MSC वालों के लिए खुशखबरी, गृह विभाग ने जारी किया वैकेंसी का नोटिफिकेशन, आवेदन प्रक्रिया आरंभ 

सरकारी नौकरी का अवसर ढूंढ रहे इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि गृह विभाग में MSC वालों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। दरअसल फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशंस, न्यायाधीश विज्ञान आदि में द्वितीय श्रेणी तथा BSC वाले स्टूडेंट्स के लिए गृह विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। 

जानकारी के लिए बता दें की मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन इंदौर ने PCB (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) के छात्रों के लिए वैज्ञानिक अधिकारी के रिक्त पदों पर पूर्ति के लिए गृह विभाग में भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। गृह विभाग द्वारा निकाली गई इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता में संशोधन की बात भी कही गई है। 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने वैज्ञानिक अधिकारियों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया है। MPPSC द्वारा जारी इस शुद्धि पत्र में शैक्षणिक योग्यता के संशोधन की बात कही गई है। हालांकि वैज्ञानिक अधिकारियों के पदों पर रिक्तियों के लिए एक बार पहले भी शुद्धि पत्र जारी किया गया था, जिस पर संशोधन करते हुए विभाग ने अब वर्तमान में पुनः भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। तो जो उम्मीदवार पहले आवेदन कर चुके थे उनको दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, उनके वही आवेदन स्वीकार कर लिए जाएंगे। 

वैज्ञानिक अधिकारी के पदों पर भर्ती की अंतिम तिथि 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा गृह विभाग रसायन एवं जीव विज्ञान के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन निर्धारित की गई है, आवेदन 16 जनवरी 2024 से आरंभ किए गए हैं जो की 15 फरवरी 2024 तक चलेंगे। इच्छुक उम्मीदवारों के पास 15 फरवरी रात 12:00 तक का समय रहेगा आवेदन करने के लिए, इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे, साथ ही बता दे की आवेदन फार्म में त्रुटि के सुधार के लिए उम्मीदवारों को 19 जनवरी से 17 फरवरी रात 12:00 तक का समय दिया गया है। 

वैज्ञानिक अधिकारी रिक्त पदों पर आवेदन प्रक्रिया 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग गृह विभाग मध्य प्रदेश के लिए वैज्ञानिक अधिकारी भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए एक बार पहले भी शुद्धि पत्र जारी किया गया था जो की 14 नवंबर 2023 के अनुरोध पर भर्ती नियमों के प्रावधानों के अनुसार संशोधित किया गया है। 

इसे भी पढ़ें –  मध्यप्रदेश प्रतिभा किरण योजना 12वीं पास छात्रों को सरकार दे रही हर महीने प्रोत्साहन राशि, आवेदन प्रक्रिया 

गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है इच्छुक उम्मीदवार MP ऑनलाइन की ऑफिशल वेबसाइट  https://www.mponline.gov.in  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि यह पोर्टल MP ऑनलाइन लिमिटेड द्वारा MPPSC के लिए तैयार किया गया है। इसी पोर्टल पर वैज्ञानिक अधिकारी के पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website