PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता में कैसे मिलेंगे 1 लाख रुपए

PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजाना के तहत भारत में बहुत से लोगों ने खाता खुलवाया है। लेकिन इस योजना के तहत आपको लाभ कैसे लेना है। इस बात पर किसी ने अब तक गौर नही किया या फिर हम कह सकते हैं कि इस योजाना का सही ज्ञान अब सभी के पास नही है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप जनधन खाता की मदद से लाभ ले सकते हैं। तो कृपया आर्टिकल को पूरा जरुर पढें।

केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक स्थिति का विकास और सशक्त बनाने के लिए कई तरह की योजना बनाती है और इसी तरह 2014 में एक योजना की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना का उद्देश्य देशवासियों को बैंकिंग सिस्टम से जोडना है और साथ ही वित्तीय सेवाओं का लाभ देना योजना का प्रमुख उद्देश्य था।

जनधन खाता आप जीरो बैलेंस से भी खोल सकते हैं। और इस जनधन खाता में आपको अनेक प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं जैसे – दुर्घटना बीमा, ओवरड्राफ्ट सुविधा, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड, चेक आदि सभी शामिल है।

10 हजार रूपये की लोन फैसलिटी

प्रधान मंत्री जनधन खाता योजाना की सबसे खास बात यह है कि आलको खाते में 10 हजार रूपये लोन तुरंत मिल जाता है। इस योजाना के तहत लोन लेने की प्रक्रिया को ओवर ड्राफ्ट सुविधा कही जाती है।

वे सभी व्यक्ति जिन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजाना के तहत खाता खुलवाया है सभी 10 हजार रूपये का लोन ले सकते हैं। वैसे शुरुआती तौर पर प्रधानमंत्री जनधन खाता में 5 हजार रूपये की लोन सुविधा उपलब्ध थी लेकिन अब आप 10 हजार रूपये की सुविधा उपलब्ध है। हालाकि आपका खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए अगर आपने नया है तो आपको इसका लाभ नही मिलेगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: लिस्ट में नाम के बाद जरूर करें यह काम वरना नहीं मिलेगा 1 हजार रुपये

जनधन खाता ओवरड्राफ्ट सुविधा पात्रता

प्रधानमंत्री जनधन खाता में 10 रूपये की लोन सुविधा का लाभ लेने के लिए आपकी अधिकतम उम्र 65 वर्ष होनी चहिए। और आपका जनधन खाता कम से कम 6 महिना पुराना होना चाहिए। और अगर आपका खाता 6 महीने पुराना नही है तो आपको सिर्फ 2 हजार रूपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा लिए गए लोन पर आपको रोजाना के हिसाब से ब्याज चुकाना होगा। लेकिन अगर आप लोन की राशि को बैंक में जमा कर के रखते हैं तो उस पर ब्याज देय नही होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में नाम न आने पर नारी सम्मान योजना का लाभ लें 1000 की जगह 1500 रुपये हर महीने

जनधन खाता से पैसे कैसे ले

जनधन खाता से पैसे लेने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा और ओवरड्राफ्ट फैसलिटी का फॉर्म भरना होगा। याद रखें कि अगर आपका खाता 6 महीने पुराना है तो आपको 10 हजार रूपये मिलेगा लेकिन अगर आपका खाता 6 महीने पुराना नहीं है तो आपको 2 हजार रूपये मिलेगा। ओवरड्राफ्ट फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी को दें। और फिर पैसे प्राप्त करें।

जनधन खाता से आप 10 हजार रूपये बहुत आसनी से ले सकते हैं। और हमारे द्वारा प्रदान की गई यह प्रक्रिया बहुत सरल और मजेदार है। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुडे रहें। और आपकी क्या प्रतिक्रिया है इस बारे में हमे कॉमेंट करके जरुर बताएं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में कितना है बेरोजगारी भत्ता? अभी करें बेरोजगार भत्ता पाने के लिए आवेदन ये रहा प्रोसेस

Author

Leave a Comment

Your Website