साठ हजार पदों पर 50 लाख आवेदन, आसान नहीं होगा 50 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों का एग्जाम कराना (डेट जारी)

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा कांस्टेबल के कुल 60244 पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन पिछले महीने दिसंबर में जारी किया गया था, जिसके तहत 27 दिसंबर 2023 से विभाग द्वारा कांस्टेबल के पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई थी बोर्ड को उम्मीद थी कि लगभग 32 लाख आवेदन आ सकते हैं इन 60244 कांस्टेबल के पदों पर, लेकिन बोर्ड को हैरान करने वाली बात तो यह है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने तक 50 लाख से भी अधिक आवेदन आ चुके हैं। 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के 60244 पदों पर 50 लाख से भी अधिक दावेदारों के आवेदन आ चुके हैं। यूपी पुलिस द्वारा की गई अब तक की सभी भर्तियों में इस बार के उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा है। वर्तमान में यूपी पुलिस बोर्ड के लिए इन 50 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों की परीक्षा करवाना काफी चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि बोर्ड ने पहले यह तय किया था कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षाएं कुल 6500 परीक्षा केंद्रों में करा दी जाएंगी परंतु उम्मीदवारों की इतनी अधिक संख्या को देखते हुए बोर्ड भर्ती परीक्षाओं को 2 से 3 शिफ्ट में करने की तैयारी कर रहा है। 

कांस्टेबल पद के दावेदारों की संख्या 50 लाख से पर  

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 60244 पदों पर दावेदारों की संख्या 50 लाख से अधिक है, जिसमें 15 लाख उम्मीदवार तो महिलाएं हैं, बाकी 35 लाख के लगभग पुरुष उम्मीदवार है। यदि पदों के हिसाब से आवेदन की तुलना की जाए तो पुलिस कांस्टेबल के एक पद पर 66 उम्मीदवार लाइन में है। वहीं महिला कांस्टेबल के एक पद पर 125 महिला उम्मीदवार वेटिंग में है। भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर का मुकाबला देखने को मिलेगा। 

कांस्टेबल परीक्षा को लेकर बोर्ड चिंतित  

यूपी पुलिस कांस्टेबल की अब तक की सभी भर्ती प्रक्रिया में ऐसा पहली बार हुआ है जब 60244 पदों पर आवेदन संख्या 50 लाख से भी अधिक है। पहले बोर्ड ने निर्धारित पदों पर भर्ती के लिए 6500 परीक्षा केंद्रों पर कैंडीडेट्स की कांस्टेबल परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया था, लेकिन अब बोर्ड ने विचार बनाया है कि उम्मीदवारों की बड़ी हुई संख्या के कारण परीक्षा केंद्रों में अब परीक्षाएं एक साथ कराना संभव नहीं है इसलिए 2 से 3 शिफ्ट में परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। 

18 फरवरी को होनी थी भर्ती परीक्षाएं 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा का आयोजन बोर्ड ने 18 फरवरी 2024 को किया था लेकिन तब बोर्ड को यह उम्मीद नहीं थी कि कांस्टेबल की भर्ती के लिए इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आ जाएंगे। 50 लाख से अधिक उम्मीदवारों की एक साथ परीक्षा कराना प्रशासन के लिए काफी चुनौती पूर्ण कार्य है। प्रशासन तैयारी में लगा हुआ है ताकि परीक्षा पारदर्शी तरीके से हो सके। 

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने नर्सिंग स्टूडेंट्स को दी राहत, 1 साल बाद पुराना रिजल्ट जारी

बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराने के विषय में बोर्ड ने रेलवे और रेलवे अधिकारियों से भी बात की है, साथ ही सॉल्वर गैंग से निपटने के लिए STF और जिला पुलिस को भी एक्टिव रहने के निर्देश दिए हैं। अब निर्धारित तरीके से परीक्षा कराना असंभव लग रहा है, परीक्षा कराने को लेकर प्रशासन जल्द ही कोई अपडेट जारी करेगा।  

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website