Jal Jeevan Form Apply 2024: जल जीवन मिशन के तहत बिना परीक्षा होगी भर्ती, ऐसे भरें फॉर्म

देश के युवाओं को पानी की टंकी में नौकरी करने का एक सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है जहां पर आप अपने गांव में रहकर ही पानी की टंकी पर ड्यूटी कर सकते हैं जिससे उन्हें कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी और सरकारी नौकरी भी मिल जाएगी। इस कार्य में आपको अपने गांव में सुरक्षित पानी की सुविधा देनी होगी अगर आप इच्छुक हैं तो अनिवार्य रूप से आधिकारिक वेबसाइट की मदद से आवेदन करें। आज इस आर्टिकल में हम आपको सारी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

जल जीवन भर्ती 2024 के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है। जहां पर इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपके पास सहायक दस्तावेज मोबाइल नंबर ईमेल आईडी का होना आवश्यक है।

जल जीवन भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

जल जीवन भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। अगर आप इच्छुक हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना होगा। नीचे हमने आसान चरणों में प्रक्रिया साझा की हुई है। आप इन चरणों की मदद से जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टेप 1 – जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन हेतु आपको आधिकारिक वेबसाइट https://jjm.up.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप 2 – जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर आने के बाद आपको रिक्त पदों हेतु विकल्प का चुनाव करना होगा।

स्टेप 3 – जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के इस ऑनलाइन वेबसाइट पर आपको पोस्ट का चुनाव करना होगा, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर इसके साथ ही अपना नाम और डेट ऑफ बर्थ भी दर्ज करना होगा।

स्टेप 4 – आवेदन फार्म में आपको आगे परमानेंट एड्रेस दर्ज करना होगा जिसमें पिन कोड, स्टेट और जिला आदि दर्ज करना अनिवार्य होगा।

स्टेप 5 – आगे आपको शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और अपना रिज्यूम साथ में अटैच करना होगा।

स्टेप 6 – जल जीवन मिशन भर्ती 2024 में सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको एक बार चेक कर लेना है कि आपके द्वारा दर्द जानकारी सही है। और अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें – सहारा इन्वेस्टर्स के लिए बड़ी खबर 2.5 लाख लोगों को हुए 241 करोड रुपए रिफंड, अमित शाह ने दी जानकारी 

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 में आवेदन करना बहुत ही आसान है और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। जिसमें आप बहुत आसानी से आवेदन कर सकते हैं क्योंकि ऑफलाइन माध्यम में कई तरह की धोखाधड़ी और भ्रष्टाचारी हो जाती है। इस वजह से सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है ताकि उचित और योग्य उम्मीदवार का सिलेक्शन इस पोस्ट के लिए हो।

जल जीवन मिशन में आवेदन करने के बाद चयनित अभ्यर्थी को जिला स्तर के कार्यालय में बुलाया जाएगा। और आपके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच यहां पर की जाएगी और आगे आपको पानी टंकी के संचालन और रखरखाव से संबंधित प्रशिक्षण मौखिक रूप से दिया जाएगा आवश्यकता अनुसार आपको प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी शामिल होना पड़ सकता है और इसके बाद ही आपको पानी टंकी में नौकरी दी जाएगी।

अपना कल की टीम ने जल जीवन मिशन भर्ती 2024 में रिक्त पदों की जांच की जिसमें उन्होंने पाया कि सभी रिक्त पद बहुत अच्छे हैं। और आपको इन पदों पर नोकरी करते हुऐ काफी कुछ सीखने को भी मिलने वाला है। अगर आप युवा हैं और आपने पढ़ाई लिखाई की हुई है और आप सच में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो हमारे अनुसार आपको इन पदों के लिए आवेदन करना चाहिए। हालांकि यह उम्मीद लगाई जा रही है कि रिक्त पदों से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो जाएंगे लेकिन आपको एक प्रयत्न यहां पर अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – MP Board: एमपी बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, छात्रों को करने होंगे ये जरूरी काम

Author

Leave a Comment

Your Website