DA Hike 2024: केंद्र कर्मचारियों का होली में बढ़ेगा मानदेय आदेश जारी, खाते में बढ़कर आएगी इतनी राशि

केंद्र और राज्य सरकार जनता के साथ साथ – साथ अपने कर्मचारियों का भी खूब ध्यान रखती है और इसलिए सरकार अब अपने कर्मचारियों को होली के त्यौहार पर तोहफा देने वाली है। जी हाँ दोस्तों केंद्र और केंद्र की कुछ राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के वेतन में इजाफा करने वाली है हमें मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता यानि DA में बढ़ोतरी करने वाली है और यह बढ़ोतरी होली से पहले हो सकती है।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 46% DA मिल रहा है जिसे पिछले साल दिवाली के समय बढ़ाया गया था और अब इस साल लोकसभा चुनाव होना है तो स्वाभाविक है कि DA में बढ़ोत्तरी होगी तो यह 50% पहुंच जायगा और यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों को इसका कितना लाभ होगा वो हम आज आपको इस लेख में बताने वाले हैं। 

DA में  4% वृद्धि की घोषणा 

केंद्र कर्मचारियों के लिए ख़ुशी की खबर है कि सरकार होली से पहले केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि की घोषणा कर सकती है क्योंकि देखा जाय तो केंद्र सरकार साल में दो बार अपने कर्मचारियों को बोनस देती है पिछली बार अक्टूबर, 2023 यानि दिवाली के समय में महंगाई भत्ता बढ़ोतरी कर कर्मचारियों को राहत दी थी।

उस समय केंद्र ने दिवाली के मौके पर डीए और डीआर 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो गया। यदि मार्च में फिर इसमें 4 फीसदी का इजाफा करती तो यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

DA 50% पंहुचा तो क्या होगा

केंद्र सरकार एक बार फिर अपने कर्मचारियों को तोहफा देने के लिए तैयार है और यदि ऐसा होता है तो कमर्चारियों को DA 46 से बढ़कर 50 पहुंच जायगा। 50% DA यानि महंगाई भत्ता पहुंचने पर मेमोरेडम में कहा गया कि 50 फीसदी होने पर इसे वापस शून्य कर दिया जाएगा और महंगाई भत्ता वापस  1 फीसदी, 2 फीसदी से शुरू होगा।

इसे भी पढ़ें –  गरीबी रेखा से नीचे वाली महिलाओं को मिल रहा है फ्री LPG गैस सिलेंडर, इस तारीख तक करें आवेदन

अब इसमें ऐसा नहीं है कि आपसे महंगाई भत्ता वापस ले लिया जायगा बल्कि इसमें यह प्रावधान है कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने पर इसको बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जायगा और आपको बढ़े हुए महंगाई भत्ता के हिसाब से वेतन दिया जायगा। 

इतनी बढ़ जायगी सैलरी 

इसे हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं यदि किसी  कर्मचारी का वेतन 18000 रुपए बेसिक है और इस वेतन पर इस समय महंगाई भत्ता  7560 रुपये मिलता है लेकिन इसी वेतन पर महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाता है तो यह 9000 रुपए हो जाएगा और 50 फीसदी भत्ता होते ही इसे वेतन के साथ मर्ज कर उस कर्मचारी की सैलरी 9000 रुपए बढ़कर 27000 रुपए पहुंच जाएगी। इसके बाद यदि महंगाई भत्ता 0 से 4 होता है तो उस कर्मचारी को 27000 रुपये वेतन के हिसाब से 900 रुपये महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहनों के लिए खुशी हुई दोगुनी, 10वीं किश्त के साथ आवास योजना वाली महिलाओं की लिस्ट होगी जारी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website