2023 मध्य प्रदेश गेहूं मंडी भाव में बढ़ोतरी, गेहूं में बोनस भी मिलेगा

आज हम आपको मध्यप्रदेश के गेहूं के मंडी भाव क्या चल रहे है। और किस तरह से आगे के आंकड़ों का अनुमान लगाया जा सकता है। जिससे हमारे किसान और व्यापारी भाइयों को इस ब्लाग पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी मिल जाएगी। कि क्या तेजी और मंदी रहने वाली है।

राज्य में अब तक दाम में गिरावट देखी गई है जिसका मुख्य कारण विदेश में गेहूं के निर्यात पर लगाई गई रोक को माना जा रहा है। वर्तमान में गेहूं के भाव पिछले साल के मुकाबले कम होते हुए दिखाई दे रहे हैं। विदेश में गेहूं की मांग पर रोक लगाई गई है और सिर्फ घेरलू मांग की पूर्ती के चलते गेहूं के भाव में गिरावट के संभावनाएं लगाई जा रही है।

मध्यप्रदेश गेहूं मंडी भाव 2023 

मध्यप्रदेश में गेहूं का समर्थन मूल्य 2023-24 के लिए 2125 रूपये प्रति क्विंटल किया गया है। लेकिन लोकल बाजार में मांग में गिरावट के कारण 1700 से लेकर 2500 रूपये क्विंटल अच्छे और वजनदार गेहूं की खरीदी की जा रही है।

इंदौर में वर्तमान मंडी भाव पर नजर डालें तो इंदौर मंडी भाव 2030 रूपये प्रति क्विंटल और खंडवा मे गेहूं की मांग के चलते 2200 रूपये प्रति क्विंटल है। सिंगरौली में गेहूं का भाव 2230 रूपये, रेवा मंडी रेट 2220 रूपये प्रति क्विंटल, विदिशा गेहूं मंडी भाव 2060 रूपये मात्र, जबलपुर गेहूं मंडी भाव 2230 रूपये, गुना में गेहूं के रेट में भारी गिरावट देखने को मिली गुना गेहूं रेट सिर्फ 1990 रूपये, भोपाल गेहूं मंडी रेट 2200 रूपये।

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव नजदीक इस वजह से गेहूं के भाव में बढ़ोत्तरी की संभावनाएं जताई जा रही हैं। अभी मंडी पूरी तरह से गेहूं के लिए खुली नहीं है और उचित भाव या समर्थन मूल्य फिक्स नही है। लेकिन जल्द ही मंडी खुलने को तैयार है। और विधान सभा चुनाव की वजह से गेहूं पर बोनस की उम्मीद लगाई जा रही है।

मध्यप्रदेश में गेहूं पर बोनस

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव नजदीक आ रहे है जिससे उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार मंडी में गेहूं बेचने पर किसान भाइयों को बोनस मिलेगा। बोनस को लेकर सरकार ने अब तक ऐसा कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है सिर्फ विधान सभा चुनाव को देखते हुए संभावनाएं जताई जा रही हैं।

बोनस प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को खुद मंडी में अपनी फसल को बेचना होगा। अगर किसान भाई किसी व्यापारी को अपनी फसल दे देते हैं तो बोनस से वंचित हो सकते हैं।

घर बैठे गेहूं का पंजीयन कैसे करें

घर बैठे गेहूं  पंजीयन करने के लिए आपको मध्यप्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mpeuparjan.nic.in पर जाना है इसके बाद वर्ष 2022-23 का चयन करना होगा। फिर किसान पंजीयन/आवेदन सर्च के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद पंजीयन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी दर्ज करें और फॉर्म सबमिट कर दें।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें

इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं, और गूगल न्यूज पर फॉलो भी कर सकते हैं। आपको हमारे द्वारा दिए गए इस आंकड़ों या खबर से सम्बंधित किसी तरह के सवाल या सुझाव है तो आप हमे नीचे कमेंट्स बॉक्स में बता सकते हैं। साथ ही गेहूं के भाव के बारे में आपका क्या कहना है कमेंट्स करके जरूर बताएं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website