मोहन सरकार ने कर ली एकरूपता लाने की तैयारी, अगले कैबिनेट बैठक में हो जायगी 62 वर्ष से बढ़कर 65 वर्ष

मध्यप्रदेश सरकार अपने राज्य के कर्मचारियों को खुश करने के लिए उनकी सेवा आयु में वृद्धि करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है जी हाँ दोस्तों सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है कि अब उनकी रिटायरमेंट की आयु 62 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष की जा सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कर्मचारी संघ की ओर से लगातार सरकार के ऊपर महंगाई भत्ता और राहत को बढ़ाने को लेकर दबाव बनाया जा रहा है ऐसे में सरकार अपने कर्मचारियों को खुश करने के लिए ये कदम उठा सकती है। 

 मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मोहन यादव कर्मचारी संघ के प्रमुख मांगों में से एक 3 साल अतिरिक्त सेवा आयु मिलने के प्रस्ताव से प्रदेश के लाखों कर्मचारी और अधिकारी काफी खुश नजर आ रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोहन सरकार रिटायरमेंट की उम्र को 65 वर्ष करने का ऐलान कर सकती है।

एकरूपता लाने की तैयारी

मध्यप्रदेश में वर्तमान में बहुत से पद हैं जिनकी सेवानिवृत्ति की आयु 65 साल है जबकि बहुत से कर्मचारियों की 62 साल ही है ऐसे में आने वाले कैबिनेट बैठक में सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता लाने का प्रस्ताव मोहन सरकार समक्ष रख सकती है जिससे सेवानिवृत्ति की आयु 62 साल से बढ़कर 65 साल हो जायगी। 

2018 में 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष हुई थी उम्र

आपको बता दें कि इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2018 के विधानसभा के चुनाव के पहले जून में रिटायरमेंट की आयु सीमा बढ़ाकर 60 वर्ष से 62 साल की थी और अब नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव लोकसभा चुनाव के पहले इसे 65 करने जा रहे हैं।

इसका सीधा लाभ सरकार को होगा

जैसा कि आप सभी कि जब सरकारी कर्मचारी रिटायर होता है तो उसको एकमुश्त राशि उसके खाते में जमा किया जाता है ऐसे में अगर रिटायरमेंट की उम्र 3 साल बढ़ती है तो मध्य प्रदेश सरकार को इसका लाभ होगा क्योंकि अभी कर्मचारियों को एकमुश्त राशि नहीं देना पड़ेगा जिससे लोकसभा चुनाव से पहले सरकार पर कोई वित्तीय भार नहीं पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें –  12 लाख सरकारी कर्मचारी 9 फरवरी को करेंगे सबसे बड़ा आंदोलन, यहाँ देखें जरुरी मांगों की सूची

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website