प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अगर नहीं मिली 14वीं किस्त तो जल्दी करें यह काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के बारे में हम आज यहां विस्तार से जानकारी साझा करने वालें हैं जिसमें आपको पीएम किसान की 14वीं किस्त और पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किए गए महत्त्वपूर्ण अपडेट जिन्हे सभी किसानों के लिए लागू किया गया है ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें ताकि आपको पीएम किसान की 14वीं जल्द से जल्द प्राप्त हो सके और किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सबसे पहले eKYC जरुर कराएं। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में धोखाधडी के मामले सामने आने के बाद सरकार द्वारा eKYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर किसी किसान भाई ने PM Kisan ekyc नहीं कराया है तो उन्हें अपना eKYC जरुर करा लेना चाहिए। हालाकि बहुत से किसान भाईयों ने eKYC पहले ही करा लिया है लेकिन अगर किसी किसान भाई ने eKYC नही कराया है तो जल्द से जल्द eKYC कराना चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त, पीएम किसान स्टेटस, रजिस्ट्रेशन नंबर ढूंढना, ऑनलाइन करेक्शन, पीएम किसान ऑनलाइन रिफंड, पीएम किसान eKYC के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरुर पढें।

पीएम किसान eKYC करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में e-KYC कराना सभी किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल में ओटीपी आधारित eKYC उपल्ब्ध है और इसके अलावा नजदीकी CSC केंद्र में जाकर बायोमेट्रिक आधारित eKYC भी किसान बहुत आसानी से करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 6 हजार की जगह 12 हजार रुपए सालाना

ऑनलाइन eKYC करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद फॉर्मर सैक्शन के अंतर्गत ekyc ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर कैप्चा कोड दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी वेरीफाई करना होगा। अंत में आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और जानकारी वैध होने पर eKYC प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगी।

पीएम किसान की 13वीं किस्त से बहुत से किसान eKYC नही होने की वजह से वंचित हो गए थे। सरकार द्वारा पीएम किसान के सभी लाभार्थियों के लिए eKYC की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी गई है इसलिए आप अगर 14वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द eKYC प्रक्रिया आवश्य करा लें।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र पहली किश्त मिलने से पहले कर लें डाउनलोड

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 14वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 14वीं किस्त में सभी पात्र किसानों को 2 हजार रुपए डायरेक्ट बैंक खाते में प्राप्त होंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सालाना 6 हजार रुपए 2-2 हजार की 3 किस्तों में दिए जाते हैं। पीएम किसान की 13वीं किस्त सभी किसानों को प्राप्त हो चुकी है। वैसे 14वीं किस्त के बारे अभी तक सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी गई है अनुमानित तौर पर जून और जुलाई के महीने में पीएम किसान की 14वीं किसानों को प्राप्त होगी।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब 12 हज़ार सालाना देने का ऐलान, 2 योजनाओं की राशि एक साथ

 

Author

Leave a Comment

Your Website