लाड़ली बहना योजना 1000 रूपये का मैसेज नहीं आया तो अपनाएं यह आसान तरीका

लाड़ली बहना योजना 10 जून जब सभी महिलाओं के खाते में डीबीटी तकनीक का प्रयोग करते हुए पहली किश्त भेजा गया। परन्तु बहुत से महिलाएं अभी भी ऐसी हैं जिन्हें बहना योजना की पहली किश्त प्राप्त नहीं हुई है या फिर कुछ ऐसी महिलायें भी हैं जिनके खाते में 1 रुपये तो आ गया परन्तु 1000र रुपये की किश्त नहीं आयी है इसलिए इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि जिन महिलाओं को 1000 रूपये का मैसेज नहीं आया है, उन महिलाओं को क्या करना है?

यदि आपने लाड़ली बहना योजना का फॉर्म भरा है और आपका नाम अंतिम लिस्ट में शामिल है और आपका बैंक DBT, आधार लिंक समग्र EKYC सभी चीजें सक्रिय है इसके वावजूद भी आपको 1000 रूपये का मैसेज नहीं आया है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में बताया गया है कि जिन्हे 1000 का मैसेज नहीं आया है उन पात्र लाड़ली बहनो को क्या करना है।

10 जून मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को शाम 7 बजे डीबीटी के तहत सभी बहनों के खाते में ट्रान्सफर कर दी गई है। 10 जून को महिला सशक्तिकरण की दिशा में ऐतिहासिक दिन था। सवा करोड़ बहनों के खाते में एक-एक हजार रूपए जमा किए गए। ऐसा पहली बार हुआ जब भारत देश में इतने बड़ी संख्या में महिलाओं को लाभान्वित किया गया हो। 

इस तरह से मैसेज आया लाड़ली बहनों को 

IMG 20230611 110106

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना डीबीटी के 1 हजार रूपये का स्टेटस चेक करें

10 जून को 1000 रूपये का मैसेज नहीं आया तो अपनाएं यह आसान तरीका

10 जून 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के बाद भी जिन पात्र महिलाओं को 1000 रुपये का मैसेज नहीं आया  तो उनको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि शिवराज सिंह चौहान ने यह बात स्वयं कही थी कि जिन बहनों के खाते में पैसे आज नहीं आएंगे वो चिंता मत करना आज नहीं आये तो कल आ जायेंगे क्योकि पैसे आज शाम के बाद ट्रांसफर होंगे तो इस बात की बहुत सम्भावना है कि बहनो के खाते में अगले दिन पैसे आये।

तकनीकी समस्या भी एक कारण 

लाड़ली बहना योजना के पहली किश्त न आने का कारण एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके मोबाइल में तकनीकी समस्या हो रिचार्ज नहीं हो इस कारण से भी मैसेज नहीं प्राप्त हो पाते है इसलिए पात्र महिलाएं 12 जून यानि सोमवार के दिन बैंक खुलने का इंतजार करें और बैंक में जाकर अपने खाते में 1000 रूपये की राशि चेक करवा सकती है। यदि पैसे नहीं आये हो तो ग्रामीण महिलाएं अपने ग्राम सचिव को और शहरी महिलाएं अपने वार्ड मेंबर को या अपने जनप्रतिनिधि को इस बारे में सूचित करे।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना की अपार सफलता के बाद लॉन्च हुआ सीखो कमाओ योजना

अंत में शिवराज सिंह चौहान ने वीडिओ में कहा कि जब 12 तारीख को भी बैंक में पैसे ना आये तो चिंता मत करना, अपने भैया को बता देना। इसका मतलब है कि 2 से 3 दिनों में भी पहली किस्त के 1000 रूपये प्राप्त न होने पर आप जिला महिला एवं बाल विकास आधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website