1 जुलाई से लाडली बहना योजना में किए गए महत्त्वपूर्ण बदलाव, देखें क्या है नया नियम

लाडली बहना योजना में 1 जुलाई से नियमों में बदलाव देखने को मिल रहा है। सबसे पहले लाडली बहना योजना की उम्र सीमा और भुगतान की स्थिति एवं निराकरण और साथ ही आने वाली किस्तों के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। जिसका सीधा लाभ राज्य की बहनों की मिलने वाला है।

लाडली बहना योजना में आने वाली किस्तों में प्रति किस्त 3 हजार रूपए पात्र सूची में शामिल महिलाओं को दिए जाएंगे। और लाडली बहना योजना आवेदन के दूसरे चरण भी प्रारंभ हो रहे हैं। और दूसरे चरण में 21 वर्ष की बहनें भी आवेदन कर सकती हैं और जिनके घर में ट्रैक्टर है वे महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। जिन महिलाओं ने पहले चरण में आवेदन नही किया है वे सभी महिलाएं भी दूसरे चरण के लिए आवेदन कर सकती हैं। दूसरे चरण में आवेदन करने की प्रक्रिया, दूसरी किस्त से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारी और इस योजना में किए गए सभी महत्त्वपूर्ण बदलाव के बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

लाडली बहना योजना अधिकारिक वेबसाइट में जोड़ा गया विकल्प

लाडली बहना योजना को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु राज्य सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है जिसमें आवेदक आवेदन की जानकारी, सार्टिफिकेट और ऑनलाइन आवेदन सहित भुगतान की स्थिति भी देख सकता हैं। हाल ही में लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर सामान्य प्रश्न का विकल्प जोड़ा गया है जिसकी मदद से आवेदक अपने सवालों का जवाब ढूंढ सकता है। लेकिन यह सब कुछ सामान्य है अब हम आगे बात करेंगे की 1 जुलाई से और क्या महत्वपूर्ण बदलाव लाडली बहना योजना में किए गए हैं।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का प्रस्ताव मंजूर हुआ

लाडली बहना योजना में संसोधन करने हेतु मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को जिम्मेदारी सौंपी। और फिर जनसंपर्क के दौरान यह पाया गया कि राज्य में 21 वर्ष की विवाहित बहनें है और इस योजना में निर्धारित 23 वर्ष की उम्र सीमा के चलते 21 वर्ष की विवाहित बहनें लाभ नहीं ले पा रही हैं। और बहुत से किसनों मजदूरों के पास ट्रैक्टर होने की वजह से भी घर की बहनें इसका लाभ नही ले सकती और इस तरह विभिन्न तरह के प्रसताव महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की तरफ से दिया गया जिसे मंजूरी दे दी गई। और अब राज्य की बची हुई महिलाएं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – MP Recruitment: शिवराज सरकार 3 महीने में 2 लाख पदों पर पढ़े-लिखे बेरोजगारों को देगी नौकरी

लाडली बहना योजना पोर्टल भुगतान स्थिति अपडेट

लाडली बहना योजना में किस महिला को लाभ मिल रहा है और अगर मिल रहा है तो किस तारीख को और नही मिल रहा है तो इसके पीछे का क्या कारण है। इसके साथ ही आपके भुगतान से संबंधित किसी भी तरह की समस्या दर्ज करने और निराकरण स्थिति की जांच के लिए लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विकल्प अपडेट किया गया है। जिसे आप इस https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx लिंक पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना में पहली किस्त में 1 हजार रुपए बैंक डीबीटी से दिए गए लेकिन कुछ महिलाओं को अब तक 1 हजार रूपए प्राप्त नही हुए हैं तो इस तरह की समस्या का सामना कर रही महिलाओं के लिए अपत्ति दर्ज करने एवं निराकरण की स्थिति का विकल्प दिया गया है जिसका उपयोग विषम परिस्थितियों में किया जा सकता है।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त 10 जुलाई 2023 को जारी की जाएगी। जिसके लिए आपके खाते में डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है और लाडली बहना योजना की पात्र सूची में नाम आवश्य होना चाहिए। अगर आपको पहली किस्त के 1 हज़ार रुपए प्राप्त हो चुके हैं तो आपको अलग से कुछ और करने और घबराने की जरुरत नही हैं। लेकिन अगर आप पगली किस्त से वंचित है तो आपको पात्र सूची की जांच करने से लेकर बैंक डीबीटी सहित सभी आवश्यक कार्यों को करना होगा।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को मिल रहे हैं लाखों रुपये, अब बेटी की शादी में खर्च की चिंता ख़त्म

Author

Leave a Comment

Your Website