Aadhaar Update 2023: एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें

एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। आधार कार्ड में कितने सिम चल रहें है ऑनलाइन आसानी से पता किया जा सकता है। आज हम इस बारे में विस्तृत जानकारी आप सभी को देने जा रहे हैं। तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरुर पढें।

आधार कार्ड का उपयोग लोन लेने से लेकर सिम खरीदने तक सभी जगह किया जाता है, सिम कार्ड के लिए हमे आधार कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है। आधार कार्ड से टेलीकॉम ऑपरेटर आपके सिम कॉर्ड को एक्टिवेट करता है। एक आधार कार्ड से कई सिम कार्ड एक्टिवेट हो सकती है। और इसी वजह से पिछले कुछ समय में पैन कार्ड के ऐसे मामले देखने को मिले है जिनमे आधार कार्ड धारक को अपने कॉर्ड से पंजीकृत सिम का अता पता नहीं है और सिम कॉर्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। 

आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताने वाले है जिससे आप अपने आधार कार्ड से पंजिकृत सिम कार्ड का पता लगा सकते है, और किसी मामले में गलत पाए जानें पर आप उनकी रिपोर्ट भी कर सकतें है।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें

एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. टेलीकॉम डिपार्टमेंट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम है पता करने के लिए आपको टेलीकॉम डिपार्टमेंट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप tafcop.dgtelecom.gov.in पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

स्टेप 2. आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

अब दूसरे स्टेप में आपको आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

स्टेप 3. ‘Request OTP’ पर क्लिक करें।

आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अब आपको ‘Request OTP’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. OTP दर्ज करें और वेरिफाई करें।

अब यहां आपको OTP वेरिफाई करने के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए हुए OTP को दर्ज करना है।

स्टेप 5. आपके आधार कार्ड पर पंजिकृत सिम को देखें।

अब यहां पर आपको आधार कार्ड पर पंजीकृत सिम की सूची दिखाई देगी। सूची में आपको मोबाइल नंबर के प्रथम 2 अंक और अन्तिम 4 अंक दिखाई देगें।

स्टेप 6. आपका मोबाइल नंबर ना होने पर रिपोर्ट दर्ज करें।

OTP वेरिफाई करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आधार कार्ड के साथ जितनी भी सिम खरीदी गई है उनकी लिस्ट आपको दिखाई देगा। आप यहां पर किसी भी ऐसी सिम को देखते है जिसकी आपको जानकारी ही नहीं है तो आप ऐसे में रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम पता करना एक बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है आप इसे घर बैठे किसी भी समय अपने मोबाइल नंबर से कर सकतें है। और किसी भी तरह को धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website