अगर आप भी हैं चाय के शौकीन तो जाने सेहत के लिए कितना खतरनाक है चाय

चाय की चसक अन्य देशों के मुकाबले भारत देश में ज्यादा देखने को मिलती है। यहां हर तीन में से दो व्यक्ति चाय के शौकीन होते हैं। अगर आप भी चाय पीने की तलब रखते हैं तो सुबह-सुबह आंख खुलने के बाद आपके दिमाग में सबसे पहला ख्याल चाय का ही आता होगा। कुछ लोगों को तो जब तक सुबह की चाय ही नहीं मिल जाए उनकी नींद नहीं टूटी और किसी वजह से यदि उनको सुबह की चाय नहीं मिल पाती है तो सारा दिन उनके सर में दर्द रहता है।

अक्सर ऐसा माना जाता है कि चाय पीने से सर दर्द और शरीर की थकावट में आराम पहुंचता है, लेकिन एक तय सीमा से अधिक मात्रा में चाय पीना आपके लिए काफी नुकसान दे साबित हो सकता है। अक्सर कोई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो चाय से होने वाले नुकसान के बारे में तो बिल्कुल भी परवाह किए बिना केवल उसको पीने के बहाने ढूंढते रहते हैं, उनसे दिन भर में जितनी बार चाय के लिए पूछा जाए उनके मुंह से कभी भी ना नहीं निकलती, वह हमेशा चाय पीने के लिए तैयार रहते हैं।

इस देश में कम उम्र के बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक चाय की लत लगाए बैठे हैं, लेकिन उनकी यह आदत उनकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है इस बात का उन्हें अंदाजा भी नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिन भर में कितनी कप चाय आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है, तो आईए जानते हैं। 

चाय का अधिक सेवन है नुकसानदेह  

स्वास्थ्य चिकित्सा द्वारा की गई रिपोर्ट के मुताबिक यह पाया गया है कि भारतवासियों में सबसे अधिक मात्रा में चाय की तलब मौजूद है। भारत के अधिकतर व्यक्तियों को यदि काम का प्रेशर ज्यादा हो या फिर नींद नहीं आए या अक्सर खाना खाने के बाद वह चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको शायद यह नहीं मालूम होगा कि ऐसा करने से आप कई बीमारियों को बुलवा दे रहे हैं और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, क्योंकि चाय का ज़रूरत से ज्यादा और असमय सेवन आपकी स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

चाय के सेवन से बन सकते हैं कैफीन के आदी 

चाय चाहे कोई सी भी हो ग्रीन टी या फिर ब्राउन टी दोनों में ही भारी मात्रा में कैफीन मौजूद होता है। ब्राउन यूनिवर्सिटी के मुताबिक चाय के एक कप में 40 मिलीग्राम कैफीन होता है। चाय के अधिक सेवन से आप कैफीन के आदी बन सकते हैं, साथ ही आप अपने किसी भी कार्य को पूर्ण क्षमता के साथ नहीं कर पाएंगे और आपको अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, एसिडिटी, डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर के साथ पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती हैं।  

दिन भर में कितने कप चाय पीना सही

दिन भर में कितने कप चाय पीना सही होगा यह टी लवर्स के लिए काफी महत्वपूर्ण सवाल है। तो बता दें कि यदि आप रोजाना सुबह से शाम तक 5 से 6 कप तक चाय का सेवन करते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को खत्म कर दें, क्योंकि UCLA और यूनिवर्सिटी आफ मैरिड एंड मेडिकल सेंटर के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन भर में ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 कप चाय पीना चाहिए, इससे अधिक मात्रा में चाय पीने से आपकी सेहत पर बड़ा प्रभाव पढ़ सकता है। इसलिए हेल्दी और बीमारी मुक्त रहने के लिए आपको तय मात्रा के अंदर ही चाय पीनी चाहिए। 

हमारी वेबसाइट देखें –  अपना कल

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website