इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना, इन महिलाओं के खाते में आएंगे 500 रुपए

विधानसभा चुनाव के पहले सरकार जनता के लिए गैस सिलेंडर में सब्सिडी देने का कार्य कर रही है। वैसे बढ़ती मंहगाई को देखते हुऐ गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का यह कदम बहुत अच्छा है क्योंकि गैस सिलेंडर आम जानता की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीज है। हालाकि सब्सिडी की यह योजना सभी लोगों के लिए नही है तो किन लोग इस योजना का लाभ ले सकते है इसके बारे में आज हम यहां विस्तार से समझते हैं।

मध्यप्रदेश और राजस्थान सरकार अपने राज्य की जनता के लिए 500 रुपए में गैस सिलेंडर मुहैया कराने का वादा किया है। हालाकि मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार द्वारा 500 रुपए में गैस सिलेंडर मुहैया कराने का वादा किया गया लेकिन वर्तमान में मध्यप्रदेश बीजेपी शासित प्रदेश है। हालाकि राजस्थान मे गहलोत सरकार है और पूरे देश में सबसे सस्ते दाम में गैस सिलेंडर राज्य की जनता को दे रही है। मध्यप्रदेश और राजस्थान सरकार गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के बारे में आगे विस्तार से जानेंगे।

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

राजस्थान सरकार अपने राज्य की जनता को 500 रूपये में गैस सिलेंडर मुहैया करा रही है। राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की शुरूआत की। इस योजना के जरीए राज्य की जनता को मात्र 500 रूपये में गैस सिलेंडर प्राप्त हो जाएगा। यह योजना राजस्थान में 1 अप्रैल से लागू हो चुकी है।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने 14 लाख उपभोक्ताओं के बैंक खाते में 60 करोड़ रुपए की सब्सिडी राशि प्रदान की। इस योजना में लाभार्थी को एक साल में 12 सिलेंडर 500 के भाव रुपए के हिसाब से दिए जायेंगे। एक साल उपभोक्ता द्वारा 12 से अधिक सिलेंडर उपयोग करने पर सामान्य कीमत पर सिलेंडर उपल्ब्ध होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट में आवेदन कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना 500 रुपए में गैस सिलेंडर

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी ने विधान सभा चुनाव के पहले एक बहुत बड़ी घोषणा की इस घोषणा के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को 200 रुपए प्रति माह देने का वादा कांग्रेस सरकार द्वारा किया गया। इस योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर 500 रूपये में दी जाएगी और महिलाओं के खाते में डायरेक्ट 1500 रूपए नारी सम्मान योजना के दिए जाएंगे।

गैस सिलेंडर की यह योजना फिलहाल राजस्थान और मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से है। गैस सिलेंडर सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप LPG GAS CYLINDER की अधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना सेल्फी प्रतियोगिता सेल्फी भेजो और 3000 कमाओ जानिये पूरी जानकारी

Author

Leave a Comment

Your Website