जानें 1 अप्रैल आज से क्या होगा महंगा क्या होगा सस्ता

1 अप्रैल 2023 से भारत देश में कई चीजें सस्ती और बहुत सी चीजें महंगी होने वाली हैं। सिगरेट से लेकर स्मार्टफोन तक आखिर क्या बदलाव हमे देखने को मिलने वाला है। और 1 अप्रैल 2023 के बाद जब भी आप बाहर खरीददारी करने जाओ तो इस लिस्ट को ध्यान में रख ही लेना।

1 अप्रैल 2023 से सिगरेट से लेकर UPI पेमेंट और गैस सिलेंडर तक महंगा होने वाला है, जिससे आम इंसान को और भी बुरे दिन देखने को मिल सकते हैं। ऐसी बहुत से चीजों के दाम बढ़ने वाले है। जिसकी लिस्ट काफी बड़ी होने वाली है।

LPG सिलेंडर के दाम पहले ही बहुत जायदा है और इस तरह महंगाई को बढ़ता देख आम इंसान और भी जायदा नाराज है।

1 अप्रैल 2023 से स्मार्ट फ़ोन, फ्रिज, स्मार्ट वॉच कूलर और पंखा जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के दामों में भी बढ़ोतरी होने जा रही है।

1 अप्रैल 2023 के बाद से हम बहुत चीजों के दाम घटते हुए भी देख सकते हैं। जिसे देख कर आप भी खुशी से झूम उठेंगे। आप 1 अप्रैल 2023 के बाद जब भी मार्केट जाओ तो इस लिस्ट कि ध्यान में रख ही लेना।

1 अप्रैल 2023 के बाद से आपको पेट्रोल के दामों में जायदा नही बस थोड़ी सी गिरावट देखने को मिलने वाली है। लेकिन यहां पर अगर आपकी गाड़ी 20% एथोनल से चलने लायक है तो अच्छी बात है क्योंकि 1 अप्रैल 2023 से एथोनल वाला पेट्रोल बिकना चालू हो जायगा केंद्रीय मंत्री ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने भी यह लिस्ट जारी किया था उसमे भी यह समल्लित है कि देश में एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में टैक्स कम होगा जिसके परिणामस्वरूप मोबाइल, एल्कोहल जेसे चीजें सस्ती होंगी।

यहीं कुछ चीजें ऐसी है जिनकी दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है जेसे – सिगरेट, व्हीकल, इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चिमनी, सायकिल, खिलौने, चांदी, टायर, सोना चांदी और प्लेटेनियम ज्वेलरी ये सभी महंगे हो जायेंगे।

देश में सिगरेट की कीमत पर बहुत जायदा GST लगाया जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप इसकी कीमत भी बहुत जायदा होने वाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने यूनियन बजट 2023-24 में सिगरेट पर ड्यूटी 16 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें – समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे करें

इसके साथ ही अगर आप 1 अप्रैल 2023 के बाद मोटर सायकिल खरीदते है तो भी आपको इसमें 2 से 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिलने है। ये बढ़ोत्तरी सभी तरह की गाड़ियों में देखने को मिलने वाली है चाहे मोटर सायकिल हो या कार या ट्रक सभी में यह नियम लागू है।

दोस्तों इसी के साथ अल्कोहल के दामों में भी बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। शराब के दामों में भी बढ़ोत्तरी किया गया गया। और शराब संबंधी बहुत सारे लाइसेंस रिन्यू भी होने जा रहे हैं। 1 अप्रैल से नए दाम लागू हो जाएंगे और मॉडल शॉप पर शराब पिलाने के सालाना फीस 2 लाख रुपए थी जिसे बड़ा कर 3 लाख कर दिया गया है।

लेकिन अगर आप भारत के राजस्थान राज्य से है तो आपके लिए खुशखबरी है राजस्थान में शराब के दामों में भारी गिरावट देखी गई है। राजस्थान में दारू और बीयर दोनो के दामों में गिरावट देखने को मिली।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में जानें 1 अप्रैल आज से क्या होगा महंगा क्या होगा सस्ता से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website