आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड और आधार लिंक करने में इन्हें दी गई छूट

हाल ही में आयकर विभाग ने पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप एक पैन कार्ड धारक है या कहना चाहिए कि आप एक भारतीय नागरिक है तो आपके लिए भी यह पैन कार्ड और आधार लिंक करना अनिवार्य है। लेकिन आयकर विभाग ने एक लिस्ट जारी किया है जिसमे बहुत से लोगों को पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है।

पैन कार्ड आज के समय में के एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। लोन लेने से लेकर बैंक खाता खोलना और ऑनलाइन पेमेंट करने से लेकर सभी उपयोगी कार्य पैन कार्ड की मदद से ही किए जाते है। लेकिन आयकर विभाग ने पैन आधार लिंक करना जरुरी कर दिया है और निर्धारित तिथि तक अगर आप पैन आधार से लिंक नही करते है तो आपके पैन कार्ड से सम्बंधित सभी सेवाएं निरस्त कर दी जाएगी।

आयकर विभाग ने इन्हें दी है पैन आधार लिंक करने की छूट

  • वह व्यक्ति जो भारत के निवासी नहीं है उन्हे पैन आधार लिंक करना जरुरी नहीं है। ऐसे व्यक्ति को पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है।
  • वह व्यक्ति जो केंद्र शासित प्रदेश मेघालय और जम्मू कश्मीर से है उन्हे भी आयकर विभाग द्वारा पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है।
  • 80 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति के लिए भी पैन कार्ड और आधार लिंक करने में छूट दी है।
  • और सभी NRI पैन कार्ड धारक भी इस कैटेगरी में आते है और इन्हें भी पैन आधार लिंक करने में छूट है।

ऊपर दिए गए श्रेणी के अंतर्गत सभी व्यक्ति को पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है। अगर आप भी इस श्रेणी के अंतर्गत आते है तो आपके लिए यह खुशी की बात है और आप पैन आधार लिंक करने की चिंता से परे है। आप बेफिक्र होकर चैन की नींद घोड़े बेच कर सो सकते है।

पैन कार्ड और आधार लिंक शुल्क

पैन कार्ड और आधार लिंक करना 31 मार्च 2023 से पहले फ्री था। लेकिन अगर आप 31 मार्च के बाद से पैन आधार लिंक करते है तो आपको जुर्माने के तौर पर 1000 रूपये की राशि का भुगतान करना होगा। आप यह भुगतान आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है और साथ ही पैन आधार लिंक करने की प्रक्रिया भी आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सरकार ने खड़ा किया नया बवाल अब पैन कार्ड की तरह प्रॉपर्टी और सोना को भी करना होगा आधार से लिंक

पैन कार्ड और आधार लिंक करने का आधिकारिक तरीका

पैन कार्ड और आधार लिंक करने का आधिकारिक तरीका निम्नलिखित है।

  • पैन कार्ड और आधार लिंक करने करने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना है।
  • आयकर विभाग की वेबसाइट पर आने के बाद होमपेज पर ‘Quick Links’ सेक्शन के अंतर्गत ‘Link Aadhaar’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब यहाँ आपको अपना आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। जिसे आप आपस में लिंक करना चाहते हैं।
  • पैन कार्ड और आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपको OTP वेरीफाई करना होगा। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें और वेरीफाई करें।
  • एक बार OTP वेरीफाई करने के बाद आपका पैन कार्ड और आधार लिंक सफलता पूर्वक सबमिट हो जायगा।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड और आधार लिंक करने में इन्हें दी गई छूट से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website