लाड़ली बहना योजना में फॉर्म भरे 20 दिन हो गए लेकिन मैसेज नहीं आया नाम तो इस नंबर पर करें कॉल

नमस्कार अगर आपने लाड़ली बहना योजना में आवेदन कर दिया है और आपका नाम अभी तक पात्रता लिस्ट में शामिल नहीं हुआ है या फिर आपको लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित मैसेज नहीं आया है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आपका नाम भी लिस्ट में शामिल  होगा और आपको बहना योजना की तरफ से आधिकारिक तौर पर मेसेज आएगा। 

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि किस कारण से आपको मैसेज नहीं आया है और आपको क्या करना है? लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरते समय सरकार ने कुछ शर्तें रखी थी। बहना योजना सिर्फ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए है जिनके पास खेती नहीं है नौकरी नहीं है जिनका जीवन यापन में समस्या है ऐसे महिलाओं को सरकार बहना योजना की मदद से हर महीने 1000 रुपये देना चाहती है। किन्तु बहुत से महिलाओं का आवेदन ऐसा है जो पात्रता नहीं रखती है इस वजह से उनका नाम हटा दिया गया है और उनको मैसेज नहीं आया है। 

आपको बता दें की मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना योजना की मदद से 1 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया था। जबकि इसमें कुल आवेदन सवा करोड़ आये हैं। बहना योजना अगले पांच वर्षों के लिए लागू किया गया है। यानि सभी महिलाओं को 5 सालों तक हर महीने 1 हजार रूपए मिलते रहेंगे। 

जानिये क्यों नहीं आया आपको मेसेज 

जिन भी महिलाओं आवेदन किये हुए 20 दिन या उससे ज्यादा हो गए हैं और उनको मैसेज नहीं आया है तो इसके लिए हम कुछ मुख्य बिंदु पर नजर डालते हैं कि क्यों आपको मैसेज नहीं आया है। 

सबसे पहले तो आपको अपने दस्तावेजों को पुनः अवलोकन करना होगा कि आपने जो दस्तावेज जमा किया था उसमें क्या कमियां है और क्या गलती आपने कर दी है। सबसे खास इन बातों का ध्यान रखें कि आपके आधार कार्ड में सभी जानकारी सही होना चाहिए जैसे आपका नाम, पता मोबाइल नंबर तभी आप अपने समग्र को आधार से EKYC कराइये। उसके बाद आधार कार्ड पैन कार्ड को बैंक में जाकर जमा करें। बैंक में अपने खाते में DBT Enable कराइये। DBT इनेबल न होना फॉर्म रिजेक्ट होने या आपका नाम न आने का सबसे बड़ा कारण है। 

ये सभी वो प्रक्रिया थी जिसे आपको आवेदन करने से पहले पूरा करना था अगर आपने इनमें से एक भी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो बस यही कारण है कि आपके पास मैसेज नहीं आया है। 

लाड़ली बहना योजना का मैसेज प्राप्त करने के लिए यहाँ करें कॉल 

बहनों अगर आपको भी बहना योजना का फॉर्म भरे 20 दिन से ज्यादा हो चुके हैं और आपको अभी तक कोई मैसेज नहीं आया है तो आप परेशान न होएं क्योंकि आज हम आपके साथ एक नंबर शेयर करने जा रहे हैं जिस पर कॉल करने से बहना योजना से सम्बंधित सारी समस्याओं का निवारण किया जायगा। साथ ही कॉल करने के 24 घण्टे के अंदर ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज आ जायगा तो आप जल्दी से इस नंबर पर कॉल करें – 0755-2700800 यह नंबर लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी दिया गया है। 

ध्यान देने वाली बात 

आपको बता दें कि लाड़ली बहना योजना से जुड़ें मैसेज शुरू में आवेदन किये महिलाओं को आया है उसके कुछ टाइम बाद यह मैसेज आना बंद हो गया था। इसलिए अगर आपका नाम सूची में शामिल है और आपके पास मैसेज नहीं भी आया है तो आपको परेशान होने ही जरूरत नहीं है। 

यह भी पढ़े – 

जून के पहले सप्ताह से मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त

पूरे देश में 1 जून से होंगे 10 नए नियम लागू 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website