क्या बदलने जा रही है देश की पहचान, मोदी सरकार INDIA नाम खत्म कर देगी, जानिये पूरी जानकरी

नमस्कार दोस्तों आज से हमारे देश में अब एक नया मुद्दा उठ खड़ा हुआ है और वो है हमारे ही देश के नाम को लेकर जी हाँ हाल ही में होने वाले G20 समिट के लिए देश के कुछ प्रमुख लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा गया जिसके बाद से यह विवाद शुरू हो गया है। आपको बता दें कि उस निमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ़ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ़ भारत लिखा हुआ था। इसके बाद से ही यह खबर पूरे सोशल मीडिया में आग की तरह फ़ैल गयी और चर्चा शुरू हो गई कि क्या मोदी सरकार देश का नाम बदलने वाली है?

इससे पहले भी ट्विटर यानि एक्स पर 5 सितम्बर को  सुबह ‘G20 भारत’  के नाम से एक नया अकाउंट खोला गया उसके बाद से ही यह चर्चा शुरू हुई परन्तु उसके बाद डिनर के लिए आये निमंत्रण पत्र पर जब प्रेसिडेंट ऑफ़ भारत लिखा मिला तो यह मुद्दा बहुत ज्यादा गरमा गया। क्योकि अभी तक प्रेसिडेंट ऑफ़ इंडिया ही हर जगह लिखा देखा गया है। 

जानिये संविधान में क्या है देश का नाम 

 अगर हम अपने देश के संविधान के बारे में बात करें तो अनुच्छेद-1 में लिखा है कि “इंडिया, जो कि भारत यह हमारे पूरे राज्यों का संघ है। संविधान में ही बताया गया है कि देश को आधिकारिक तौर पर क्या बुलाया जाएगा जिसके आधार पर हिंदी में देश को ‘भारत गणराज्य’ और अंग्रेजी में ‘Republic of India’ लिखा या बोला जाता है। 

18 से 22 सितम्बर को है संसद  बैठक 

G20 समिट के बाद केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितम्बर को संसद में विशेष सत्र रखा है जहाँ पर वो अलग अलग मुद्दों को पेश करने वाली है इसके साथ ही अब सूत्रों से पता चला है कि इस होने वाले संसद के विशेष सत्र में सरकार ‘इंडिया’ शब्द हटाने के प्रस्ताव से संबंधित विधेयक पेश कर सकती है। 

हालांकि इसके लिए उन्हें अनुच्छेद-1 में संशोधन करने के लिए बिल लाना होगा और संशोधन के लिए 66 फीसदी बहुमत यानी कम से कम दो-तिहाई सदस्यों के समर्थन की जरूरत पड़ती है साथ ही राज्यों के भी समर्थन की जरूरत होती है। 

आप सभी भी इसी देश में रहते हैं इसलिए आपकी  राय भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है कि आप हमारे देश के लिए किस नाम का समर्थन करते हैं INDIA या Bharat इसका जवाब आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

इसे भी पढ़ें – पुरानी पेंशन योजना शुरू करने को लेकर शिक्षकों का बड़ा प्रदर्शन, कहा 2024 में सरकार को सबक सिखाएंगे

Author

Leave a Comment

Your Website