिम तिथि 30 अप्रैल तय किया है जिसमें से अब 5 दिन आप रविवार अवकाश के चलते बहना योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे तो आपके पास सिर्फ 15 दिनों का टाइम और शनिवार को भी हाफ टाइम मिलेगा इसलिए समय रहते आप अपने फॉर्म को कम्पलीट कर आवेदन करें। 

“धन्यवाद”

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना नया यूजर पासवर्ड यहाँ से लॉगिन कर देखें पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website