मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें? मात्र 2 मिनट में MP राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करिये फटाफट !!

भारत सरकार पिछड़े वर्ग, गरीब परिवार, आर्थिक समस्या से झूझ रहे परिवार, असहाय या जिनके घर में कोई मुखिया न हो ऐसे लोगों को अच्छी स्तिथि में लाने का निरंतर प्रयास करती रहती है जिसके लिए सरकार समय समय पर बहुत सी योजना लेकर आती है ऐसी ही एक योजना गरीब परिवार को फ्री राशन देना है। जिसके लिए बहुत से पात्र लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए आवदेन करते हैं मगर उनको यह ज्ञात ही  कि आखिर उनको सरकार की तरफ से कितना राशन मिलेगा और राशन  के साथ क्या क्या मिलेगा। जिसकी वजह से बिना पढ़े लिखे या गरीब वर्ग  हिस्से का पूरा राशन नहीं ले पाते हैं। 

इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड चेक कर सकते हैं। भारत सरकार ने हाल ही में गरीब परिवारों को फ्री राशन देने का घोषणा किया है जिससे गरीब परिवारों को भूखा न रहने पड़े और उनका पालन पोषण ठीक तरीके से हो सके। लेकिन समस्या ये आती है की बहुत से गरीब परिवार को पता ही नहीं होता कि उनके परिवार को टोटल कितना राशन मिलेगा और क्या क्या मिलेगा इसलिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करिये और अपना राशन कार्ड चेक करिये। 

मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें

  1. स्टेप 1: rationmitra.nic.in की वेबसाइट पर जाइये। 
  2. स्टेप 2: वर्तमान लाभार्थी परिवार के ऑप्शन पर जायें। 
  3. स्टेप 3: अपना जिला को सेलेक्ट कर आगे बढ़ें।
  4. स्टेप 4: अब अपने स्थानीय निकाय पंचायत को चुनें।
  5. स्टेप 5: राशन कार्ड में लिखा FPS कोड को सेलेक्ट करें।
  6. स्टेप 6: आपके क्षेत्र और परिवार का लिस्ट आ जायगा।

राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें MP?

स्टेप 1: rationmitra.nic.in की वेबसाइट पर जाइये।

सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश की फ़ूड सिक्योरिटी पोर्टल राशन मित्र की आधिकारिक वेबसाइट rationmitra.nic.in पर जाना है। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं – https://rationmitra.nic.in

स्टेप 2: वर्तमान लाभार्थी परिवार के ऑप्शन पर जायें। 

इस वेबसाइट में आने के बाद आपको वर्तमान लाभार्थी परिवार (राशन कार्ड धारक परिवार) सम्बन्धी जानकारी वाले कॉलम में आपको आना है और पहले नंबर के ऑप्शन  वर्तमान लाभार्थी परिवार पर क्लिक करना है।

मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें
मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें

स्टेप 3: अपना जिला को सेलेक्ट कर आगे बढ़ें।

वर्तमान लाभार्थी परिवार पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज डैशबोर्ड खुलेगा जिस पर मध्यप्रदेश राज्य के सभी जिलों की सूची होगी आपको उन सूची में से अपने जिले को सेलेक्ट करना है। 

regerrg65

स्टेप 4: अब अपने स्थानीय निकाय पंचायत को चुनें।

अपने जिले का चयन करने के बाद आपको अपने स्थनीय निकाय का चयन करना है। स्थानीय निकाय का मतलब की आपको जिस क्षेत्र से राशन मिलता है उस क्षेत्र का जनपद पंचायत या ब्लॉक कौन सा है। 

इसे भी पढ़ें – फ्री में ई-पैन कार्ड कैसे बनाएं

मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें
मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें

स्टेप 5: राशन कार्ड में लिखा FPS कोड को सेलेक्ट करें।

स्थनीय निकाय या जनपद पंचायत को चुनने के बाद आपने सामने एक नई लिस्ट आ जायगी। इस लिस्ट में आपके जनपद में आने वाले सभी गांव एवं क्षेत्र की लिस्ट मिलेगा। लिस्ट में आप अपने FPS कोड या FPS नाम यानि गांव के नाम पर क्लिक करें। FPS कोड आपके राशन कार्ड पर लिखा होता है और FPS नेम आपका गांव का नाम कहलायगा। 

इसे भी पढ़ें – 1अप्रैल से आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका

 

स्टेप 6: आपके क्षेत्र और परिवार का लिस्ट आ जायगा।

जैसे ही आप FPS कोड या FPS नेम पर क्लिक करते हैं तो आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए क्षेत्र की लिस्ट निकल कर आ जायगी जहाँ आप अपने राशन कार्ड की सारी डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये रहे MP राशन कार्ड डाउनलोड करने के सिंपल स्टेप्स जहाँ से आप आसानी से अपने और परिवार की राशन कार्ड लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

आपके प्यार और हमारे साथ बने रहने के लिए आप हमें हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें धन्यवाद !!

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website