MP News: मध्य प्रदेश में 988 करोड़ की लागत से बनेगा इंदौर-उज्जैन हाईवे सिक्स लेन, कैबिनेट में आया प्रस्ताव

मध्य प्रदेश को मिलेगी एक और सौगात 988 करोड़ की लागत से बनेगा इंदौर उज्जैन हाईवे सिक्स लेन कैबिनेट में आएगा। प्रस्ताव लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने इंदौर उज्जैन हाईवे को सिक्स लेन करने के संबंध में समस्त तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि कार्य योजना की वित्तीय स्वीकृति के पश्चात कैबिनेट में रखने सभी तैयारी सुनिश्चित की जाए। मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है 2028 से पहले प्रदेश में 988 करोड़ की लागत से इंदौर उज्जैन हाईवे सिक्स लेन बनाया जाएगा।

मध्य प्रदेश को मिलेगी एक और सौगात

मध्य प्रदेश को मिलेगी एक और सौगात 988 करोड़ की लागत से बनेगा इंदौर उज्जैन हाईवे सिक्स लेन। कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने इंदौर उज्जैन हाईवे को सिक्स लेन करने के संबंध में समस्त तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि कार्य योजना की वित्तीय स्वीकृति के पश्चात कैबिनेट में रखने सभी तैयारी सुनिश्चित की जाए।

मोहन सरकार ने निर्माण की तैयारियों को शुरू किया है। राकेश सिंह ने मंत्रालय को कार्य योजना की वित्तीय स्वीकृति के लिए तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रोजेक्ट में 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार और शेष राशि निर्माण एजेंसी द्वारा व्यय की जाएगी। निर्माण एजेंसी को लागत की राशि एक निश्चित अवधि में राज्य सरकार किस्तों के रूप में देनी होगी। टोल टैक्स की वसूली सड़क विकास निगम करेगा। रूट प्रस्ताव कार्य योजना अंतर्गत लोक निर्माण विभाग स्टेट हाईवे 59 इंदौर उज्जैन को सिक्स लेन किया जाएगा। ये इंदौर के अरविंदो मेडिकल कॉलेज गेट से उज्जैन के हरी फाटक चौराहे तक लगभग 48 किमी लंबाई का रहेगा। इसमें सर्विस रोड दो बड़े पुल सहित उज्जैन शहर में फ्लाई ओवर भी बनाए जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 988 करोड़ रुपये

मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है 2028 से पहले प्रदेश में 988 करोड़ की लागत से इंदौर उज्जैन हाईवे सिक्स लेन बनाया जाएगा। इसके लिए मोहन सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है।दरअसल सिंहस्थ 2028 के आयोजन एवं इंदौर उज्जैन हाईवे पर बढ़ते हुए ट्रैफिक दबाव को देखते हुए इंदौर उज्जैन हाईवे को सिक्स लेन मार्ग बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह के समक्ष मंत्रालय में प्रस्तुत किया गया।

इसे भी पढ़ें – MP News: सीएम मोहन यादव का ऐलान, प्रदेश में खुलेंगी नई यूनिवर्सिटी, सरकार ने भी दी मंजूरी

प्रस्ताव प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति के लिए

हाईवे की लंबाई लगभग 48 किमी होगी और इसमें सर्विस रोड, पुल, और फ्लाईओवर शामिल होंगे। प्रदेश में 2028 से पहले इंदौर-उज्जैन हाईवे की बनाई जाएगी, जिसकी लागत 988 करोड़ रुपये होगी। मोहन सरकार ने इसके लिए पहल की है और तैयारियां शुरू की हैं। वित्तीय स्वीकृति के पश्चात कार्य योजना स्वीकृति के लिए कैबिनेट में रखी जाएगी। इस प्रोजेक्ट में 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार और शेष राशि निर्माण एजेंसी द्वारा वाह की जाएगी। टोल टैक्स की वसूली सड़क विकास निगम करेगा। अब प्रस्ताव प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा और फिर बजट प्राविनता की जाएगी।

इसे भी पढ़ें – महतारी वंदन योजना: 80 लाख महिलाओं में से सिर्फ 50 लाख को ही मिलेगा हर महीने 1000 रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website