मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना डीबीटी के 1 रुपए का SMS कैसे चेक करें

लाडली बहना योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह होने के बाद बैंक चालू है अथवा नही और बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा इसकी जांच की जा रही है। लाडली बहना योजना के अधिकारीयों द्वारा सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 1 रूपये की राशि जमा की गई ताकि बैंक खाते और बैंक डीबीटी की जांच की जा सके। लेकिन अगर किसी महिला के खाते में 1 रूपये की राशि प्राप्त नहीं होती है तो हम आपको क्या करना होगा और किस तरह डीबीटी चेक करना है इस बारे में हम यहां विस्तार से चर्चा करेगें।

लाडली बहना योजना में डीबीटी की जांच करने का उद्देश्य यह है कि सभी महिलाओं को समय पर इस योजना की राशि बिना किसी तकनीकी समस्या के प्राप्त हो जाए और किसी भी तरह की धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार की संभावनाएं न हो। बैंक डीबीटी से सरकार सरकारी योजनाओं, पेंशन, सब्सिडी, छात्रवृत्ति आदि की राशि उपभोक्ताओं को आंतरित करती है।

लाडली बहना योजना में डीबीटी के तहत सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1 रूपये की राशि ट्रांसफर की गई है। अगर किसी महिला के खाते में 1 रूपये प्राप्त नही होते है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है हमने नीचे कुछ आसान स्टेप्स दिए है जिसे फॉलो करके आप 1 रूपये की राशि का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

डीबीटी के 1 रुपए का SMS कैसे चेक करें

बैंक डीबीटी के तहत 1 रूपए की राशि सभी पात्र महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई है जिसे आप निम्नलिखित चरणों का अनुसरण कर चेक कर सकते हैं।

  • लाडली बहना योजना में 1 रूपये का SMS चेक करने का सबसे आसान तरीका यह की आप अपने मोबाइल फ़ोन में बैंक द्वारा सेंड किए गए SMS की जांच करें। लेकिन अगर आपके बैंक में SMS सुविधा या फिर आपके क्षेत्र में नेट की समस्या है तो आपको यह SMS प्राप्त होने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
  • लाडली बहना योजना के 1 रूपये ट्रान्सफर करने की जानकारी आप अपने बैंक शाखा में जाकर चेक करा सकते हैं। अगर आपके खाते में बैंक डीबीटी का 1 रूपये सेंड किया जाता है तो इसकी एंट्री भी आप अपनी बैंक पासबुक में करा सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप बैंक नही जाना चाहते और मोबाइल फ़ोन से ही लाडली बहना योजना के 1 रुपए की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नेट बैंकिंग या फिर UPI आईडी का इस्तेमाल करना होगा।
  • बैंक खाते के अन्तिम 5 लेन-देन की जांच कर आप लाडली बहना योजना में दिए गए 1 रूपये की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1 रूपये की राशि ट्रांसफर की गई है और आपको यह 1 रूपये प्राप्त हो जाता है इसका मतलब यह है कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी भी सक्रिय है। लेकिन अगर आपका 1 रूपये का SMS प्राप्त नहीं होता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है हमने नीचे कुछ आसान तरीका बताया जिसे फॉलो करके आप इस योजना का लाभ बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते में आज आएंगे एक-एक हजार रुपए

लाडली बहना योजना पात्र/अपात्र सूची चेक करें

लाडली बहना योजना में 1 रूपये की राशि प्राप्त न होने पर आपको पात्र और आपात्र महिलाओं की सूची चेक करना चाहिए और फिर इसके बाद आपको बैंक डीबीटी की जांच करनी चाहिए जिसके विस्तृत प्रक्रिया हमने नीचे साझा की है।

001apk

लाडली बहना योजना आपात्र सूची देखने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट www.cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद “अन्तिम सूची” विकल्प पर क्लिक करना है और फिर मोबाइल नंबर और OTP की की मदद से लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपके सामने 2 विकल्प दिखाई देगें “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” और “अंतिम सूची लिस्ट (अपात्र)” आप किसी भी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

0022apk

पात्र और अपात्र दोनों सूची के अलग अलग मतलब है। “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” में अगर आपका नाम है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा भले ही आपको 1 रूपये का SMS प्राप्त न हुआ हो। और अगर आपका नाम “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” में आपका नाम है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना सेल्फी कॉन्टेस्ट में भाग लें और जीतें आकर्षक पुरस्कार

बैंक डीबीटी की जांच करें

लाडली बहना योजना की पात्र सूची में आपका नाम है और अगर फिर भी आपको 1 रूपये का SMS प्राप्त नहीं होता है तो आपको एक बार बैंक डीबीटी की जांच आवश्य करना चाहिए। क्योंकि लाडली बहना योजना में सभी किस्त की राशि डायरेक्ट बैंक डीबीटी के तहत दी जाएगी और 1 रूपये की राशि बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं जांच करने के लिए 1 रूपये ट्रांसफर किए गए थे।

बैंक डीबीटी की जांच करने करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हालाकि आप बैंक डीबीटी की जांच लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते है। लेकिन हम आपको यहां UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से बताएंगे क्योंकि UIDAI की वेबसाइट पर लेटेस्ट डाटा हमे देखने को मिलता है।

सबसे पहले UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद “Check Aadhaar/Bank Seeding Status” विकल्प पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

00000001111

इसके बाद आधार नंबर, कैप्चा कोड और OTP दर्ज करना है। OTP वेरिफाई करने के बाद आपको डीबीटी स्टेटस/ आधार लिंक की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

apk000111

अगर आपके खाते के लिए डीबीटी सक्रिय नहीं है तो आज ही बैंक जाकर जल्द से जल्द डीबीटी सक्रिय कराएं। और अगर आपके खाते के लिए डीबीटी सक्रिय है और फिर भी आपको डीबीटी की जांघ के 1 रूपये प्राप्त नही हुई है तो आप बेफिक्र रहिए। आपका लाडली बहना योजना आवेदन पूरी तरह से सत्यापित है इस वजह से पहले ही आपके खाते को अप्रूव्ड कर दिया गया है। आपको पहली किस्त के लिए इंतजार करना है और आप पायेंगे कि पहली किस्त की राशि आपके खाते में बिना किसी समस्या के प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट में आवेदन कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Author

Leave a Comment

Your Website