लाडली लक्ष्मी योजना में 1,18,000 रुपये कैसे प्राप्त करें, आवेदन से लेकर लाभ पाने तक की पूरी प्रक्रिया

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ: लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष बेटियों के जन्म पर उनके नाम से 600 रुपए का राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) खरीदती है। और NSC की खरीदी 5 वर्षो तक लगातार जारी रहती है जिससे कुल राशि 30 हजार रुपए तक पहुंचा दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत बेटियों को कक्षा VI पर 2000 रुपए, कक्षा IX पर 4000 रुपए, कक्षा XI पर 6,000 रूपए, कक्षा XII पर भी 6,000 रुपए और बेटी की शादी अगर 21 वर्ष के पहले नहीं की जाती है तो परिवार को 1 लाख रुपए दिए जाते हैं।

लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू की गई है। जिससे समाज में रह रहे लोगों के विचारों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत बेटियों के परिवार को शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जाएगा।

नोट – अगर किसी माता पिता ने किसी लाडली को गोद लिया है तो उन्हें इस योजना का लाभ लेने हेतु नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र पर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। अब हम आगे यहां जानेंगे की आप इस योजना का लाभ किस तरह ले सकते हैं।

लाडली लक्ष्मी योजना 2023

लाडली लक्ष्मी योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 2007 में की गई थी लेकिन प्रचार प्रसार और लोगों तक इस योजना की जानकारी ना होने की वजह से इस योजना का लाभ राज्य के सभी लोगों को नहीं मिल पा रहा है। लेकिन लाडली बहना योजना के लॉन्च होने के बाद कैबिनेट बैठक में लाडली लक्ष्मी योजना को विस्तार देने का प्रस्ताव मंजूर किया गया और इस योजना के अंतर्गत 1,18,000 रूपए का लाभ दिया जाने लगा है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की बेटियों को पढ़ाई से लेकर शादी तक का पूरा खर्चा सरकार उठाती है। आप भी अगर इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको भी इस योजना का लाभ मिलेगा। आज हम आपको यहां आसान तरीके से इस योजना में आवेदन करने के प्रक्रिया और लाभ किस तरह आप प्राप्त करेंगे इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। तो इस आर्टिकल को अन्त तक जरुर देखें और लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करें।

यह भी पढ़े – लाडली बहना योजना अपडेट: आने वाली किस्तों में इन बहनों को मिलेंगे 1250 रुपए

लाडली लक्ष्मी योजना 2023: सबसे पहले लाडली लक्ष्मी योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश में 2 मई 2007 को गई थी। ताकि राज्य की हर एक बेटी का भविष्य उज्जवल हो और माता पिता के ऊपर पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक किसी भी तरह का बोझ ना हो। सबसे पहले यहां हम लाडली लक्ष्मी योजना के आवेदन करने का आसान तरीका समझने वाले हैं जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और फिर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

घर बैठे लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • घर बैठे लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना के अधिकारिक पोर्टल https://ladlilaxmi.mp.gov.in/LLYHome.aspx पर जाएं।
  • होमपेज पर दिए गए मेनू पर जाएं और “आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको लाडली लक्ष्मी योजना की पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताया जाएगा आपके यह ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और फिर नीचे दिए गए स्व घोषणा विकल्प पर टिकमार्क कर आगे बढ़ना होगा।
  • अब आपको समग्र की आइडी, परिवार आईडी और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अंत में आपको लाडली लक्ष्मी योजना के सहायक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। लेकिन आपको यहां ध्यानरखना है कि आपके द्वारा अपलोड किए दस्तावेजों की साइज 40kb और 200kb के अंदर ही होनी चाहिए।

लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में आपके क्या विचार है अपने विचार नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही आपको इस योजना से संबंधित किसी तरह के सवाल या कोई सुझाव रहता है तो नीचे कॉमेंट करके बताएं।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़े – लाडली बहना योजना अपडेट: आने वाली किस्तों में इन बहनों को मिलेंगे 1250 रुपए

Author

Leave a Comment

Your Website