मध्यप्रदेश में कितना है बेरोजगारी भत्ता? अभी करें बेरोजगार भत्ता पाने के लिए आवेदन ये रहा प्रोसेस

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता: मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गयी है जिसके अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को हर महीने  1500 रुपये दिए जायेंगे। इस योजना में सिर्फ उन्हीं युवाओं को शामिल किया गया है जिनकी आयु 21 से 35 वर्ष है और आवेदन करने से लेकर 3 साल तक ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 

इस योजना के तहत सरकार शिक्षित युवाओं को सहायता राशि प्रदान करती है ऐसे युवा जो पढ़े लिखें तो हैं पर उनको नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे उनके आगे पढ़ने या जीवन यापन में काफी समस्या आती है। ऐसे युवाओं को ही सरकार रोजगार भत्ता प्रदान करेगी जिसके माध्यम से वह अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते है और अपनी पढाई जारी रख सकते हैं।

अगर आप भी एक बरोजगार हैं और राज्य सरकार द्वारा जारी बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है यहाँ पर हम आज बात करने वाले हैं कि किस तरह से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें 

पहला स्टेप – सबसे पहले आपको मप्र रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mprojgar.gov.in पर जाना होगा। 

दूसरा स्टेप – रोजगार पोर्टल वेबसाइट पर आने के बाद जॉब सीकर का विकल्प मिलेगा वहां पर आपको Register Now के विकल्प पर क्लिक करना है। 

तीसरा स्टेप – Register Now के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जायगा जिसमें आपको जानकारी अपनी जानकारी देना है यह फॉर्म कुछ इस प्रकार का होगा –

Madhya Pradesh Berojgari apna kal

चौथा स्टेप – फॉर्म में मांगी जाने वाली जानकारी कुछ इस प्रकार होगी जैसे – आवेदक का नाम, पिता का नाम, लिंग, जिला, तहसील, गांव का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार नंबर आदि। 

पांचवा स्टेप – फॉर्म के सभी जानकारी को भरने के बाद नीचे दिए गए प्रोसीड बटन पर आपको क्लिक करना है। आपके द्वारा आवेदन की जानी वाली प्रक्रिया यहाँ से पूर्ण होती है। 

नोट:- बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करने के लिए फ़िलहाल रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध नहीं है, पंरतु यह बहुत जल्द उपलब्ध होगा क्योकि आने वाले समय में विधान सभा चुनाव के चलते बेरोजगारों को खुश करने के लिए सरकार इस योजना को फिर से चालू कर सकती है। 

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्रता 

  1. आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो। 
  2. किसी भी संस्था से जुड़ा न हो और न ही नौकरी करता हो। 
  3. परिवार की साल भर की इनकम 3 लाख से कम होनी चाहिए। 
  4. आवेदक की आयु 21 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए। 
  5. आवेदन करने के लिए आवेदक का 12वी पास होना जरुरी है।
  6. परिवार का अन्य सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें – विधानसभा चुनाव के पहले निकाल कर रख लें अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड

बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत आपको क्या लाभ मिलेगा 

बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 1500 रूपए की राशि देकर आर्थिक सहायता दिया जाता है ताकि बेरोजगार युवा को अपने खर्चे खुद उठाने में सहायता मिल सके साथ ही वह इन्हीं पैसों से सरकारी नौकरी में लगने वाले आवेदन फीस को खुद ही दे सके। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से बेरोजगार भत्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच जरूर कर लें इससे आपको पता चलेगा कि आपको बेरोजगारी भत्ता मिलेगा की नहीं। आवेदन स्थिति पता करने के लिए आप मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर जाकर यूजर आई डी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर अपने आवेदन स्थिति का पता लगा सकते है। धन्यवाद 

यह भी पढ़ें – एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website