प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2023: आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। आयुष्मान कार्ड से संबन्धित आपके सभी सवालों का जवाब हम आपको यहां देने वाले हैं तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढें।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड जारी किए जाते हैं। आयुष्मान कार्ड की मदद से लाभार्थी अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का इलाज फ्री में करा सकता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुष्मान कार्ड की मदद से आप अपना इलाज किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में करा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की मदद से लाभार्थी को प्रतिवर्ष प्रति परीवार 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होगा। इस योजना एक उद्देश्य स्वास्थ्य सशक्तिकरण और उज्ज्वल भविष्य के निर्माण करना है। आयुष्मान कार्ड के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष अनिवार्य है।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. NHA की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको NHA (National Health Authority) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2. आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ‘Register’ पर जाएं।

NHA की अधिकारिक वेबसाइट पर जानें के बाद आपको पहले Register करना है फिर Kyc करनी होगी और फिर आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आप अगले चरण के लिए यहां दिए गए ‘Register’ के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।

‘Register’ के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी यहां दर्ज करनी होगी। सबसे पहले आप अपना राज्य सेलेक्ट कीजिए फिर जिला और फिर मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी और जन्मतिथि दर्ज करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. ‘Do Your KYC’ विकल्प पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको ‘Do Your KYC’ के बटन पर क्लिक करना होगा। यह विकल्प आपको NHA की अधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिलेगा।

स्टेप 5. लॉगिन करें और OTP वेरिफाई करें।

Do Your KYC के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने SIGN IN फॉर्म ओपन होगा। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और OTP वेरिफाई करना होगा। एक बार लॉगिन हो जानें के बाद KYC प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

स्टेप 6. आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करें।

KYC प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको वापस से NHA की वेबसाइट पर आना है और ‘Download Card’ के बटन पर क्लिक करना होगा। और आपका आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड हो जाएगा।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाना एक सरल और मजेदार प्रक्रिया है यह प्रक्रिया आप अपने घर बैठे किसी भी समय कर सकते हैं। एक बार आयुष्मान कार्ड बन जाने पर आप किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में भी फ्री इलाज करा सकते है। इसके साथ ही प्रति परीवार 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा इस योजना में मिलता है।

आयुष्मान कार्ड से मिलने वाले प्रमुख लाभ

आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी को भारत सरकार की तरफ से प्रति परिवार 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होता है। इसके साथ ही दवाईयां, आपूर्ति, डॉक्टर की फीस, कमरे का शुल्क जैसे अनेक सुविधाएं उपलब्ध है। भारत सरकार के अनुसार देश के लगभग 10.74 करोड़ परिवार योजना का लाभ ले पायेंगे।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website