भारत सरकार की नई सर्विस, एक कॉल में होंगे आधार कार्ड से जुड़े जरूरी काम

भारत सरकार हर दिन अपने जरुरी दस्तावेजों को लेकर अपडेट लाता रहता है ऐसा ही कुछ अपडेट सरकार ने अब आधार कार्ड में लेकर आया जिससे लोगों को अब आधार से जुडी समस्याओं का समाधान बहुत आसानी से मिल जायगा और आसानी से जरुरी अपडेट करा सकेंगे। इस अपडेट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आधार ऐप या वेबसाइट की भी जरूरत नहीं होगी मतलब, सिर्फ कॉल करने से आधार से जुड़े कई जरूरी काम हो जाएंगे। 

दरअसल, UIDAI ने आधार कार्ड के टोल फ्री नंबर पर बहुत सारे फीचर्स और सर्विस को अपडेट किया है हालांकि ये आधार का टोल फ्री नंबर साल 2016 से ही एक्टिव है परन्तु पहले सिर्फ शिकायत ही होता था उसका समाधान नहीं परन्तु अब इसे अपडेट किया गया है जिसके तहत अब UIDAI का कहना है कि शिकायत दर्ज करते ही अब उसका समाधान किया जायगा कैसे, वो हमसे हम आपको आगे लेख में बताने वाले हैं। 

सिर्फ एक कॉल से होंगे सारे काम

UIDAI ने आधार कार्ड के टोल फ्री नंबर 1947 में काफी ज्यादा अपडेट किया है वैसे तो यह  IVRS नंबर है जो पहले भी था अभी तक ये नंबर बेसिक जानकारी जैसे नजदीक का आधार केंद्र या फीस से जुड़े सवालों के काम ही आता था परन्तु अब यह काफी ज्यादा अपडेट हो गया है जिससे आप आधार और अन्य भारतीय दस्तावेजों से सम्बंधित जानकारी आसानी से ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह सर्विस 24 घण्टे उपलब्ध रहेगा मतलब आप किसी भी टाइम इस IVRS नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं और जानकारी पप्राप्त कर सकते हैं। 

आधार लिंक मोबाइल नंबर से ही करें कॉल 

अगर आप इस नई सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप उसी नंबर से कॉल करें जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो तभी आपकी सुनवाई और आगे की कार्यवाही स्वीकार की जायगी। 

इसे भी पढ़ें – वंचित महिलाओं को सीएम शिवराज का तोहफा, एक साथ मिलेगी 2 माह की राशि

ये महत्वपूर्ण सुविधायें मिलेंगी आपको 

अगर आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप इस नंबर पर कॉल कर उसकी जानकारी ले सकते हैं कि वह आधार कार्ड एक तक बन जायगा उसका क्या प्रोग्रेस है साथ ही आप PVC आधार कार्ड का स्टेटस भी यही से चेक किया जा सकता है। इसके अलावा आधार कार्ड से जुडी सभी जानकारी आपको यहीं से प्राप्त हो जायगा आपका मोबाइल नंबर अपडेट, जन्मतिथि अपडेट कैसे करवाना है इन सभी के लिए आप इस नंबर पर कॉल कर आवेदन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी राज्य की महिलाओं को देंगे 2 हजार रूपए प्रतिमाह

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website