लाड़ली बहना योजना के बाद अब मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना महिलाओं को मिलेंगे 4000 रूपए अभी करें आवेदन !!

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना: भारत सरकार एवं राज्य सरकार शुरू से ही भारत देश की महिलाओ को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए तरह तरह के योजनाओ के माध्यम से महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए निरंतर प्रायसरत रहते हैं। जिसमें मध्यप्रदेश सरकार इस समय अपने राज्य की महिलाओं के लिए आये दिन एक नई योजना लेकर आ रही है। शिवराज सिंह चौहान की लाड़ली बहना योजना को खूब सराहा गया और अब हाल ही मुरैना में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने महिलाओं के लिए एक और योजना की घोषणा कर दी है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 4 हजार रूपए दिए जायेंगे। 

 इस योजना के तहत उन महिलओं को फायदा होगा जिनके पति के पास नौकरी नहीं है या वो आयकर दाता नहीं है ऐसी महिलाओं को गर्भवती होने पर सरकार 4 हजार रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया है। यह योजना कब से शुरू होगा? किन महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा? आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे? कब से आवेदन फॉर्म भराएगा ये सभी जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें। 

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अप्रैल 2023 को राज्य की गर्भवती महिलाओं को उनके देख-रेख हेतु उन्हें लाभान्वित करने के लिए शिवराज सिंह चौहान द्वारा जीवन जननी योजना 2023 के शुभारम्भ किया जायगा। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को होगा जिनके पति आयकर दाता नहीं है ऐसी गर्भवती महिलाओं को मध्यप्रदेश सरकार ने 4 रूपए देने का एलान किया है। यही जीवन जननी योजना का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना की पात्रता 

जीवन जननी योजना के तहत केवल मध्यप्रदेश की महिलाओं को शामिल किया जायगा। इस योजना का लाभ गर्भवती महिला को ही होगा और उसका पति किसी भी तरह का आयकर दाता न हो। साथ ही आपका आधार बैंक में लिंक होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना के बाद अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर रहे हैं लाडले भैया योजना की तयारी 

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना आवश्यक दस्तावेज 

जीवन जननी योजना के लिए आपके पास ये मुख्य दस्तावेज होना चाहिए जैसे – आधार कार्ड, मूल निवासी, आय प्रमाण पत्र, समग्र आईडी, बैंक डिटेल्स आदि। 

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

जीवन जननी योजना की घोषणा हाल ही में किया गया है इसलिए इसका अभी कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन पोर्टल चालू नहीं हुआ है परन्तु जल्द ही इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को लाभ मिलना शुरू हो जायगा। जैसे ही आवेदन की प्रिक्रिया शुरू होती है हम आपको अपना कल की वेबसाइट पर अपडेट देंगे। 

पहले कुछ जिलों में होगा लागू 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा की पहले हम इसे कुछ जिलों में लागू कर इस पर आने वाले समस्या को देखेंगे और यह योजना किस हद तक महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी उसका विश्लेषण करेंगे उसके बाद इस योजना को मध्यप्रदेश के सभी राज्यों में लागू कर दिया जायगा। तो दोस्तों इस योजना के बारे में आपकी क्या राय है आप हमें कमेंट करके जरूर बताये।

“धन्यवाद “

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना अगर मोबाइल पर नहीं आया ये मेसेज तो आपके फॉर्म को है खतरा 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website