अगर आपने अभी तक पैन-आधार लिंक नहीं किया है? तो देखिये क्या नुकसान है

पैन कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। और आयकर विभाग द्वारा सभी वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड पैन कार्ड के जरिए रखा जाता है, इसे आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था हालाकि अब इसकी डेडलाईन निकल चुकी है। और पैन आधार लिंक ना करने से होने वाले नुकसान लोगों को हो रहे हैं लेकिन इसके बारे में किसी को पता है तो किसी को कानों कान भनक भी नहीं है। आज हम यहां पैन आधार लिंक ना करने से आपको हो रहे उन सभी नुकसानों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Pan Aadhaar Link: पैन कार्ड और आधार लिंक करने की अंतिम तिथि को पिछले 5 सालों में लगातार बढ़ाई जा रही थी लेकिन बीते 15 दिनों पहले 30 जून को पैन आधार लिंक करने की तिथि समाप्त हो चुकी है। और अब 1 जुलाई 2023 से वे सभी पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिए गए हैं जो अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं। पैन कार्ड वित्तीय लेनदेन का सबसे जरूरी दस्तावेज है इस लिए पैन कार्ड को सक्रिय रखना सभी के लिए जरूरी है। अगर आपमें से किसी के द्वारा निष्क्रिय पेन कार्ड का इस्तमाल करने पर आयकर अधिनियम के तहत ₹10000 तक का जुर्माना देय होगा।

आयकर अधिनियम 144बी के तहत वित्तीय लेनदेन में प्रत्येक व्यक्ति को पैन नंबर बताने का नियम है हालाकि कुछ वित्तीय लेनदेन आप बिना कार्ड के कर सकते हैं और कुछ लेनदेन बिना पैन कार्ड के संभव नहीं है। आज हम यहां आपको उन सभी लेन देन के बारे में बताएंगे जिसके लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।

पैन कार्ड निरस्त होने पर नहीं कर सकते ये सभी काम

आयकर विभाग के अनुसार अगर आपका पैन कार्ड निरस्त हो जाता है तो आप वित्तीय लेनदेन नहीं कर सकते हैं इसके साथ ही और आप बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकते, बैंकिंग कंपनी/ सहकारी बैंक में खाता खोलने जैसी सुविधाओं का लाभ भी आप नही ले सकते हैं। इसके साथ ही आप नए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई नही कर सकते हैं। और ना ही आप डीमेट अकाउंट भी आप बिना पैन कार्ड के नहीं खोल सकते है।

यह भी पढ़ें – 25 जुलाई से लागू होंगे लाडली बहना योजना के ये नए नियम, जल्द देखें वरना आप भी हो जाएंगे अपात्र

बिना पैन कार्ड 50,000 से अधिक लेनदेन नही होगा

पैन कार्ड निरस्त होने पर 50,000 रुपए से अधिक का भुगतान नहीं हो सकता है। जैसे अगर आप किसी ट्रेडिंग करते हैं, सोना खरीदते हैं, या फिर इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आप इस परिस्थिति में बिना पैन कार्ड के 50,000 रूपए से ज्यादा का लेनदेन नहीं कर सकते हैं। इसके साथ बिना पैन कार्ड के आप स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कम्पनी के शेयर ना ही खरीद सकते हैं और ना ही बेच सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप बिना पैन कार्ड के 2 लाख से ज्यादा की कोई वस्तु खरीदते हैं तो आपको एक्स्ट्रा टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के पटवारी परीक्षा परिणाम पर सीएम शिवराज का बड़ा फैसला, दोबारा हो सकती है परीक्षा

Author

Leave a Comment

Your Website