लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं | Ladli Behna Yojana 2023

लाडली बहना योजना: आपके द्वारा संलग्न दस्तावेज मान्य नहीं है, आपका आवेदन निरस्त किया जाता है। अगर आपको भी इस तरह का संदेश आया है या आपको शंका है कि आपका आवेदन निरस्त हो सकता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आज हम इस टॉपिक पर बात करने वाले है कि यह संदेश किस कारण से प्राप्त हो रहा है और इस समास्या को किस तरह हल करना है और दोबारा आवेदन प्रक्रिया क्या है?

लाडली बहना योजना 2023: नमस्कार दोस्तों हाल ही में मधयप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई। योजना को जनवरी 2023 में घोषित किया गया और 5 मार्च को आधिकारिक तौर पर घोषणा लागू की गई और हाल ही में 25 मार्च से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी जो कि 30 अप्रैल तक वैध है। लेकिन आवेदन प्रक्रिया के बाद बहुत महिलाओं को बधाई संदेश प्राप्त हुए तो कुछ महिलाओं को आवेदन निरस्त होने का संदेश प्राप्त हुआ।

लाडली बहना योजना आवेदन निरस्त होने का संदेश

लाडली बहना योजना में बहुत से आवेदन निरस्त किए गए है। अगर आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज या जानकारी में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाता है। फॉर्म रिजेक्ट होने से बचाने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ और eKYC, बैंक DBT और महत्वपूर्ण सावधानियां बरतनी होगी किसी भी तरह की लापरवाही या दस्तावेज में गड़बडी होने से आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में फॉर्म निरस्त होने पर किस तरह का संदेश आएगा इस पर एक नजर हमे देखने चाहिए जिससे आपको इस बारे में बेहतर जानकारी उपलब्ध होगी।

“मुख्यमंत्री लाडली योजना: आवेदक का नाम, पिता या पति का नाम इसके बाद आपका आवेदक क्रमांक दिया जाएगा। इसके बाद संदेश में यह लिखा होगा कि आपके द्वारा प्राप्त आवेदन तथा संलग्न दस्तावेज पात्र नहीं पाए गए है आपका आवेदन स्वीकार्य योग्य नहीं है। हमे खेद है कि आपके खाते में लाडली बहना योजना की राशि प्रदान नही की जाएगी।”

इस तरह कुछ महिलाओं को फॉर्म रिजेक्ट होने का संदेश प्राप्त हो रहा है। अगर आपके द्वारा किए गए आवेदन में किसी तरह की गड़बडी पाई जाती है तो आपको फ़ॉर्म निरस्त होने का संदेश आपके द्वारा प्रदान किए गए नंबर में प्राप्त होगा और अगर आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज या जानकारी सही पाई जाती है तो आपको बधाई संदेश प्राप्त होगा औरयोजना में दी जानें वाली राशि आपके खाते में निर्धारित तिथि को प्राप्त हो जाएगी।

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म को निरस्त होने से बचाने के लिए यह जरुरी हो जाता है की आपके द्वारा संलग्न दस्तवेज मान्य हो और हम आपको वे सभी आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे है।

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का बैंक खाता पासबुक
  • आवेदक महिला का समग्र आईडी
  • आवेदक का दस्तावेजों में लिंक मोबाइल नंबर
  • आवेदक का मूल निवासी प्रमाण पत्र वैकल्पिक रुप से
  • आवेदक के 2 फोटोग्राफ
  • सभी दस्तावेजों में e-KYC

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं

लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने से बचाने के लिए हमने महत्वपूर्ण तथ्य दिए है जिसका अनुसरण करके आप अपने फॉर्म को रिजेक्ट होने से बचा सकते है।

  • लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से बचाने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्र करना चाहिए। जिससे आपके द्वारा दी जानें वाली जानकारी में किसी तरह का गड़बडी ना हों।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज में आपका नाम और पता एक समान होना चाहिए। आपके दस्तावेज में नाम पता अलग अलग पाए जानें पर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • सभी दस्तावेज आपस में लिंक होने चाहिए। अगर आपके दस्तावेज लिंक नही है तो आपको लिंक करना जरुरी है।
  • आपके दस्तवेज में एक ही नंबर लिंक होना चाहिए सभी दस्तावेज में अलग अलग नंबर लिंक होने पर फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • लाडली बहना योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश राज्य कि महिलाओं को मिलता है। अगर आप किसी अन्य राज्य से तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।
  • लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त सरकारी कर्मचारी को नही मिलेगा। अगर आप शासकीय कर्मचारी है तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।
  • आवेदक महिला के परिवार का मुखिया किसी सरकारी नौकरी में नही होना चाहिए। अगर ऐसा पाया जाता है तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • लाडली बहना योजना का लाभ डायरेक्ट बैंक द्वारा दिया जाना है, और डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर करने के लिए आपके बैंक में DBT सक्रिय होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें – प्रतिभा किरण योजना: मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की एक और नई योजना

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website