मध्यप्रदेश सरकार देगी 6 हजार रूपये प्रतिमाह, ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन

राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं, बहनों और राज्य की बेटियों के लिए अलग अलग योजनाएं चलाई जाती हैं उनमें से एक सबसे लोकप्रिय और सफल योजना है लाडली लक्ष्मी योजना। हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में विभिन्न तरह के निर्णय लिए गए है इसके साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना में मध्यप्रदेश की बेटियों को 6 हजार रूपए प्रतिमाह मिलेगा। यहां हम आपको लाडली लक्ष्मी योजना में किस तरह आवेदन करना है और लाभ किस तरह आप प्राप्त कर पाएंगे इस बारे में विस्तार जानकारी साझा करेंगे।

लाडली लक्ष्मी योजना 2023

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में इस योजना की शुरूआत की गई और अब इस योजना के अंतर्गत राज्य की बेटियों का पढ़ाई से लेकर शादी तक का सारा खर्चा सरकार उठाएगी। इस योजना में राज्य की बेटी को 1 वर्ष से 21 वर्ष तक का खर्चा सरकार उठाती है। अगर कोई राज्य की बेटी डॉक्टर, इंजीनियर, वकील आदि की पढ़ाई में भी सरकार सहायता प्रदान करती है।

इस योजना को लागू करने का उद्देश्य बेटियों को आगे बढ़ाना है। क्योंकि अगर किसी घर में बेटी पैदा हो जाती है तो उसकी पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक के खर्चे का टेंशन माता पिता के ऊपर आ जाता है और इस वजह से बेटियों को बोझ भी समझा जाता है लेकिन इस तरह की मानसिकता को दूर करने के उद्देश्य से और माता पिता के ऊपर किसी तरह का बोझ ना आए इस लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरूआत की गई। और अब कैबिनेट बैठक में इस योजना को विस्तार दिया गया अब राज्य की बेटियों को 2 लाख 25 हजार का फायदा भी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला है।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं?

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। आधार कार्ड माता पिता और बेटी तीनों का होना चाहिए। इसके साथ ही मूल निवासी प्रमाण पत्र, समग्र आईडी, बैंक पासबुक, पासपोर्ट आकार का फोटो और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें – 25 जुलाई से लागू होंगे लाडली बहना योजना के ये नए नियम, जल्द देखें वरना आप भी हो जाएंगे अपात्र

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता क्या है?

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता का होना आवश्यक है।

  • लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। हालाकि अन्य राज्य में भी इस योजना को चलाया जा रहा है अगर आप किसी अन्य राज्य से हैं तो आपके अपने राज्य के अनुसार पात्रता श्रेणी देखनी होगी।
  • लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदिका 18 साल की उम्र तक अविवाहित होना चाहिए।
  • लाडली लक्ष्मी योजना में बेटी के माता पिता आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • अगर बालिका के माता पिता किसी अनाथ बेटी को गोद लेते हैं तो उसका प्रमाणपत्र होना जरूरी है।
  • बालिका स्थानीय आंगनवाड़ी में पंजीकृत होना चाहिए।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के पटवारी परीक्षा परिणाम पर सीएम शिवराज का बड़ा फैसला, दोबारा हो सकती है परीक्षा

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • लाडली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर आने के बाद मेनू में दिए गए विकल्प ‘आवेदन करें’ पर जाएं। या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Application/Public/Rules.aspx पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने नियम एवं शर्तें दिखाई देंगी आपको नीचे स्व घोषणा के विकल्प पर टिक मार्क करके आगे बढ़ना है।
  • अब आपको समग्र आईडी दर्ज करनी होगी। सबसे पहले आवेदक बेटी का फिर परिवार का समग्र आईडी दर्ज कर आगे बढ़ना होगा।
  • लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने के अगले चरण में आपको परिवार की जानकारी और फिर अन्य विवरण दर्ज कर सहायक दस्तावेजों को jpg, jpeg, png, gif, JPG, JPEG, PNG फॉर्मेट में अपलोड कर सफलतापूर्वक आवेदन सबमिट करना होगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: इस दिन युवाओं के खाते में आएंगे 10,000 रुपये

लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप बहुत आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल है तो नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

Author

Leave a Comment

Your Website