लाडली बहना योजना: बैंक DBT इनेबल कैसे करें

लाडली बहना योजना: बैंक DBT इनेबल कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ आज हम यहां से जानने वाले है। बैंक DBT आज के समय में सरकार द्वारा जारी किया गया एक सिस्टम है। बैंक DBT का फुल फॉर्म Direct benefit transfer है और इसको मदद से लाभार्थी को प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होता है।

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई। योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने और आर्थिक सहायता राशि प्रदान करके जीवन स्तर में सुधार करना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है आवेदन कर सकती है और इस तरह की पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये और सालाना 12 हजार रूपये अगले 5 साल तक मिलते रहेगें। इस योजना में प्राप्त राशि का प्रयोग महिलाएं अपने कार्यों, शिक्षा, घरेलू खर्चों इत्यादि में कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना: बैंक DBT इनेबल कैसे करें आज हम इस बारे में चरण दर चरण प्रक्रिया आपके साथ साझा करने वाले हैं जिसकी मदद से आपके खाते में बैंक DBT इनेबल हो जाएगा और आप लाडली बहना योजना के साथ किसी भी सरकारी योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

लाडली बहना योजना बैंक DBT इनेबल कैसे करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT इनेबल कैसे करें की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. नजदीकी बैंक में जाएं।

लाडली बहना योजना बैंक DBT इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। क्योंकी बैंक DBT इनेबल करने के लिए किसी भी तरह का ऑनलाइन प्रोसेस नही है इस वजह से आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क करना होगा।

स्टेप 2. NPCI Mapping या DBT फॉर्म डाउनलोड करें।

आपको बैंक जाकर NPCI Mapping या DBT फॉर्म प्राप्त करना है या फॉर आप इस फॉर्म को ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

स्टेप 3. DBT फॉर्म पूरा भरें।

बैंक जाने के बाद आपको लाडली बहना योजना बैंक DBT इनेबल करने के लिए तीसरे स्टेप में आपको DBT फॉर्म को पूरी तरह से भरना होगा। आप कोशिश कीजिए की किसी भी तरह को अशुद्धियां इस फॉर्म में ना हों और साफ अक्षरों में आप इस फॉर्म को भरें।

स्टेप 4. आवश्यक दस्तावेज और DBT फॉर्म जमा करें।

बैंक DBT फॉर्म भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज के साथ फॉर्म जमा करना होगा। आवश्यक दस्तावेज में आपको आधार, मोबाइल, बैंक विवरण आदि।

स्टेप 5. सभी जानकारी वेरिफाई कराएं।

बैंक में DBT फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद किसी भी तरह की समस्या ना हो इस लिए आप अपने दस्तावेज को वेरिफाई कराएं। सभी डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद आपका आधार बैंक NPCI के सर्वर के साथ लिंक कर दिया जाएगा।

स्टेप 6. बैंक DBT इनेबल हो जाएगा।

NPCI के सर्वर के साथ लिंक करने के बाद आपका बैंक DBT इनेबल कर दिया जाएगा। आपको यह प्रक्रिया चरण दर चरण अनुसरण करना है और बैंक कर्मचारी द्वारा आपा हूं बैंक DBT इनेबल कर दीया जाएगा। यह के आसान और मजेदार प्रक्रिया है।

यह भी देखें – Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना पहली किस्त कैसे चैक करें

लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल और छोटी है। आपको बस सहायक दस्तावेज के साथ अपने सभी दस्तावेज में e-KYC कराना है और अपने बैंक खाते में DBT इनेबल करवाना है। आवेदन करने के लिए सरकार खुद आपका फॉर्म भरेगी। आपको बस अपने पंचायत या नजदीकी लाडली बहना योजना शिविर में जाकर संपर्क करना होगा।

लाडली बहना योजना के लिए मधयप्रदेश की सभी महिलाएं जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है। सभी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। इस योजना से राज्य की महिलाएं सशक्त और आर्थिक रूप से विकास करेंगी। जिससे जीवन स्तर में सुधार देखने को मिलने वाला है।

यह भी देखें – लाडली बहना योजना 1000 रूपये की लिस्ट जारी देखिए कौन-कौन है पात्र

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना: बैंक DBT इनेबल कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

3 thoughts on “लाडली बहना योजना: बैंक DBT इनेबल कैसे करें”

Leave a Comment

Your Website