बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें | How To Check Bank DBT Status 2023

बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर से, या मोबाइल नंबर जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करना चाहते है तो यहाँ दिए गए स्टेप्स ध्यानपूर्वक देखें।

दोस्तों अगर आप केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेते हैं तो नए नियम के अनुसार आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना जरुरी है। अगर आपके बैंक से डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ से वंचित हो सकते हैं। इस लिए आपके बैंक से डीबीटी एक्टिवेट होना बहुत जरुरी है इसके बाद ही आप सरकारी योजनाओं सीधा लाभ ले पाएंगे।

डीबीटी फुल फॉर्म DBT डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर है। यह भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ डायरेक्ट बैंक में देने के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। इस प्रक्रिया के अनुसार सरकारी योजनओं का पैसा, छात्रवृत्ति, गैस सब्सिडी और पेंशन आदि का लाभ लाभार्थी को डायरेक्ट मिलता रहे।

बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करना की हमारे अकाउंट में यह चालू है की नहीं यह अतिआवश्यक है और आज हम इस बारे में विस्तार से चरण दर चरण जानने वाले है। बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करना बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है।

बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर ‘My Aadhaar’ विकल्प चुनें।
  3. इसके बाद ‘Aadhaar Services’ पर जाएं।
  4. अब आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  5. इसके बाद OTP वेरीफाई करें और आगे बढ़ें।
  6. अब बैंक बैंक डीबीटी स्टेटस स्क्रीन में देखें।

बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है: –

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन से UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके अलावा इस https://uidai.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके भी डायरेक्ट UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

होम पेज पर ‘My Aadhaar’ विकल्प चुनें।

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मेनू में ‘My Aadhaar’ का विकल्प दिखाई देगा। बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करने के लिए आगे की प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आपको इस ‘My Aadhaar’ विकल्प पर जाना है।

इसके बाद ‘Aadhaar Services’ पर जाएं।

‘My Aadhaar’ विकल्प पर आने के बाद आपको ‘Aadhaar Services’ सेक्शन के अंतर्गत ‘Check Aadhaar/Bank Seeding Status’ विकल्प आपको सेलेक्ट करना है। या आप डायरेक्ट इस https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

अब आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

My Aadhaar > Aadhaar Services > Check Aadhaar/Bank Seeding Status इस विकल्प पर आने के बाद अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है और नीचे दिया गया कैप्चा कोड भी दर्ज करें। 

इसके बाद OTP वेरीफाई करें और आगे बढ़ें।

आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद OTP वेरीफाई करना होगा। आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर UIDAI की तरफ से SMS द्वारा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। आपको OTP वेरीफाई करना है और आगे बढ़ना है। 

अब बैंक बैंक डीबीटी स्टेटस स्क्रीन में देखें।

पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ OTP वेरीफाई करने के बाद आपको स्क्रीन पर बैंक डीबीटी स्टेटस अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अगर आपका बैंक डीबीटी एक्टिवेट है  लेकिन अगर आपका डीबीटी एक्टिवेट नहीं तो आपको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यह एक्टिवेट कराना चाहिए।

यह भी पढ़ें – डीबीटी क्या है? बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें | DBT Enable kaise kare 2023

बैंक डीबीटी स्टेटस से सम्बंधित महत्वपूर्ण सूचना

दोस्तों UIDAI की वेबसाइट पर अधिक मात्रा में ट्रैफिक रहता है जिसके परिणामस्वरूप आपको वेबसाइट ओपन करने अधिक से  समय लग सकता है। कभी कभी वेबसाइट आपके द्वारा उपयोग किये जाने वेब ब्राउज़र में ओपन नहीं होती है इस लिए समस्या से बचने के लिए आप अलग-अलग वेब ब्राउज़र का उपयोग करके भी देख  सकते हैं।

बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करते समय अगर आपको कैप्चा कोड प्रदर्शित नहीं होता है तो आप पेज को रिफ्रेश करें। अगर रिफ्रेश करने में भी आपकी समस्या हल नहीं होती है तो ब्राउज़र बदल के देंखे या कुछ समय के बाद वेबसाइट पर फिर से आए। अक्सर ज्यादा ट्रैफिक की वजह से सर्वर डाउन होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

डीबीटी के लाभ 

  • भ्रष्टाचार को दूर करने में सहायता करता है।
  • योजनाओं के पैसे चोरी होने के किसी भी अवसर को समाप्त कर दिया जाता है।
  • धन सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में प्रेषित किया जाता है।
  • इससे वित्तीय समावेश को बढ़ावा मिलता है।
  • कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है।
  • अधिक लोग आधिकारिक वित्तीय प्रणाली का उपयोग कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

1 thought on “बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें | How To Check Bank DBT Status 2023”

Leave a Comment

Your Website