Sahara India Refund: आवेदन के 45 दिनों के बाद भी नहीं मिला सहारा में फंसा पैसा तो यहाँ डाल लो एक नज़र

सहारा इंडिया की चार सहकारी समितियां में लगभग 3 करोड लोगों के 80 हज़ार करोड रुपए फंसे हुए थे जिसको वापस करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया था जिसमें रिफंड को प्राप्त करने के लिए निवेशकों द्वारा आवेदन भी किया था। सहारा इंडिया ने इस पोर्टल को लॉन्च करते समय कुछ शर्तें रखी थी जिसको सभी निवेशकों को मानना जरूरी था। 

सहारा इंडिया ने निवेशकों को यह आश्वासन दिया था कि आवेदन के 45 दिनों के भीतर उनको रिफंड प्रदान किया जाएगा वहीं दूसरी तरफ रिफंड की राशि चरणों में प्रदान की जाएगी जिसकी पहली किस्त ₹10000 की होगी। सहारा इंडिया में कई लोगों ने रिफंड के लिए आवेदन किया था जिसमें से कुछ लोगों की पहली किस्त आ गई है वहीं कुछ लोगों की 45 दिनों के बाद भी रिफंड की राशि नहीं आई, यदि आप भी इन लोगों में से एक हैं तो अब आपको आगे क्या करना होगा इसके बारे में हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं तो आईए जानते हैं। 

45 दिन बाद भी नहीं आया पैसा  

सहारा इंडिया की 4 बड़ी सहकारी समितियां में अनेकों निवेशकों का पैसा फसा था जिसको वापस पाने के लिए निवेशकों द्वारा आवेदन भी किए गए थे पर उनमें से कई निवेशक ऐसे हैं जिनका पैसा आवेदन के 45 दिनों बाद भी नहीं आया जबकि रिफंड पोर्टल को लॉन्च हुए 5 महीने हो चुके हैं। 

नहीं आया रिफंड तो दोबारा करें आवेदन 

केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों के बाद से सहारा इंडिया ने रिफंड क्लेम का पोर्टल लांच कर दिया था इसके बाद अनेकों निवेशकों ने रिफंड के लिए क्लेम किया था पर आवेदन करने के 45 दिनों बाद भी कई निवेशकों को उनका फंसा पैसा नहीं मिल सका जिसके लिए निवेशकों को एक बार फिर से सहारा इंडिया में आवेदन करना चाहिए क्योंकि संभव है कि आपके द्वारा प्रदान की गई सूचना में कुछ गलती हुई हो या अपने आवेदन करते समय आवेदन फार्म की जांच नहीं की हो जिस वजह से आपका पेमेंट अटक गया और आप तक नहीं पहुंच सका। 

ऐसे करें रिफंड के लिए पुनः आवेदन 

स्टेप 1 – सहारा रिफंड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं  

सहारा इंडिया में रिफंड क्लेम के लिए आपको दोबारा आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको सहारा इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट https://mocresubmit.crcs.gov.in/resubmission/#/home पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – रजिस्टर करने के लिए प्राप्त लिंक पर क्लिक करें 

अब सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर क्लेम करने के लिए आपको सहारा इंडिया के होम पेज पर रिफंड क्लेम की लिंक मिलेगी https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Register  उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 3 – आधार के आखिरी चार अंक डालें  

अब आपको अपने आधार के आखिरी चार अंक और लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा जिसके बाद आपको उस नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसको वेरिफाई करें। 

स्टेप 4 – रिफंड फॉर्म में जानकारी दर्ज करें 

अब आपको सहारा इंडिया रिफंड फॉर्म प्राप्त होगा उसको डाउनलोड करके उसमें मांगी गई जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें। 

इसे भी पढ़ें –  CM Ladli Bahna Yojana: 1 करोड़ 32 लाख लाडली बहनों को मिलेगा नए साल पर उपहार, सीएम मोहन यादव ने की तैयारी

स्टेप 5 – मेंबरशिप रसीद अपलोड करें  

अब आपको अपनी सहारा इंडिया से प्राप्त मेंबरशिप नंबर की रसीद को वहां अपलोड करके फॉर्म सब्मिट करना होगा जिसके बाद यदि आपके फॉर्म में कोई गलती नहीं होती है तो आपको 45 दिनों के भीतर रिफंड प्राप्त हो जाएगा। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website