बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसा कैसे निकाले, जानिये कैश निकालने का नया तरीका

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं बिना ATM कार्ड के आप ATM मशीन से पैसा कैसे निकाल सकते हैं। कई बार हमारे साथ ऐसा हो जाता है कि अचानक हमें कैश की जरूरत होती है और हम घर पर ATM कार्ड भूल जाते हैं। ऐसी ही स्थिति का समाधान हम आपके लिए लेकर आये हैं। हाल ही में SBI बैंक ने अपने एटीएम मशीनों पर नया फीचर लांच किया है। 

जी हाँ दोस्तों SBI बैंक अपने सुविधाओं को समय समय पर एडवांस तरीके में बदलते रहता है ऐसा ही कुछ यह फीचर भी है जहाँ हमने कभी सोचा नहीं था कि बिना एटीएम कार्ड के हम एटीएम मशीन से कैश निकल पाएंगे। लेकिन एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को धमाकेदार ऑप्शन प्रदान किया है जिससे एसबीआई बैंक के यूजर बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकाल पाएंगे। 

इस फीचर का उपयोग करने के लिए हम आपको पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं जिसे आप पूरा पढ़कर आसानी से बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आपके पास SBI बैंक का Yono App होना चाहिए। अगर नहीं है तो आप बैंक में जाकर पहले इसे एक्टिवेट करा लें। 

बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकालें 

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक के एटीएम मशीन पर जाना होगा। 
  • एटीएम मशीन के पास जाने के बाद  Withdrawal का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर QR Scan का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। 
  • अब आपको एटीएम मशीन पर Scan Code प्रदर्शित होगा। 
  • अब आप Scan कोड को आपको अपने मोबाइल के YONO App में उपलब्ध स्कैनर से स्कैन करना होगा। 

atm mashine 1321 1

  • अब आप एटीएम मशीन में जितने पैसे निकालने हैं उतना राशि को दर्ज करना है। 
  • राशि दर्ज करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल में पुनः एक वेरिफिकेशन आएगा की आप इतने पैसे निकाल रहे हैं जिसे आपको अपनी स्वीकृति देनी होगी। 
  • स्वीकृति देते ही एटीएम मशीन से कैश निकल कर आ जायगा। 

तो दोस्तों इस तरह से आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि अब बैंकों ने बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान कर दी है। अगर आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं और अपने मोबाइल में अपने बैंक की एप्लिकेशन में रजिस्टर्ड कर रखा है, तो आप आसानी से QR code का इस्तेमाल करके बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमें फॉलो करते रहें। 

यह भी पढ़ें – 

क्या आप आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य हैं? 

भारत का नया संसद भवन जहाँ हर चीज की अपनी अलग खासियत

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website