मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पंचायत से दिए गए महत्त्वपूर्ण दस्तावेज

मुख्य्मंत्री लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को प्राप्त होने वाली है लेकिन पहली किस्त के पहले लाडली बहना योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार करके पंचायत में दिए गए है जहां से आवेदक महिला अपने इन दस्तावेजों को एकत्र कर सकती हैं। क्या है ये आवेदक पुस्तिका, स्वीकृति पत्र, दस्तावेज और प्रमाण पत्र इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं तो ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढें।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पुस्तिका

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की एक पुस्तिका जारी की गई है जिसमे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फोटो पुस्तिका के पहले पेज में देखी जा सकती है। यह पुस्तिका के अंदर शिवराज सिंह का शुभकामना संदेश दिया गया है और दूसरी तरफ लाडली बहना योजना का उद्देश्य, पात्रता, सहायता, शर्ते/ अपात्रता की विस्तृत जानकारी दी गई है।

लाडली बहना योजना पुस्तिका के अंत में सभा को संबोधित करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान का फोटो और योजना का लाभ लेने लिए संपर्क जानकारी के साथ अधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी गई है। इस पुस्तिका में आप सभी जानकारी देख सकते हैं और आपको एक स्वीकृति पत्र भी दिया जाता है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

यह भी पढ़ें – PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 14वीं किस्त की राशि चेक करें

लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र

लाडली बहना योजना पुस्तिका के साथ आपको एक स्वीकृति पत्र दिया जाता है जो कि यह प्रमाणित करता है कि आप “मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 के प्रावधानों के अंतर्गत आर्थिक स्वावलंबन, पोषण, और स्वास्थ के स्तर में सतत् सुधार हेतु 1 हजार रुपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता पात्रता अवधि तक के लिए आपको इस स्वीकृति प्रदान की जाती है।”

यह स्वीकृति पत्र अगर आपको मिल जाता है तो आप लाडली बहना योजना की राशि प्राप्त करने के लिए वैध है आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए अब कोई नही रोक सकता है। और ना ही आपको अब आगे कोई प्रक्रिया करनी है आपके खाते में पहली किस्त और आने वाली सभी किस्त समय से प्रात हो जाएंगी।

लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र कैसे प्राप्त करें

लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र प्राप्त करने के लिए आपको अपनी नजदीकी पंचायत या नगर निगम में संपर्क करना होगा। और फिर उचित अधिकारी आपके नाम का स्वीकृति पत्र आपको प्रदान करेगा और आपसे रजिस्टर में जगहों पर हस्ताक्षर भी लिए जायेंगे।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहनों के खाते में खनका शगुन का 1 रुपये, महिलओं के खाते में आएंगे 1001 रुपये

लाडली बहना योजना पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को शाम 7 बजे सभी महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी के तहत प्राप्त होगी। अगर किसी महिला के खाते में पहली किस्त की राशि प्राप्त नही होती है तो घबराने की जरूरत नहीं है आपके पास लाडली बहना योजना का स्वीकृति पत्र है इस स्वीकृति पत्र के साथ आप आगे अपत्ति दर्ज कर सकते हैं और आपकी समास्या का समाधान हो जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र प्रदान करने के लिए शिविर केंद्र भी लगाए गए है और पूर्व कैबिनट मीटिंग के अनुसार विभिन्न स्थानों पर विधायक, मंत्री द्वारा सभाएं भी आयोजित की जाएगी जिसमे आपको यह स्वीकृति पत्र प्रदान किया जाएगा। लेकिन अगर आप अपने नजदीकी पंचायत में संपर्क करते हैं तो आपको यह सार्टिफिकेट आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना: बैंक डीबीटी सक्रिय न होने पर लाडली बहना में आई देवीय शक्तियां

Author

Leave a Comment

Your Website