लाडली बहना योजना दूसरे किस्त के लिए बैंक डीबीटी और SMS अलर्ट ऑन रखें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं में से सिर्फ 1 करोड महिलाओं को योजना की राशि प्राप्त हो पाई थी और बची हुई 25 लाख महिलाएं योजना की राशि से वंचित हो गई। लेकिन ऐसा क्यों हुआ और दूसरी किस्त में आपके साथ ऐसा ना हो इस लिए आज हम यहां 10 जुलाई से पहले ही बैंक डीबीटी, डॉक्यूमेंट eKYC, मिनिमम बैलेंस, SMS अलर्ट सहित सभी उचित कार्य जल्द से जल्द निपटा लेंगे।

लाडली बहना योजना 10 जुलाई को आएगी दूसरी किस्त

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त 10 जुलाई 2023 को इंदौर में लाडली बहना योजना के आयोजित कार्यक्रम के दौरान सिंगल क्लिक कर बैंक डीबीटी की मदद से सभी महिलाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि ट्रांनस्फर की जाएगी। लेकिन जैसा की आप सभी को पता है कि पहली किस्त के समय भी लगभग 25 लाख महिलाओं को योजना की राशि प्राप्त नहीं हो पाई थी और जांच पड़ताल करने पर यह बात सामने आई की बैंक में डीबीटी सक्रिय ना होने, डॉक्यूमेंट में e-KYC ना होने, और बैंक से संबंधित अन्य चीजें जैसे मिनिमम बैलेंस, अकाउंट डीएक्टिवेट और SMS अलर्ट की वजह से पता ना चल पाने जैसी समस्या का पता चला।

[elementor-template id=”11866″]

 

आज हम यहां कुछ ही आसान चरणों की मदद से इन सभी कार्यों को करने वाले हैं ताकि जब लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त सीएम शिवराज सिंह जी के द्वारा आपके खाते में डाली जाएगी तो बिना किसी समस्या के आपके खाते में 1000 रूपये की राशि प्राप्त हो जाए और आप घर में बैठ कर चैन की नींद लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि पहली किस्त में कुछ महिलाएं परेशान हुई थीं और दूसरी किस्त में आपका नंबर हो। लेकिन आपको घबराना नहीं हैं बस हमारे द्वारा दिए गए इन चरणों का अनुसरण कीजिए और दूसरी किस्त के 1000 रूपये प्राप्त कर चैन की नींद लीजिए।

यह भी पढ़ें – सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त का अपडेट दिया

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के लिए बैंक डीबीटी, डॉक्यूमेंट eKYC, मिनिमम बैलेंस, SMS अलर्ट और बैक आधार लिंक साहित अन्य सभी कार्यों को चेक करना है लेकिन यहां सबसे पहले हम बैंक मिनिमम बैलेंस चेक करेंगे और जानेंगे।

बैंक में मिनिमम बैलेंस की जांच करें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त खाते में प्राप्त होने के बाद ऐसे मामले समाने आए जिनमें पहली किस्त के 1000 रूपए अपने आप कट गए। लेकिन जब इस बात की गंभीरता से जांच की गई तो पता चला की बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस ना होने की वजह से जैसे ही लाडली बहना योजना की राशि खाते में क्रेडिट हुई तुरंत ही बैंक द्वारा मिनिमम बैलेंस का चार्ज काट लिया गया। लेकिन इस तरह की समास्या दोबारा ना हो इस लिए आपको अपने खाते में मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है। आप मिनिमम बैलेंस की जांच UPI या फिर बैंक द्वारा दिए गए नेटबैंकिंग की मदद से जांच कर सकते हैं। वैकल्पिक रुप से आप इसके लिए बैंक कर्मचारियों की मदद भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – शिवराज सिंह से मुलाकात के बाद घर आकर पत्नी से बोला बहुत पैसे लाया हूँ

बैंक SMS अलर्ट ऑन करें

लाडली बहना योजना की राशि जब हमे अपने खाते में प्राप्त होगी तो इसका एक SMS हमे अपने मोबाइल नंबर में प्राप्त होगा। लेकिन अगर आपके बैंक खाते में SMS अलर्ट ऑन नहीं है तो आपको बैंक खाते में राशी क्रेडिट या डेबिट होने का कोई भी SMS प्राप्त नहीं होगा। इस लिए आप बैंक SMS अलर्ट जरूर ऑन करें ताकी किसी भी तरह की राशि डेबिट या क्रेडिट होने की सूचना आपको प्राप्त हो।

बैंक SMS अलर्ट आप घर बैठे भी ऑन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नेटबैंकिंग खाते में लॉगिन करना होगा और फिर ‘ई सेवा’ सेक्शन पर ‘SMS अलर्ट सेवा’ को ऑन करें। अगर आपके पास नेटबैंकिंग आईडी पासवर्ड नहीं है तो आप अपनी बैंक शाखा में जाकर भी SMS अलर्ट ऑन करा सकते हैं।

NOTE: अगर आपके खाते में पहले से बैंक SMS अलर्ट ऑन है तो आपको यह प्रक्रिया फॉलो करने की जरूरत नहीं हैं।

यह भी पढ़ें – फ्री सिलाई मशीन योजना: आवेदन करें और प्राप्त करें फ्री सिलाई मशीन

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी ऑन करें

लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि बैंक डीबीटी के माध्यम से ही सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसके लिए आपके बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करके ही रखना होगा और अगर धोखे से भी आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी असक्रिय हो जाता है तो आपके खाते में लाडली बहना योजना की राशि प्राप्त नहीं हो पाएगी।

अगर आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी पहले से ही सक्रिय है तो आपको बस एक बार बैंक डीबीटी जांच करने की जरूरत है। इसके लिए आप UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे। इसके बाद आप ‘Check Aadhaar/ Bank Seeding Status’ विकल्प पर जाएंगे या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर भी जा सकते हैं। और फिर आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर की मदद से OTP वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी ऑन है अथवा नहीं यह स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

00000001111

यह भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त प्राप्त करने में आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए आपको बैंक खाते की जांच, मिनिमम बैलेंस, SMS अलर्ट ऑन, बैक डीबीटी की जांच सहित बैक आधार लिंक की जांच भी करना जरूरी है। अगर आपके एक से अधिक बैक खाते हैं या फिर आपने अपने किसी दस्तावेज को अपडेट कराया है तो आप डॉकोमेंट eKYC भी जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण का आवेदन कब से भरा जायगा, आ गई डेट

Author

Leave a Comment

Your Website