नारी सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें? मध्यप्रदेश के इन जिलों में हुआ आवेदन चालू जल्दी करें आवेदन

नमस्कार दोस्तों मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के चलते बीजेपी और कांग्रेस दोनों मुख्य पार्टियां मप्र राज्य की जनता के लिए नई-नई  योजनाएं लेकर आ रही है। बीजेपी सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए लाड़ली बहना योजना का एलान किया। वहीं कांग्रेस पार्टी भी अपनी दावेदारी साबित करते हुए लाड़ली बहना योजना के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 9 मई 2023 को छिंदवाड़ा में कार्यक्रम समारोह के दौरान नारी सम्मान योजना की घोषणा किया है।

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक राज्य के सभी महिलाओं को हर महीने 2000 रूपए प्रदान किया जायेगा। जो डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा। आपको बता दें कि लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को बीजेपी सरकार ने हर महीने 1000 रुपये देने का वादा किया है। इसके जवाब में कांग्रेस ने भी महिलाओं को 2000 रुपये जिसमे 1500 रूपए खर्च के लिए और 500 गैस भरवाने के लिए हर महीने देने का वादा किया है। 

नारी सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें

नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन करना एक बेहद सरल प्रक्रिया है अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सभी सहायक दस्तावेज एकत्र करके आप कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दे सकते है। कमल नाथ जी ने नारी सम्मान योजना की घोषणा करते हुऐ कहा था कि इस योजना के आवेदन कांग्रेस कार्यकर्ता सभी महिलाओं के घर घर जाकर फॉर्म भरेंगे और इस योजना के फॉर्म की शुरुआत छिंदवाड़ा जिले से की गई है।

नारी सम्मान योजना आवश्यक दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • आयप्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी/ परिवार आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • OTP सत्यापित करने के लिए मोबाइल नंबर

नारी सम्मान योजना में पात्रता

नारी सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए कांग्रेस सरकार ने कोई भी ऐसी पात्रता लिस्ट जारी नहीं की है परन्तु ये कुछ मुख्य पात्रता होने चाहिए आइये उन पर एक नजर डालते हैं जैसे – महिला को मध्यप्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है, महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए, नारी सम्मान योजना में सभी वर्गीय महिलाओं को सम्मिलित किया जायगा,  महिला के बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है और बैंक खाते में DBT इनेबल होना चाहिए। 

नारी सम्मान योजना में बिना किसी शर्त सभी को लाभ मिलेगा। जबकि लाडली बहना योजना में ऐसी बहुत सी शर्तें थी जिसकी वजह से प्रदेश की बहुत सी महिलाओं का फॉर्म पात्रता श्रेणी से रिजेक्ट कर दिया गया। नारी सम्मान योजना में किसी तरह की शर्तें न होने की वजह से सभी महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती है। 

अभी सिर्फ छिंदवाड़ा में शुरू किया गया है आवेदन

कांग्रेस सरकार नारी सम्मान योजना का लाभ सिर्फ छिंदवाड़ा जिले की महिलाओं को दे रही है। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि अगर हमारी सरकार बनती है तो इस योजना को हम पूरे प्रदेश में लागू करेंगे जिससे पूरे प्रदेश के महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। इस वजह से यह आवेदन फॉर्म सिर्फ छिंदवाड़ा जिले की महिलाएं भर पाएंगी। नारी सम्मान योजना के तहत महिलाओं को 2000 रुपये जिसमे 1500 रूपए खर्च के लिए और 500 गैस भरवाने के लिए हर महीने देने का वादा किया है। 

यह भी पढ़ें – 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सामने आया करोड़ों का घोटाला

सरकार ने राशन कार्ड को लेकर लिया बड़ा फैसला, राशन लिस्ट से इन लोगों का नाम कटना तय

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website