लाड़ली बहना योजना E-kyc की स्थिति, आधार लिंकिंग की स्थिति और DBT की स्थिति को कैसे सुधारें?

लाड़ली बहना योजना: लाड़ली बहना की आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो गई थी और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल को निर्धारित कर दी गई है इसके चलते बहुत सी महिलाएं बिना अपने जरुरी दस्तावेजों को सुधारे और KYC के फॉर्म डाल रही है और इस वजह से उनका फॉर्म रिजेक्ट हो रहा है जबकि लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है, इसके बाद भी बहित अधिक मात्रा में फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।

तो आइयें जानते हैं कि आखिर बहना योजना के फॉर्म रिजेक्ट होने के पीछे क्या कारण है और आप उसे कैसे ठीक कर सकते हैं। 

समग्र मे E-kyc की स्थिति सक्रिय न होने पर क्या करें?

लाड़ली बहना सर्टिफिकेट में यदि आपका समग्र Ekyc सक्रिय नहीं बता रहा है तो सबसे पहले आप समग्र आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आधार और समग्र का E-kyc करें, और पंचायत के सचिव से बोलकर इसे अप्प्रूव कराएं या फिर आप ऑनलाइन दुकान जाकर भी ये करा सकते हैं।

समग्र मे E-kyc आप इन स्टेप्स को फॉलो कर घर बैठे भी कर सकते हैं 

पहला स्टेप – https://samagra.gov.in समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। 

दूसरा स्टेप – होम पेज पर आने के बाद आपको ‘e-KYC करें’ का एक विकल्प आपको वेबसाइट के होम पेज पर देखने को मिलेगा। आपको इस ‘e-KYC करें’ विकल्प पर क्लिक करना है

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

तीसरा स्टेप – यहाँ पर आपको सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करना है। और इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करना है और खोजे बटन पर क्लिक करना है।

चौथा स्टेप – समग्र आईडी दर्ज करने और खोजे बटन पर क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। और मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए OTP वेरीफाई करना होगा।

पांचवा स्टेप – अब इसके बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को वेरीफाई करना होगा।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

छटवां स्टेप – अब आपकी स्क्रीन पर समग्र और आधार से सम्बंधित जानकारी दिखाई देगी आप आधार को सत्यापित जरूर करें जैसे आधार में दर्ज मोबाइल नंबर, नाम, जन्म तिथि और लिंग का मिलान जरूर करें।

बैंक मे आधार लिंकिंग की स्थिति सक्रिय न होने पर क्या करें?

लाड़ली बहना सर्टिफिकेट में यदि आपका आधार लिंकिंग सक्रिय नहीं बता रहा है तो आप अपनी पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटोकॉपी लेकर अपने बैंक में जाएँ और और आधार अपडेट का फॉर्म भरकर अपने बैंक में आधार लिंक करा लें। 

बैंक खाते DBT सक्रिय न होने पर क्या करें?

लाड़ली बहना सर्टिफिकेट में यदि DBT सक्रिय नहीं बता रहा है तो सबसे पहले आप बैंक जायें और बैंक अधिकारी से DBT इनेबल का फॉर्म मांगे फॉर्म को भरकर आधार कार्ड की प्रति के साथ जमा करें अब 24 घण्टे के अंदर DBT इनेबल हो जायगा। 

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT इनेबल कैसे करें

Author

Leave a Comment

Your Website