Pan Aadhaar Link: घर बैठे चेक करें आपका पैन कार्ड चालू है अथवा नहीं

पैन कार्ड और आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि 30 जून 2023 के बाद आयकर विभाग ने पैन आधार लिंक ना करने पर पैन कार्ड निरस्त करने का फैसला लिया था। और अब अन्तिम तिथि बीत जाने के बाद आपका पैन कार्ड चालू है अथवा नहीं इसके बारे में हम यहां जानने वाले हैं।

पैन कार्ड और आधार लिंक करने को लेकर बीते 5 सालों से आयकर विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया था और अन्तिम बार 30 मार्च 2023 को पैन आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि 30 जून 2023 निर्धारित की गई थी। लेकिन अन्तिम तिथि बीत जाने के बाद भी बहुत से पैन कार्ड धारकों ने अब तक पैन कार्ड और आधार लिंक नही किया है और उनके मन में यह शंका है कि उनका पैन कार्ड एक्टिव है या नही।

लगभग सभी के पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड जैसे उपयोगी दस्तावेज होंगे। ये सभी दस्तावेजों की अपनी अपनी उपयोगिता है। ठीक इसी तरह पैन कार्ड की अपनी अलग उपयोगिता है। आज पैन कार्ड की मदद से ही ऑनलाइन वित्तीय लेन देन, बैंक खाता खोलने, आयकर रिटर्न फाइल करने जैसे महत्त्वपूर्ण कार्य किए जाते हैं। इसलिए यह जरुरी हो जाता है कि आप अपने पैन कार्ड को एक्टिवेट करके रखें। तो चलिए सबसे पहले आज हम यहां यह जान लेते हैं, कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है अथवा नहीं।

पैन कार्ड चालू है या नहीं कैसे पता करें

पैन कार्ड चालू है या नहीं कैसे पता करें की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

पैन कार्ड चालू है या नहीं पता करने के लिए सबसे पहले आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर जाएं।

‘Verify Your Pan’ विकल्प पर क्लिक करें।

आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ‘Quick Links’ सेक्शन के अन्तर्गत ‘Verify Your Pan’ विकल्प पर जाना होगा। या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक पर भी जा https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/ सकते हैं।

इसके बाद पैन कार्ड की जानकारी दर्ज करें।

‘Verify Your Pan’ विकल्प पर आने के बाद आगे आपको पैन की जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे सबसे पहले आपको अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा इसके बाद पूरा नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर दर्ज कर ‘Continue’ के बटन पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल नंबर से प्राप्त OTP वेरिफाई करें।

अब आगे आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। आपको OTP वेरिफाई करना होगा।

अंत में पैन कार्ड चालू है या नहीं स्टेटस देखें।

OTP वेरिफाई करने के बाद जैसे ही आप Continue करेंगे अगले पेज में आपके पैन कार्ड का स्टेटस स्क्रीन में प्रदर्शित किया जाएगा जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड चालू है या नहीं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे दूसरी किस्त के 1250 रूपये

पैन आधार लिंक न करने पर पैन कार्ड अधिनियम के अन्तर्गत 10,000 रूपये तक का जुर्माना है। और 1 जुलाई के बाद से निष्क्रिय पैन कार्ड पर TDS TCS फाइल पर ज्यादा टैक्स कलैक्ट किया जाएगा। हालाकि इस बीच पैन कार्ड धारकों के लिए यह अच्छी बात है कि अभी भी पैन कार्ड और आधार लिंक करना जारी है। आप आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए चरणों की मदद से पैन आधार लिंक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के लिए इंदौर में 10 जुलाई को होगा भव्य आयोजन

Author

Leave a Comment

Your Website