अगर आप ग्रेजुएट हैं तो यहाँ मिल रही है सरकारी नौकरियाँ, जल्दी से करें आवेदन

देश की गरीबी खत्म न होने का सबसे बड़ा मुद्दा है ‘बेरोजगारी’ जिसको खत्म करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही हैं। देश के लगभग 60 से 80 फ़ीसदी युवा अपनी पढ़ाई पूरी करके एक सरकारी नौकरी करने का सपना देखते हैं पर उनको यह समझ नहीं आता कि उनको कौन सी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहिए। ऐसे में हम आपके लिए एक बड़ी जानकारी लेकर आए हैं। 

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है और आपके पास अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप आसानी से भारत सरकार की इन सरकारी नौकरियों में आवेदन कर सकते हैं। दरअसल भारत सरकार ने अभी हाल ही में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसकी जानकारी हमने आगे इस आर्टिकल में बताई है। तो यदि आप भी भारत सरकार की इन सरकारी नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

JSSC के 492 पदों पर भर्ती 

दरअसल झारखंड राज्य सरकार ने प्रदेश के युवा बेरोजगारों को नौकरी का सुनहरा अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से JSSC के कुल 492 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन 16 जनवरी 2023 को जारी किया है। JSSC के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है, भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। 

JSSC में निकली इन पदों पर वैकेंसी  

  1. असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर – 8 पद  
  2. प्लांट प्रोटक्शन इंस्पेक्टर – 26 पद  
  3. ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर – 14 पद  
  4. सब डिवीजनल गार्डन ऑफिसर – 28 पद  
  5. स्टैटिकल असिस्टेंट – 308 पद  
  6. लीगल मेट्रोलॉजी – 28 पद  
  7. जियोलॉजिकल एनालिस्ट – 30 पद  
  8. असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट – 16 पद  
  9. सुपरवाइजर असिस्टेंट – 14 पद  

आयु सीमा एवं अंतिम तिथि  

  • आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  
  • JSSC के पदों पर आवेदन प्रक्रिया 16 जनवरी से आरंभ हो गई है जो की 17 फरवरी तक चलेगी। 

DSSSB के विभिन्न पदों पर भर्ती 

बेरोजगार ग्रेजुएट युवाओं के लिए दिल्ली सरकार ने राहत पहुंचाते हुए विभिन्न विभागों के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। बता दें कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की तरफ से विभिन्न पदों पर आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें –  मोहन सरकार का आदेश, मध्य प्रदेश में सरकारी कार्यालयों और स्कूल-कॉलेज के लिए अवकाश घोषित

इन पदों पर होगी भर्ती

क्लर्क, लोअर डिवीजन, जूनियर असिस्टेंट स्टेनोग्राफर ग्रेड 2, जूनियर स्टेनोग्राफर, लोअर डिवीजन क्लर्क कम टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट ग्रेड 1 

आवेदन प्रक्रिया एवं अंतिम तिथि 

दिल्ली सरकार के इन विभिन्न पदों पर आवेदन प्रक्रिया 7 जनवरी से आरंभ हो चुकी है जो की 7 फरवरी तक चलेगी। उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, उनको ₹100 आवेदन शुल्क चुकाना होगा।  

रेलवे में निकली 1640 पदों पर भर्ती 

रेलवे में नौकरी पाने का युवाओं के पास एक अच्छा मौका है, क्योंकि रेलवे विभाग में विभिन्न पदों पर कुल 1640 भर्तियां निकली है जिसमें आवेदन करके युवा आसानी से नौकरी पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें –  रेलवे में निकली 2250 पदों पर बंपर भर्तियां, योग्यता सिर्फ 10वीं पास यहाँ से करें आवेदन 

अंतिम तिथि एवं आवेदन प्रक्रिया 

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी से शुरू कर दी है, जिसकी अंतिम तिथि 10 फरवरी तक है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट rrcjapur.in  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

Author

Leave a Comment

Your Website