बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर बंपर भर्ती, बिना परीक्षा सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर

बाल विकास परियोजना अधिकारी हेतु रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप भी सरकारी नौकरी में दिलचस्पी रखते हैं तो बिना परीक्षा दिए बाल विकास परियोजना के आधिकारिक पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी हमनें नीचे चरण दर चरण साझा की है।

बाल विकास परियोजना भर्ती

बाल विकास परियोजना भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इस अनुसार आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। बाल विकास परियोजना भर्ती में आवेदन हेतु पात्रता, दस्तावेज़, अंतिम तिथि, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता सहित आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी नीचे हमने साझा की है।

27 फरवरी से पहले करें आवेदन

बाल विकास परियोजना भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी 2024 से प्रारंभ कर दी गई है एवं अंतिम तिथि 28 फरवरी 2024 है और अंतिम तिथि के बाद आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे इसलिए आप 28 फरवरी से पहले ऑनलाइन आवेदन आवश्य कर दें।

बाल विकास परियोजना भर्ती के लिए आयु सीमा

बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर भर्ती जारी कर दी गई है और आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आयु सीमा 22 वर्ष निर्धारित की गई है। मतलब इन अधिकारी पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 22 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु सीमा की गणना अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी जिसमें आरक्षित वर्गों को सरकार द्वारा निर्धारित उम्र सीमा में छूट का प्रावधान भी रखा गया है।

बाल विकास परियोजना भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

झारखण्ड बाल विकास परियोजना अधिकारी पदों में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक पास रखी गई है। बाल विकास परियोजना अधिकारी पदों में आवेदन करने वाले आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना अनिवार्य हैं इसके साथ ही आधिकारिक नोटिफिकेशन में शैक्षणिक योग्यता संबंधित विस्तार से जानकारी दी गई है जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के अंत में मिल जाता है।

बाल विकास परियोजना भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बाल विकास परियोजना भर्ती में आवेदन हेतु आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

  • बाल विकास परियोजना अधिकारी पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जानें के बाद नोटिफिकेशन की जांच करनी होगी आपकी सहायता के लिए हमने नीचे आधिकारिक वेबसाइट का लिंक एवं नोटिफिकेशन का लिंक दिया हुआ है जहां से आप आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • आधिकारिक नोटिफिकेशन पर आपको संपूर्ण जानकारी मिल जाती है इसके बाद आपको अप्लाई बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर आपको दिए गए बॉक्स में समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी साथ ही फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे।
  • आवेदन फार्म में दी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखना होगा।
Application Form Click here
Official Notification Click here
Join Telegram Click here
Official Website Click here
Govt New Vacancy Click here

यह भी पढ़ें – कैबिनेट बैठक में महतारी वंदन योजना को मिली मंजूरी, इस योजना से भी बहनों को मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये

बाल विकास परियोजना भर्ती आवेदन शुल्क

बाल विकास परियोजना अधिकारी पदों में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित की गई है जिसमें जनरल ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए ₹600 एवं अनुसूचित जाति वा अनुसूचित जनजाति के लिए 150 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से ही किया जाएगा। और इस भर्ती में कुल 74 पद रिक्त हैं। 

बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्य

बाल विकास परियोजना अधिकारी की पदों पर कार्य करने वाले अधिकारियों को महिलाओं एवं बच्चों के शारीरिक विकास हेतु कार्य करना होगा जैसे 0 से 6 साल के बच्चों, गर्भवती महिलाएं, स्तनपान करने वाली महिलाओं से संबंधित योजनाएं बनानी होगी एवं उन पर कार्य करना होगा। समय-समय पर आपको इन कार्यों के लिए कार्यक्रम आयोजित करने होंगे एवं उनके स्वास्थ्य संबंधित देखभाल भी करनी होगी। राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करवाना होगा।

यह भी पढ़ें – MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक सम्पन्न, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Author

1 thought on “बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर बंपर भर्ती, बिना परीक्षा सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर”

Leave a Comment

Your Website