लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय कैसे करें

लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। अगर आपने भी लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है और आपके बैंक DBT इनेबल करने के बावजूद भी पावती में DBT सक्रिय नहीं है। तो आपको आज हम इस बारे में विस्तृत प्रक्रिया के साथ बताने वाले हैं।

लाडली बहना योजना बैंक DBT

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिला के बैंक खाते में DBT सक्रिय होना अनिवार्य है। अगर आपने बैंक DBT सक्रिय नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। क्योंकि सरकार सभी पात्र महिलाओं के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत सहायता राशि प्रदान करेगी। और अगर किसी महिला के खाते में DBT सक्रिय नहीं है तो आप इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

लाडली बहना योजना DBT सक्रिय करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में सम्पर्क करना होगा। बैंक DBT सक्रिय करना एक सरल और मजेदार प्रक्रिया है लेकिन दुर्भाग्य से यह आप सिर्फ अपने बैंक द्वारा ही कर सकते है। DBT सक्रिय करने के लिए सिर्फ यही एक तरीका है इसके आलावा दूसरा कोई भी ऑप्शन नहीं है और ना हि आप ये घर बैठे मोबाइल से कर सकते है। इसके लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में सम्पर्क करना होगा।

लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय ना होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय ना होने पर क्या करें यह विचार आपके मन में जरुर आया होगा। और आज हम यहां आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है जिससे आपके मन में किसी भी तरह की शंका लाडली बहना योजना और बैंक DBT से सम्बंधित नही रहनी वाली है और आप भी बाकि लोगो की तरह आज यह चिंता खत्म करके चैन की नींद या घोड़े बेच के सोने वाले है।

अगर आपकी पावती में भी लाडली बहना योजना बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपको सबसे पहले बैंक DBT इनेबल करवाना होगा। आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर DBT फॉर्म भरना चहिए और बैंक अधिकारी से अनुरोध करके जल्द से जल्द DBT सक्रिय करने की प्रक्रिया को सफता पूर्वक पूर्ण करना चाहिए।

अगर आपने पहले ही बैंक DBT सक्रिय करने के लिए बैंक में DBT फॉर्म भर दिया है और बैंक द्वारा पहले ही यह DBT सक्रिय कर दिया गया है, बावजूद आपकी लाडली बनना पावती में ‘DBT सक्रिय नही है।’ ऐसा दिखाई देता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है यह पुराने डेटा की वजह से दिखाई दे रहा है। बाद में यह स्वतः ही अपडेट हो जाएगा आपको इसमे और कुछ भी नही करना है।

लाडली बहना योजना पात्रता मापदंड

  • लाडली बहना योजना पात्रता मापदंड के बारे में हमे और जानना चाहिए ताकि हम सभी लाडली बहना योजना के बारे में और अधिक जानकरी प्राप्त कर पाएं। और इस योजना का लाभ आसनी के साथ हम और आस पास के सभी लोगों को मिल पाए।
  • लाडली बनना योजना के लिए हमे मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाडली बनना योजना के लिए आपका नाम समग्र पोर्टल में भी होना चाहिए अन्यथा आप इस योजना के तहत लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं।
  • लाडली बहना योजना के लिए आप सभी को आधार कार्ड, समग्र आइडी और बैंक पासबुक जैसे दस्तावेज एकत्र करने होगें।
  • लाडली बहना योजना के लिए आपके सभी सहायक दस्तावेज आपस में लिंक होने चाहिए।
  • लाडली बहना योजना के लिए आपके पास उपलब्ध समग्र आइडी में e-KYC होना भी जरुरी है अन्यथा आप इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते है।
  • लाडली बनना योजना में सभी पात्र महिला को बैंक DBT के तहत साहायता राशि ट्रांसफर की जानी है और इसके तहत आपके खाते में बैंक DBT भी सक्रिय होना जरुरी है।

लाडली बहना योजना के लिए सहायक दस्तावेज

लाडली बहना योजना के लिए सहायक दस्तावेज की सूची निम्नलिखित है।

  1. आवेदक महिला का आधार कार्ड
  2. आवेदक महिला का समग्र आइडी
  3. आवेदक का बैंक खाता पासबुक
  4. आवेदक का मोबाइल नंबर
  5. आवेदक की 2 पासपोर्ट आकार का फोटो
  6. वैकल्पिक रुप से मूल निवासी प्रमाण पत्र

लाडली बहना योजना के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • लाडली बहना योजना में आवेदक द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज वेरिफाई किए जायेंगे और किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई जाने पर आवेदक का फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा।
  • लाडली बनना योजना में समग्र आइडी में आधार eKYC और मोबाइल नम्बर लिंक होना अनिवार्य है। eKYC ना होने के स्थिति में आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • लाडली बहना योजना में बैंक DBT सक्रिय करना भी जरुरी है। इस योजना में सभी पात्र महिलाओं को डीबीटी के तहत सहायता राशि प्रदान की जानी है और अगर आपके खाते में बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आप परेशानी में जा सकते है। और आपके घोड़ बेच कर सोने का सपना टूट सकता है।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

1 thought on “लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय कैसे करें”

Leave a Comment

Your Website