प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के खाते में आने लगा पैसा यहाँ से चेक करें अपना नाम

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं पीएम किसान सम्मान निधि के 14 वीं किश्त के बारे में जैसा कि हमने बताया की बहुत से किसान भाइयों के खाते में योजना के तहत 14 वीं किश्त आना शुरू हो गया है। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के लिए अभी तक कुल 13 किस्तों का लाभ प्रदान किया जा चुका है। अब सभी किसान भाइयों को 14 वीं किश्त का इंतजार है, जो लगभग जून महीने तक किसान भाइयों के खाते में 14 वीं किश्त पूरी तरह से आ जायगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भारत के किसानो द्वारा लिया जा रहा है अब तक कुल 10 करोड़ से अधिक किसान योजना से पंजीकृत हो चुके हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रधान मंत्री द्वारा 24 फरवरी, 2019 को औपचारिक रूप से योजना लागू की गई थी। अगर आप इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं तो  आवेदन के बाद हर 3 महीने 2,000 रुपये सहायता राशि दी जायगी।

पीएम किसान E-kyc वेरिफिकेशन अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 14 वीं किश्त आना शुरू हो गयी है और हाल ही में सरकार ने ये आदेश दिया है की सभी किसान भाई जिनको इस योजना का लाभ मिलता है जल्द से जल्द पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ओटीपी द्वारा E-kyc वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लें क्योंकि अभी आपके पास समय है। केवाईसी के दौरान बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड, खसरा नक्शा, खेती के कागजात और भूमि सत्यापन करवाना होगा तभी आपको पूर्णतः इस योजना का लाभ मिल पाएगा वरना अगली किश्त आने  में आपको समस्या हो सकती है। 

14वीं किश्त का स्टेटस चेक करें 

जिन भी किसान भाई का 13 किश्त आ चूका है वो अपनी 14 वीं किश्त का स्टेटस इस प्रकार से चेक कर सकते हैं सबसे पहले आपको पी एम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर पर जाना होगा। वहां आपके सामने नया पेज आएगा उस पर आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और OTP दर्ज कर Get Data के विकल्प पर क्लिक कर देना है आपका स्टेटस खुल जायगा। 

14वीं बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देखें 

पहला स्टेप – सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है। 

दूसरा स्टेप – होमपेज पर आने के बाद “Farmers Corner” के मेनू पर आपको “Beneficiary List” का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 

तीसरा स्टेप – इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, और गांव की जानकारी को सेलेक्ट करना है और Get Report के बटन पर क्लिक करना है। 

चौथा स्टेप – Get Report पर क्लिक करते ही आपके द्वारा डाली गई जानकारी के तहत लिस्ट आ जायगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना तलाकशुदा और विधवा महिलाएं बनी फिर से शादीशुदा जांच में सामने आई ये बात

2000 हजार नहीं 4000 आएगी किश्त 

जी हाँ दोस्तों इस बार 14 वीं किश्त में किसान भाइयों को 2000 की जगह 4000 रुपये दिए जायेंगे लेकिन यह सिर्फ उन किसानो को दिया जायगा जिनको 13 वीं किश्त नहीं मिली है उनको पिछले किश्त मिलाकर पूरा 4000 रुपये दिया जायगा। 

आपको बता दें कि जिन भी किसान भाई को 13 वीं किश्त नहीं मिला है वो एक बार अपने नजदीकी पटवारी की सहायता से भूमि से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों का सत्यापन और E-kyc जरूर करा लें ताकि आपके बैंक खाते में 2000 की जगह 4000 रूपये आसानी से आ सके। 

यह भी पढ़ें – केंद्र सरकार ने आधार कार्ड पर नया नियम लागू किया, करना होगा यह काम जल्द से जल्द

Author

Leave a Comment

Your Website