भारत सरकार: इनकम टैक्स ने जारी किया घर में पैसा रखने की नई लिमिट इससे ज्यादा पैसा घर में न रखें

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं भारत सरकार इनकम टैक्स के नए नियम के बारे में, यदि आप अपने घर पर उम्मीद से ज्यादा कैश रख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। बहुत से बिज़नेस मेन और गलत तरीके से कमाने वाले लोग अक्सर अपनी कमाई को अपने घरों में छिपा कर रखते हैं तो सरकार ने अब ऐसे लोगों के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है। हम आपको आज बताने हैं कि इसके लिए आयकर विभाग ने क्या नियम बनाए हैं जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए। 

चुनाव दौर में घरों में रखा जाता है कैश 

भारत के बहुत से राज्यों में विधानसभा चुनाव बहुत नजदीक है जिसके चलते राजनीतिक दल, बिजनेस मेन, ठेकेदार, पार्टी के सदस्य मनमाने तरीके से पैसों को अपने घरों में रखकर चुनावी मतों को खरीदने की कोशिश करते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है कि छापेमारी के दौरान काफी नगदी पकड़ी जाती है। ऐसे में आम लोगों को जानना अत्यंत आवश्यक है कि आप अपने घरों में कितना कैश रख सकते हैं जिससे आप कभी किसी परेशानी में न आयें। 

अगर आपके घर में छापा पड़ता है तो आपके पास रखे हुए हर रूपये का हिसाब होना चाहिए अगर आपने उन पैसों को सही तरीके से कमाया है और आपके पास उस बात का प्रूफ है तो आपको कभी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो सकती है। लेकिन अगर आप अपने कमाए पैसों का माध्यम नहीं बता रहे हैं भले ही आपने सही तरीके से कमाया है पर आपके पास उसका प्रूफ न होने पर सरकार आपके खिलाफ सख्त करवाई कर सकती है। 

आयकर विभाग के कैश लेन-देन के नियम 

50,000 रुपये से ज्यादा कैश जमा करने या निकालने पर पैन नंबर देना जरूरी है।

आप एक दिन में अपने रिश्तेदारों से 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश नहीं ले सकते। 

यदि कोई व्यक्ति एक साल में 20 लाख रुपये नकद जमा करता है तो उसे पैन और आधार की जानकारी देनी होगी। 

2 लाख रुपए से ज्यादा की खरीदारी कैश में करने पर पैन और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी। 

30 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति की नकद खरीद-बिक्री पर वह व्यक्ति जांच एजेंसी के रडार पर आ सकता है। 

अगर आप बैंक से 2 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश निकालते हैं तो आपको टीडीएस सर्टिफिकेट देना होगा। 

जानिये कितनी है कैश रखने की लिमिट 

भारत सरकार द्वारा नियमों के अनुसार अगर आपके घर में बेहिसाब पैसा पाया जाता है और आप उसका हिसाब नहीं दे पाते हैं तो सरकार उन पैसों को  तो जप्त करेगी ही साथ ही आपके ऊपर कार्यवाही और 150 फीसदी तक जुर्माना लगाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में महिलाओं की बल्ले बल्ले सरकार देगी 3 हजार रूपये प्रति महीने

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website