मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार जनता को देगी 5 बड़ी सौगात

मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार जनता को देगी 5 बड़ी सौगात। मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं और पार्टियां अपनी योजनाओं से विधान सभा चुनाव को देख रही है। हाल ही में BJP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना, युवा कौशल कमाई योजना जैसे योजनाओं का प्रचार प्रसार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस कार्यकर्ता कमलनाथ जी ने प्रदेश की जनता के लिए ऐसी 5 बड़ी योजनाएं लेकर आई जिसके बारे में हम आज यहाँ बात करने वाले हैं।

आपको बता दें कि वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना, युवा कौशल कमाई योजना जैसी योजनाएं निकाली हैं और योजनाओं को बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है और सरकार इन योजनाओं को चुनावी नतीजों से जोड़ रही हैं। लाडली बहना योजना में राज्य की महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये देने का वादा बीजेपी सरकार द्वारा किया गया। और दूसरी तरफ कमलनाथ सरकार ने महिलाओं को दी जाने वाली यह राशि को 2 रूपए करने का वादा किया।

गैस सिलेंडर मिलेगा 500 रुपये में

वर्तमान सरकार के नियंत्रण में महंगाई बिलकुल भी नियंत्रित नहीं है आम जनता को हर दिन महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। गैस सिलेंडर जैसे जरुरत की चीजें पहले 500 रुपये में मिला करती थी तो आज यह 1200 रुपये पर मिल रही है। सरकार एक तरफ लाडली बहना योजना की घोषणा कर प्रति माह बहिनों को 1 हजार रुपये देगी और दूसरी तरफ गैस सिलेंडर भरने के नाम पर 1200 रुपये वसूल लेगी और इस तरह सभी बहिनों को 200 रुपये एक्स्ट्रा अपनी जेब से देना होगा।

लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार की बात करें तो कांग्रेस सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करते हुए चलती है। आज महंगाई चरम पर है और कांग्रेस सरकार ने वादा किया है कि अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार आती है तो वह महनगी को कम करेंगे और जहाँ गैस सिलेंडर 1200 रुपये का मिल रहा है वह मात्र 500 रुपये में मिलेगा।

महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये हर महीने

महिलाओं को मिलेंगे बिना शर्त हर महीने 1500 रुपये: मध्यप्रदेश में वर्तमान बीजेपी सरकार ने महिलाओं को जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है उन्हें हर महीने लाडली बहना योजना के तहत पात्र पाए जाने पर 1 हजार रुपये की सहायता राशि के साथ सम्मानित किया जायगा और यह अगले 5 साल तक के लिए योजना लागू की गई है।

दूसरी तरफ कमलनाथ जी की सरकार कांग्रेस ने बिना किसी शर्त के राज्य की महिलाओं को 1500 रुपये प्रति महीने देने का वादा किया। अगर आगामी चुनाव में कांग्रेस सरकार आती है तो पहला महंगाई को मात मिलेगी और दूसरी तरफ राज्य की सभी महिलाओं को बिना शर्त 1500 रुपये भी दिए जायेंगे।

मात्र 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली

आज बीजेपी सरकार नियंत्रण में महंगाई चरम पर है तो कांग्रेस ने महंगाई को मात दिया और आगामी चुनाव से पहले ही बिजली माफ़ करनी की घोषणा की चुनाव में भी कांग्रेस सरकार ने 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली देने का वादा किया था और उन्होंने अपनी सत्ता रहते हुए यह सभी वादे को पूरा भी किया था। आज फिर कांग्रेस सरकार ने वादा किया है सरकार आती है तो 100 रुपये 100 यूनिट बिजली राज्य के सभी परिवारों को मिलेगी।

लागू होगी पुरानी पेंशन योजना

कमलनाथ सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने का वादा किया है। वर्तमान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना यानी OPS ओल्ड पेंशन स्कीम को बंद कर दिया है और इसके चलते बहुत से ऐसे परिवार है जो पेंशन पर आधारित थे उन्हें परेशानी सामना करना पद रहा है  बेहद निराशाजनक है।

यह भी पढ़ें – एक और नई योजना गर्भवती महिलाओं को सरकार देगी 4000 रुपये अभी करें आवेदन

OPS के तहत सरकार साल 2004 से पहले सभी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन देती थी। यह पेंशन कर्मचारी के रिटायरमेंट के समय उनके वेतन पर आधारित होती थी। इस स्कीम में रिटायर हुए कर्मचारी की मौत के बाद उनके परिजनों को भी पेंशन दी जाती थी। और अब कमलनाथ सरकार ने वापस इस योजना को लागू करने का वादा किया है।

किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ

कमलनाथ सरकार ने पिछले चुनाव के पहले भी कर्ज माफ़ करने का वादा किया था और सत्ता में आते ही उन्होंने अपने किये वादे को पूरा किया लेकिन दुर्भाग्य से उनकी सत्ता छिन्न गई। इस बार फिर से कमलनाथ सरकार ने किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ़ करने का वादा किया है।

मध्यप्रदेश में फसल मानसून पर निर्भर रहती है और किसानो को अक्सर मांस्सों की मार झेलनी पड़ती है तो कभी महंगाई की मार और इस तरह सरकार ने कोई खास छूट या योजना राज्य के किसानों के लिए नहीं है और दूसरी तरफ फसल का दाम भी बेहद काम है आज पेट्रोल, डीज़ल, कृषि यंत्र, खाद, कीटनाशक इत्यादि सभी बेहद मेहँगे है लेकिन किसान की फसल मात्र 18-19 रुपये प्रति किलो है जिससे किसानों को परेशां होकर आत्महत्या करना  पड़ जाता है।

कमलनाथ सरकार ने किसानो के हित में कार्य किया है ओट जिस भी किसान का कर्ज है और वह नहीं दे सकता तो इस तरह के किसानों का 2 लाख तक का कर्ज कमलनाथ सरकार देगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना eKYC और बैंक DBT के चलते फॉर्म हुए रिजेक्ट

कमलनाथ जी की सरकार किसानों और आम जनता के लिए बहुत अच्छी योजनाएं लेकर आइओ है जिससे सभी किसान भाईयो और आमजनता को इस योजना से लाभ मिलने वाला है। आज गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे है तो कमलनाथ सरकार ने मात्र 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। महिलाओं को 1500 रुपये सहायता राशि और पुराणी पेंशन योजना लागू करने का वादा किया। 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली और किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ़ करने का वादा किया है।

हमे उम्मीद है आपको इस ब्लॉग पोस्ट से नई जानकारी देखने को मिली होगी। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे अपनी राय नीचे कमैंट्स में जरूर बताएं साथ ही आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं हमे कमैंट्स करके जरूर बताएं। साथ इसी तरह की जानकारी के लिए हमे सोशल मीडिया में फॉलो भी कर सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

1 thought on “मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार जनता को देगी 5 बड़ी सौगात”

Leave a Comment

Your Website