घर बैठे आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें 2023

Last Updated on 6 days ago

अगर आप भी आधार कार्ड में अपने नाम या जाति को लेकर परेशान हैं या घर बैठे आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें इस पर विचार कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं, अगर आपके आधार कार्ड में कोई सुधार करना है आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन बदलना हो  तो आप यहाँ दिए जानकारी का अवलोकनकर सकते हैं । यहाँ से आपको आधार कार्ड में हुए त्रुटि को सुधारने की पूरी विस्तृत जानकारी दी गई है, इससे आप अपने आधार कार्ड को सही करके उससे होने वाली परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। सरकारी योजनाओं से लेकर वित्तीय सेवाओं तक हर जगह आधार की जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड हर भारतीय की एक विशिष्ट पहचान है। इसमें व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता का विवरण होता है। आधार बनवाने के दौरान हर व्यक्ति को अपनी आंख की पुतली और उंगली की बायोमेट्रिक जानकारी स्कैन करनी होती है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट पर नई आधार सेवाओं के अपडेट के साथ, अब आप बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय विवरण ऑनलाइन बदलने का विकल्प चुन सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और एक बटन के क्लिक के साथ सूचनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को बदलने के लिए निर्देशों का पालन करें।

अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट जैसी बायोमेट्रिक जानकारी अब ऑनलाइन की जा सकती है, वह भी मुफ्त। वहीं, नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और एक ई-मेल जैसी जनसांख्यिकीय जानकारी के लिए यूजर्स को 50 रुपये का भुगतान करना होगा। वही शुल्क उन अपडेट पर लागू होगा जो अनिवार्य श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं।

Contents show

आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें 2023

अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदलने के लिए, UIDAI की वेबसाइट पर जाएं, “अपडेट आधार विवरण (ऑनलाइन)” पर क्लिक करें, अपना आधार नंबर दर्ज करें, ओटीपी के साथ अपनी पहचान सत्यापित करें, “नाम” विकल्प चुनें, अपना नया नाम दर्ज करें, समर्थन अपलोड करें पहचान के प्रमाण के रूप में दस्तावेज, यदि लागू हो तो शुल्क का भुगतान करें और अद्यतन अनुरोध सबमिट करें। सबमिट करने के 90 दिनों के भीतर आपका नाम अपडेट कर दिया जाएगा और आप UIDAI की वेबसाइट से अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Note:- कृपया ध्यान दें कि इस प्रक्रिया के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर और आपके नाम परिवर्तन के प्रमाण के रूप में पहचान के एक वैध प्रमाण की भी आवश्यकता है।

आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदलने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज की जरुरत होगी:

  • पहचान प्रमाण (POI): यह पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है। दस्तावेज़ में आपका नाम, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर होना चाहिए।
  • पते का प्रमाण (POA): यह बिजली बिल, बैंक स्टेटमेंट या रेंट एग्रीमेंट हो सकता है। दस्तावेज़ में आपका नाम और पता होना चाहिए।
  • नाम परिवर्तन का प्रमाण: यदि विवाह, तलाक या कानूनी नाम परिवर्तन के कारण आपका नाम बदल गया है, तो आपको इस परिवर्तन का प्रमाण देना होगा। इसमें विवाह प्रमाणपत्र, तलाक की डिक्री या अदालती आदेश शामिल हो सकते हैं।

Note:- यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप आवेदन पत्र में जो नाम दर्ज कर रहे हैं और सहायक दस्तावेजों में नाम मेल खाते हैं और सुपाठ्य हैं। साथ ही, दस्तावेज मूल और अच्छी गुणवत्ता वाली स्कैन कॉपी में होने चाहिए।

आपके द्वारा आवश्यक दस्तावेज़ एकत्र करने के बाद, आप नीचे बताए गए चरणों का पालन करके अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदल सकते हैं।

आधार कार्ड पर नाम बदलने का तरीका

आपके आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के दो तरीके हैं:

  1. ऑनलाइन: आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर और दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आपको पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और अपने नाम परिवर्तन का प्रमाण देना होगा। सत्यापन उद्देश्यों के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड से जुड़े एक वैध मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी।
  2. व्यक्तिगत रूप से: आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड पर अपना नाम अपडेट कर सकते हैं। आपको पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण और अपने नाम परिवर्तन के प्रमाण सहित आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने होंगे। आपको एक आधार अपडेट फॉर्म भी भरना होगा, जिसे केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है या UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। भरे हुए फॉर्म और आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने के बाद, कर्मचारी आपकी जानकारी को सत्यापित करेंगे और अपडेट को प्रोसेस करेंगे।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपना नाम, पता या अन्य व्यक्तिगत जानकारी बदलते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपके कार्ड की जानकारी सटीक और अप-टू-डेट रहती है।

आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें

अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदलना आपकी व्यक्तिगत जानकारी को अपडेट करने का एक सुविधाजनक और कुशल तरीका है। अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदलने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करें:

  • स्टेप 1 – UIDAI की वेबसाइट पर जाएं: UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं और “अपडेट आधार विवरण (ऑनलाइन)” लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 2 – अपना आधार नंबर दर्ज करें: अपना 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें और “गेट वन टाइम पासवर्ड” बटन पर क्लिक करें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा।
  • स्टेप 3 – ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें: एक बार जब आप ओटीपी प्राप्त कर लेते हैं, तो इसे निर्दिष्ट क्षेत्र में दर्ज करें और “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें। अब आप अपने आधार खाते में लॉग इन हो जाएंगे।
  • स्टेप 4 – अपडेट किए जाने वाले फील्ड का चयन करें: एक बार लॉग इन करने के बाद, “प्रोफाइल अपडेट करें” विकल्प चुनें। फ़ील्ड की सूची से, “नाम” चुनें और “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5 – विवरण भरें: निर्दिष्ट क्षेत्र में अपना नया नाम दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आपने अपना नाम बिल्कुल वैसा ही दर्ज किया है जैसा वह आपके POI दस्तावेज़ में दिखाई देता है।
  • स्टेप 6 – सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें: आपको अपने नाम परिवर्तन के प्रमाण के रूप में अपने POI दस्तावेज़ की स्कैन की हुई प्रति अपलोड करनी होगी। यह पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है।
  • स्टेप 7 – समीक्षा करें और सबमिट करें: अपने विवरण की समीक्षा करें और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 8 – पुष्टि की प्रतीक्षा करें: एक बार आपका आवेदन संसाधित हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। आप UIDAI की वेबसाइट पर अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति भी देख सकते हैं।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड में नाम अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया तभी संभव है जब आपके पास आपके आधार कार्ड से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर हो।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपना नाम, पता या अन्य व्यक्तिगत जानकारी बदलते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपके कार्ड की जानकारी सटीक और अप-टू-डेट रहती है।

आधार केंद्र की मदद से आधार कार्ड में नाम कैसे बदले

आधार नामांकन केंद्र पर अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलना एक सरल प्रक्रिया है। यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:

  • स्टेप 1 – आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें: आपको पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनमें आपका पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हो सकते हैं। आपको अपने नाम परिवर्तन का प्रमाण भी देना होगा, जैसे विवाह प्रमाणपत्र या न्यायालय आदेश।
  • स्टेप 2 – आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएं: आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर और अपने क्षेत्र में “नामांकन केंद्र” खोज कर निकटतम केंद्र का पता लगा सकते हैं।
  • स्टेप 3 – आधार अपडेट फॉर्म भरें: आप UIDAI की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या इसे नामांकन केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। इसे पूरी तरह और कानूनी रूप से भरना सुनिश्चित करें।
  • स्टेप 4 – अपने दस्तावेज़ जमा करें: अपना पूरा फॉर्म और सहायक दस्तावेज़ नामांकन केंद्र पर लाएँ। कर्मचारी आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन करेंगे और आपकी तस्वीर और उंगलियों के निशान लेंगे।
  • स्टेप 5 – अपने अपडेटेड आधार कार्ड की प्रतीक्षा करें: आपके आवेदन पर कार्रवाई हो जाने के बाद, आपको अपना अपडेटेड आधार कार्ड डाक द्वारा प्राप्त होगा। इस प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 2-3 सप्ताह लगते हैं।
  • स्टेप 6 – आप 28 अंकों की पावती संख्या का उपयोग करके UIDAI की वेबसाइट पर अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, जो आपको केंद्र में फॉर्म और दस्तावेज जमा करने के बाद मिलेगा।

Note:- यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपना नाम, पता या अन्य व्यक्तिगत जानकारी बदलते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपके कार्ड की जानकारी सटीक और अप-टू-डेट रहती है।

आधार कार्ड में व्यक्तिगत रूप से नाम बदलें

यदि आप एक व्यक्ति के रूप में अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलना चाहते हैं, तो आप अपना नाम ऑनलाइन अपडेट करने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके या आधार नामांकन केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

यहाँ एक संक्षिप्त सारांश है:

  1. आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें: आपको पहचान के प्रमाण (पीओआई) और पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनमें आपका पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हो सकते हैं। आपको अपने नाम परिवर्तन का प्रमाण भी देना होगा, जैसे विवाह प्रमाणपत्र या न्यायालय आदेश।
  2. अपना नाम ऑनलाइन अपडेट करें: UIDAI की वेबसाइट पर जाएं, अपना आधार नंबर दर्ज करें, आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन प्रतियों के साथ अपना नया नाम जमा करें।
  3. व्यक्तिगत रूप से अपना नाम अपडेट करें: आधार नामांकन केंद्र पर जाएं, आधार अपडेट फॉर्म भरें, आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना नया नाम जमा करें, कर्मचारी आपकी जानकारी को सत्यापित करेंगे और अपडेट की प्रक्रिया करेंगे।

Note:- यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपना नाम, पता या अन्य व्यक्तिगत जानकारी बदलते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपके कार्ड की जानकारी सटीक और अप-टू-डेट रहती है।

आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें – अवलोकन

पोर्टल का नाम UIDAI Portal
लेख का नाम आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें
लेख का प्रकार नवीनतम अद्यतन
लेख का विषय आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें
अद्यतन करने का तरीका? ऑनलाइन/
शुल्क? 50 रुपये प्रति अपडेट
आधार कार्ड में हम कितने समय में अपना नाम अपडेट कर सकते हैं? केवल 2 बार।
आवश्यकताएं? ओटीपी सत्यापन के लिए आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर
सरकारी वेबसाइट यहां क्लिक करें
हेल्पलाइन लाइन नंबर 1947

आधार कार्ड में बिना किसी दस्तावेज के नाम परिवर्तन कैसे करें

बिना किसी दस्तावेज के अपने आधार कार्ड पर नाम बदलने के लिए, आपको पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर प्रदान करना होगा और बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन) के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी। एक बार आपकी पहचान सत्यापित हो जाने के बाद, आप आधार डेटाबेस में अपना नाम अपडेट कर सकेंगे।

आप UIDAI की वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर और अपने आधार विवरण को अपडेट करने के चरणों का पालन करके भी आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रक्रिया के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर और नाम परिवर्तन के प्रमाण के रूप में अपलोड करने के लिए एक दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड में नाम कैसे बदले बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के

बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर के अपने आधार कार्ड पर नाम बदलने के लिए, आपको पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर प्रदान करना होगा और बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन) के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी। एक बार आपकी पहचान सत्यापित हो जाने के बाद, आप आधार डेटाबेस में अपना नाम अपडेट कर सकेंगे।

आपको अपने नाम परिवर्तन के प्रमाण के रूप में पहचान दस्तावेज का एक वैध प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, आदि। प्रमाण पत्र या तलाक की डिक्री।

आप UIDAI की वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर और अपने आधार विवरण को अपडेट करने के चरणों का पालन करके भी आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट कर सकते हैं। हालाँकि, इस प्रक्रिया के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़े एक वैध मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपके पास एक नहीं है, तो आपको नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

शादी के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे बदलें

ऑनलाइन शादी के बाद अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के लिए, UIDAI की वेबसाइट पर जाएं, आधार संख्या दर्ज करें, ओटीपी के साथ पहचान सत्यापित करें, “नाम” विकल्प चुनें, नया नाम दर्ज करें, प्रमाण के रूप में विवाह प्रमाण पत्र अपलोड करें, यदि लागू हो तो शुल्क का भुगतान करें और अपडेट अनुरोध सबमिट करें। आपके आधार कार्ड में अपडेट दिखने में 90 दिनों तक का समय लग सकता है।

आधार कार्ड में ऑनलाइन सरनेम कैसे जोड़े

अपने आधार कार्ड पर ऑनलाइन उपनाम जोड़ने के लिए, UIDAI की वेबसाइट पर जाएं, विवरण अपडेट करें, आधार संख्या दर्ज करें, ओटीपी दर्ज करें, “नाम” चुनें, दिए गए क्षेत्र में उपनाम दर्ज करें, पहचान का प्रमाण अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और अपडेट अनुरोध सबमिट करें। आपके आधार कार्ड पर अपडेट दिखने में 90 दिनों तक का समय लग सकता है।

आधार कार्ड में पिता का नाम ऑनलाइन कैसे बदलें

आपके आधार कार्ड पर आपके पिता का नाम ऑनलाइन बदलना संभव नहीं है। अपने आधार कार्ड पर अपने पिता का नाम बदलने के लिए, आपको व्यक्तिगत रूप से आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

आपको आधार सुधार फॉर्म भरना होगा, जिसे आधार डेटा अपडेट / सुधार फॉर्म के रूप में भी जाना जाता है, जिसे आधिकारिक UIDAI वेबसाइट या नामांकन केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है।
आपको ऐसे दस्तावेज़ भी प्रदान करने होंगे जो नाम के परिवर्तन का समर्थन करते हों, जैसे कि आपका जन्म प्रमाण पत्र या कोई अन्य कानूनी दस्तावेज़ जो नाम के परिवर्तन की पुष्टि करता हो।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड आपके जन्म प्रमाण पत्र पर आधारित है और इसे एक स्थायी पहचान दस्तावेज माना जाता है, इसलिए इस पर पिता का नाम बदलना आसान नहीं है।

एक बार फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, अपडेट प्रक्रिया को पूरा होने में 10-15 दिन लग सकते हैं। उसके बाद, आपको अपना अपडेटेड आधार कार्ड उस पर सही पिता के नाम के साथ प्राप्त होगा।

आधार कार्ड में पति का नाम कैसे जोड़े

अपने पति का नाम अपने आधार कार्ड में जोड़ने के लिए, आपको आधार सुधार फॉर्म भरना होगा, जिसे आधार डेटा अपडेट/सुधार फॉर्म भी कहा जाता है। यह फॉर्म आधिकारिक UIDAI वेबसाइट या नामांकन केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है।

आपको निम्नलिखित दस्तावेज देने होंगे:

  1. पहचान का प्रमाण (पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आदि)
  2. रिश्ते का प्रमाण (विवाह प्रमाण पत्र, संयुक्त बैंक खाता विवरण, आदि)
  3. पते का प्रमाण (उपयोगिता बिल, पासपोर्ट, आदि)

प्रपत्र को भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र में व्यक्तिगत रूप से जमा किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर लगभग 10-15 दिन लगते हैं, इसके बाद आपको अपना अपडेटेड आधार कार्ड पति के नाम के साथ प्राप्त होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने आधार कार्ड में अपने पिता का नाम नहीं बदल सकते क्योंकि यह आपके जन्म प्रमाण पत्र पर आधारित है और इसे एक स्थायी पहचान दस्तावेज माना जाता है।

आधार कार्ड में ऑनलाइन नाम बदलने का आसान तरीका

अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदलने का सबसे आसान तरीका UIDAI की वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:

  1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और “अपडेट आधार विवरण (ऑनलाइन)” लिंक पर क्लिक करें।
  2. “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें।
  3. अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  4. “गेट वन टाइम पासवर्ड” बटन पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  5. आप जिन विवरणों को अपडेट करना चाहते हैं, उनकी सूची से “नाम” विकल्प चुनें।
  6. पहचान दस्तावेज के प्रमाण के अनुसार अपना नाम दर्ज करें और अपडेट अनुरोध सबमिट करें।
  7. पहचान दस्तावेज के मूल प्रमाण की स्कैन कॉपी अपलोड करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  8. लागू शुल्क (यदि कोई हो) का भुगतान करें और अपडेट अनुरोध सबमिट करें।
  9. आपको URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) के साथ एक पावती रसीद मिलेगी।
  10. सबमिट करने के 90 दिनों के भीतर आपका नाम अपडेट कर दिया जाएगा और आप UIDAI की वेबसाइट से अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Note:-  इस प्रक्रिया के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर और आपके नाम परिवर्तन के प्रमाण के रूप में पहचान दस्तावेज का एक वैध प्रमाण भी आवश्यक है।

आधार कार्ड नाम चेंज फॉर्म

अपने आधार कार्ड पर नाम बदलने के लिए, आपको आधार सुधार फॉर्म भरना होगा, जिसे आधार डेटा अपडेट/सुधार फॉर्म भी कहा जाता है। यह फॉर्म आधिकारिक UIDAI वेबसाइट या नामांकन केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है। परिवर्तन करने के लिए आपको पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण देना होगा। प्रपत्र को भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र में व्यक्तिगत रूप से जमा किया जाना चाहिए। प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर लगभग 10-15 दिन लगते हैं।

घर बैठे आधार कार्ड में अपना नाम कैसे सुधारें

अपने आधार कार्ड में अपना नाम सही करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. आधिकारिक UIDAI वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाएं और आधार अपडेट टैब के तहत “अपडेट आधार” लिंक पर क्लिक करें।
  2. आवश्यक विवरण भरें और उस क्षेत्र के रूप में “नाम” चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं
  3. नाम परिवर्तन के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें (जैसे विवाह प्रमाण पत्र या पैन कार्ड)
  4. अपडेट अनुरोध सबमिट करें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें (यदि लागू हो)
    एक बार अनुरोध संसाधित हो जाने और अपडेट हो जाने के बाद, आप UIDAI की वेबसाइट से अपने आधार कार्ड का अपडेटेड संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर या UIDAI कार्यालय को डाक के माध्यम से अनुरोध भेजकर भी अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

कैसे पता करें आधार कार्ड का नाम बदल गया है या नहीं

आप यह जांच सकते हैं कि क्या आपके आधार कार्ड का नाम आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाकर और “आधार संख्या सत्यापित करें” सुविधा का उपयोग करके बदल दिया गया है। अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

वैकल्पिक रूप से, आप UIDAI स्वयं सेवा अपडेट पोर्टल पर जाकर और अपना आधार नंबर और “URN” (अपडेट अनुरोध संख्या) दर्ज करके अपने आधार कार्ड की अद्यतन स्थिति की जांच कर सकते हैं, जो आपको नाम परिवर्तन अनुरोध के लिए आवेदन करने के बाद प्राप्त होगा। यदि आपका अनुरोध सफलतापूर्वक संसाधित किया गया है, तो नया नाम आपके आधार कार्ड पर दिखाई देगा। यदि नाम परिवर्तन अनुरोध अभी भी प्रक्रियाधीन है, तो आपको स्थिति “अपडेट अनुरोधित” के रूप में दिखाई देगी

आप 1947 पर UIDAI कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी अपने आधार कार्ड का नाम बदलने की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आधार कार्ड में बदलाव करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है ?

आधार कार्ड में बदलाव करने की आवश्यकता कई कारणों से पड़ सकती है, जैसे कि:

  1. संपर्क विवरण में बदलाव: यदि आपका संपर्क विवरण बदल गया है, जैसे कि आपका पता बदल गया है, आपका मोबाइल नंबर बदल गया है, या आपके संपर्क के अन्य कुछ विवरण बदल गये हैं, तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की आवश्यकता होगी.
  2. फोटो में बदलाव: यदि आपकी फोटो बदल गयी है, तो आपको अपनी नई फोटो के साथ अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की आवश्यकता होगी.
  3. पहचान पत्र में बदलाव: अगर आपका पहचान पत्र समाप्त हो गया है, या संपर्क विवरण में बदलाव हो गये हैं,

आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें को लेकर अक्सर पूछे जानें वाले सवाल

मुझे अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

पहचान दस्तावेज का एक वैध प्रमाण जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आदि।

क्या मेरे आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदलना संभव है?

हां, आप UIDAI की वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर और अपने आधार विवरण को अपडेट करने के चरणों का पालन करके अपने आधार कार्ड पर अपना नाम ऑनलाइन बदल सकते हैं।

मेरे आधार कार्ड में नाम बदलने में कितना समय लगता है?

आपके आधार कार्ड पर नाम बदलने की प्रक्रिया में 90 दिनों तक का समय लग सकता है

क्या मुझे अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता है?

हां, आपको अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है

अगर मेरे पास मेरे आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है तो क्या होगा?

यदि आपके पास अपने आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर नहीं है, तो आपको अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के लिए पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

क्या मैं अपने आधार कार्ड पर अपना नाम कई बार बदल सकता हूँ?

UIDAI की गाइडलाइन के मुताबिक, नाम जीवन में सिर्फ दो बार बदला जा सकता है।

अगर मैं अपना नाम बदलूं तो क्या मेरा आधार कार्ड ब्लॉक हो जाएगा?

नहीं, अगर आप अपना नाम बदलते हैं तो आपका आधार कार्ड ब्लॉक नहीं होगा

यदि मेरे पास पहचान दस्तावेज का प्रमाण नहीं है तो क्या मैं अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदल सकता हूँ?

नहीं, आप पहचान दस्तावेज के वैध प्रमाण के बिना अपने आधार कार्ड पर अपना नाम नहीं बदल सकते

क्या आधार पर नाम बदलने की कोई आयु सीमा है?

नहीं, आधार पर नाम बदलने की कोई आयु सीमा नहीं है।

अगर मेरे पास नाम बदलने का वैध सबूत नहीं है तो क्या मैं अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदल सकता हूं?

हां, आप नाम परिवर्तन के वैध प्रमाण के बिना अपने आधार कार्ड पर अपना नाम बदल सकते हैं, लेकिन आपको अपने नाम परिवर्तन के प्रमाण के रूप में पहचान दस्तावेज का एक वैध प्रमाण देना होगा।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें 2023 से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

2 thoughts on “घर बैठे आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे बदलें 2023”

  1. आपके द्वारा बताया गया यह आसन चरण मुझे बहुत पसंद आया यह मेरे लिए बहुत उपयोगी है, धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status