खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें 2023 | Khoya Hua Driving Licence Kaise Nikale

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। लाइसेंस नंबर, DL नाम, जन्मतिथि जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। क्या आप खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, तो  खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Contents show

Khoya Hua Driving Licence Kaise Nikale

  1. स्टेप 1. सारथि परिवहन की वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2. ‘DL Related Services’ पर जाएं।
  3. स्टेप 3. राज्य का चयन करें जहां से सेवा ली जानी है।
  4. स्टेप 4. ‘Apply for Duplicate DL’ विकल्प पर जाएं।
  5. स्टेप 5. अपना ड्राइविंग लाइसेंस विवरण दर्ज करें।
  6. स्टेप 6. ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस सेलेक्ट करें।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें

स्टेप 1. सारथि परिवहन की वेबसाइट पर जाएं।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको सारथि परिवहन की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना है। यह सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट है और सड़क परिवहन से संबंधित सभी सेवाएं प्रदान करती है।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

स्टेप 2. ‘DL Related Services’ पर जाएं।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सारथि परिवहन की वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद आपको ‘Online services’ के अंतर्गत ड्रॉपडाउन मेनू में ‘Driving License Related Services’ का विकल्प दिखाई देगा यहाँ आपको क्लिक करना है। या आप डायरेक्ट https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice इस लिंक पर भी जा सकते हैं।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

स्टेप 3. राज्य का चयन करें जहां से सेवा ली जानी है।

‘Driving License Related Services’ के विकल्प का चयन करने के बाद आपको उस राज्य का चयन करना हैं ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया है मतलब जहां से सेवा ली जानी है। आप राज्य का चयन करने के लिए आप सीधा https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do इस लिंक पर जा सकते हैं।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

स्टेप 4. ‘Apply for Duplicate DL’ विकल्प पर जाएं।

राज्य का चयन करने के बाद आपको अगले पेज में बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आपको ‘Apply for Duplicate DL’ विकल्प पर जाना हैं।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

स्टेप 5. अपना ड्राइविंग लाइसेंस विवरण दर्ज करें।

‘Apply for Duplicate DL’ विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस विवरण यहाँ देना होगा जैसे ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL), जन्मतिथि (DOB) और कैप्चा एंटर करना है फिर आपको ‘Get DL Details’ पर क्लिक करना होगा। और फिर आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

स्टेप 6. ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस सेलेक्ट करें।

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है या आप ओरिजनल कार्ड को लेना चाहते हैं तो आपको Replacement of DL का विकल्प देखने को मिलता है यहाँ आपको क्लिक करना है। फिर आपको राज्य, पिन कोड, एड्रेस आदि भरें। इस प्रक्रिया से आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाक द्वारा आपके घर तक पहुंच जायगा। 

अब यहाँ आपको ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करना है, जिससे आपका ड्राइविंग लाइसेंस (DL) सत्यापित किया जा सके। और इसके बाद आपको Make Payment पर क्लिक करके पेमेंट कम्पलीट करनी है और पेमेंट स्लिप डाउनलोड करना हैं। 

एक बार आपका आवेदन सफलता पूर्वक हो जाने के बाद, आप RTO ऑफिस से अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस चोरी हो गया है तो आपको आवेदन संख्या और प्राथमिकी की एक प्रति लाने की आवश्यकता होगी।

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे आप अपने घर में आराम से बैठकर पूरा कर सकते हैं । बस ऊपर दिए गए चरणों का पालन करना सुनिश्चित करें, और आपके पास कुछ ही समय में आपका खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस होगा।

यह भी देखें  – ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो देते हैं तो पालन करने के लिए कदम

ऑनलाइन उपलब्ध सरकारी सुविधाओं के युग में अपना लाइसेंस वापस प्राप्त करना इतना कठिन नहीं है। आपको बस इतना करना है कि सही चरणों का पालन करें। यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो देते हैं तो किसी कानूनी पेचीदगियों से बचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में खोए हुए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए प्राथमिकी दर्ज करें।
  2. क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करें जहां मूल DL जारी किया गया था।
  3. आप डुप्लीकेट DL आवेदन की रसीद का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आपको अपना डुप्लीकेट लाइसेंस नहीं मिल जाता।

भारत में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस

यदि आप डीएल की मूल प्रति खो देते हैं तो डिजीलॉकर की ऑनलाइन प्रति के साथ भी ड्राइविंग एक परेशानी बन सकती है। इसलिए, आपको जल्द से जल्द डुप्लीकेट डीएल के लिए अपना आवेदन जमा करना चाहिए।

सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, निम्नलिखित स्थितियों में ड्राइविंग लाइसेंस को फिर से जारी करना संभव है।

  1. अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खराब या गुम हो जाता है
  2. अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस फटा, खराब या लिखा हुआ है
  3. यदि आपके ड्राइविंग लाइसेंस पर फोटोग्राफ को बदलने की जरूरत है

ऐसी स्थितियों में, RTO आपको ऑफ़लाइन और ऑनलाइन तरीकों से ड्राइविंग लाइसेंस की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपने मूल चालक लाइसेंस के खो जाने के बाद डुप्लीकेट चालक लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इस उद्देश्य के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे। डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की सूची आवश्यक है। दस्तावेजों की यह सूची प्रत्येक राज्य के लिए भिन्न हो सकती है या नहीं भी हो सकती है।

  1. आवेदन पत्र LLD (ड्राइविंग लाइसेंस के खोने या नष्ट होने की सूचना और डुप्लीकेट के लिए आवेदन के लिए)
  2. लाइसेंस खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में प्रथम दृष्टया रिपोर्ट (FIR) या एनसीआर।
  3. मूल लाइसेंस (यदि वह फटे, कटे-फटे या गंदे अवस्था में है)।
  4. मूल चालक लाइसेंस की सत्यापित फोटोकॉपी (यदि वह खो गया है)।
  5. ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. संदर्भ के लिए पता प्रमाण दस्तावेज
  8. संदर्भ के लिए आयु प्रमाण दस्तावेज

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें

यदि आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है और आपको एक डुप्लीकेट प्रति प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

स्टेप 1. पुलिस शिकायत दर्ज करें

पहला कदम अपने ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने के बारे में पुलिस शिकायत दर्ज करना है। यह आवश्यक है क्योंकि जब आप डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं तो आपको प्राथमिकी की एक प्रति क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) को जमा करनी होगी।

स्टेप 2. आवेदन पत्र प्राप्त करें

आरटीओ कार्यालय पर जाएं और डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें। आप अपने राज्य में आरटीओ की आधिकारिक वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 3. फिर आवेदन पत्र भरें

अपनी व्यक्तिगत जानकारी, अपने खोए हुए ड्राइविंग लाइसेंस के विवरण और प्राथमिकी प्रति सहित सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें।

स्टेप 4. इसके बाद आवेदन पत्र जमा करें

भरे हुए आवेदन पत्र को एफआईआर कॉपी और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आरटीओ कार्यालय में जमा करें।

स्टेप 5. फीस का भुगतान करें

आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। फीस अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है।

स्टेप 6. अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस लें

आपका आवेदन संसाधित होने के बाद, आप आरटीओ कार्यालय से अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। सत्यापन उद्देश्यों के लिए आपको पहचान और पते का प्रमाण देना होगा।

डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस ऑफ़लाइन प्राप्त करना एक सीधी प्रक्रिया है। आपको एक पुलिस शिकायत दर्ज करनी होगी, आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आरटीओ कार्यालय में जमा करना होगा। अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना सुनिश्चित करें और नियमित रूप से अपने आवेदन का पालन करें।

यह भी देखें  – ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड PDF

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन पत्र

आवेदन पत्र में आपको जिन चीजों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी, उनके बारे में सूचित होने से आपको बिना किसी परेशानी के डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने में मदद मिलेगी। डुप्लीकेट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको एलएलडी फॉर्म भरना होगा। नीचे कुछ जानकारी दी गई है जो फॉर्म एलएलडी में पूछी जाएगी।

  • आपको पूरा नाम और पता दर्ज करना होगा जैसा कि ड्राइविंग लाइसेंस में उल्लेख किया गया था।
  • फॉर्म एलएलडी में आपको डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने का कारण बताना होगा। यदि लाइसेंस नष्ट हो गया था, फटा हुआ था, गुम हो गया था, विरूपित या विकृत हो गया था, तो आपको यह उल्लेख करना होगा कि नुकसान किन परिस्थितियों में हुआ।
  • साथ ही, आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर , मोटर वाहन की श्रेणी जिसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस था, ड्राइविंग लाइसेंस धारक का नाम, लाइसेंसिंग प्राधिकारी और लाइसेंस की समाप्ति तिथि दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • आपको एक घोषणापत्र भी प्रस्तुत करना होगा कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस किसी प्राधिकरण द्वारा ज़ब्त नहीं किया गया था।
  • एक बार जब आप सभी जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो आपको आवेदन पर हस्ताक्षर करना चाहिए और जगह और तारीख दर्ज करनी चाहिए। साथ ही आपको नमूना हस्ताक्षर के लिए दिए गए स्थान पर भी हस्ताक्षर करना होगा।
  • यदि आप फॉर्म को ऑनलाइन भरना चुनते हैं, तो आप जानकारी को रीसेट या सेव कर सकते हैं जो एक बड़ा लाभ होगा। साथ ही, आपको पीडीएफ प्रारूप में फॉर्म की एक प्रति प्राप्त होगी, जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं और हस्ताक्षर करने के बाद आरटीओ में जमा कर सकते हैं।

LLD आवेदन पत्र भरने के लिए कदम

LLD आवेदन पत्र भरते समय, आपको निम्नलिखित विवरण जोड़ने होंगे।

  1. ड्राइविंग लाइसेंस के अनुसार अपना पूरा पता और पूरा नाम दर्ज करें।
  2. डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन क्यों करना चाहते हैं, इसका विवरण भरें। आपको उल्लेख करना होगा कि क्या डीएल गुम हो गया था, चोरी हो गया था, नष्ट हो गया था, विकृत या विरूपित हो गया था। साथ ही, उन परिस्थितियों की व्याख्या करें जिनके कारण मूल डीएल खो गया।
  3. डीएल नंबर, मोटर वाहन वर्ग, समाप्ति तिथि और लाइसेंसिंग प्राधिकरण जैसे विवरण जोड़ें।
  4. एक डिक्लेरेशन शामिल करें, जिसमें यह लिखा होना चाहिए कि किसी भी अथॉरिटी ने आपका डीएल ज़ब्त नहीं किया है।
  5. जहां भी आवश्यक हो अपना हस्ताक्षर जोड़ें और आवेदन जमा करने का स्थान और तिथि दर्ज करें। 

यदि आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भर रहे हैं, तो यह आपको जानकारी को सेव करने या रीसेट करने का लाभ देगा। एक बार सही ढंग से भरने के बाद, आप एक पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और आरटीओ में जमा करने के लिए एक प्रिंटआउट प्राप्त कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया

एक बार जब आप अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन जमा कर देते हैं, तो आरटीओ कार्यालय इसे डाक के माध्यम से आपके घर के पते पर भेजने में कुछ समय लेगा। आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए परिवाहन पोर्टल पर ऑनलाइन जा सकते हैं। 

अपने डुप्लीकेट डीएल आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  1. सारथि परिवहन की वेबसाइट Parivahan portal पर जाएं।
  2. होम पेज पर, आप ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ नामक ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक कर सकते हैं।
  3. विकल्पों की उपलब्ध सूची में से ‘ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं’ विकल्प चुनें।
  4. अगली स्क्रीन पर लिस्ट में से अपने राज्य पर क्लिक करें।
  5. ‘एप्लीकेशन स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  6. अपने ‘DL आवेदन संख्या’ और ‘जन्म तिथि’ का विवरण भरें।
  7. अपनी स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  8. अनुरोध को संसाधित करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  9. आपको अपने डीएल आवेदन की स्थिति देखने में सक्षम होना चाहिए। 

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें FAQs

खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस क्या है?

एक डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस मूल ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति है जो बाद के खो जाने की स्थिति में जारी किया जाता है। एक मूल लाइसेंस गुम हो सकता है, गुम हो सकता है, चोरी हो सकता है या नष्ट हो सकता है। ऐसे में लाइसेंस धारक को डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए कुछ ऐसे दस्तावेज हैं जिन्हें आरटीओ को जमा करना आवश्यक है। इनमें उम्र के प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि, पते के प्रमाण के लिए किराये का समझौता, आधार कार्ड, उपयोगिता बिल, पासपोर्ट, एलआईसी पॉलिसी बांड आदि और एक आवेदन पत्र, मूल लाइसेंस की प्रति शामिल हैं। (फटे या नष्ट किए गए लाइसेंस के मामले में), पासपोर्ट आकार की फोटो, उम्र का प्रमाण, पते का प्रमाण, मूल लाइसेंस की सत्यापित प्रति (ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने की स्थिति में), और ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण।

अगर मेरा लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो मैं क्या कर सकता हूं?

यदि आप मूल ड्राइविंग लाइसेंस खो देते हैं तो आप डुप्लीकेट लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या मुझे डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देना होगा?

नहीं, आपको अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए किसी भी ड्राइविंग टेस्ट में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।

यदि मेरा लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो क्या मैं स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

नहीं, आप डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपके पास पहले से टैग किया हुआ स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस हो। यदि आपका लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो आप स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

क्या मैं देश भर के किसी भी आरटीओ में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, आप अपने डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए केवल उस आरटीओ में आवेदन कर सकते हैं जिसने मूल रूप से लाइसेंस जारी किया था। भौगोलिक क्षेत्र के बाहर ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने की स्थिति में, आपको स्थानीय आरटीओ में नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा या जारी करने वाले आरटीओ में वापस जाकर डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

2 thoughts on “खोया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें 2023 | Khoya Hua Driving Licence Kaise Nikale”

Leave a Comment

Your Website