Mahtari Vandan Yojana: महिलाओं को मिलेगा होली का तोहफा, 10 से 11 मार्च के बीच खाते में आएंगे इतने पैसे

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को लाडली बहना योजना, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना और अब दिल्ली सरकार द्वारा भी महिला सम्मान योजना की शुरुआत की गई है लेकिन आगमी लोकसभा चुनाव को देखते हुऐ सरकार महिला वोटरों को अपने पक्ष में करना चाहती है और इसी कारण से मार्च की 10 से 11 के बीच एक बड़ा तोहफा महिलाओं को मिलने वाला है।

महिलाओं को मिलेगा तोहफ़ा

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव में एक तरफा जीत हासिल की गई जिसका मुख्य कारण महिलाओं को माना जाता है l क्योंकि इन राज्यों की सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही थी और छत्तीसगढ़ में भी मोदी की गारंटी में महतारी वंदन योजना शामिल थी जिसका संपूर्ण कार्यवाही जारी है। और अब आगमी लोकसभा चुनाव को देखते हुऐ भाजपा सरकार द्वारा एक बार फिर से महीला वोटरों को खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

10 से 11 मार्च के बीच जारी होगी पहली किस्त

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है जिसके फॉर्म 20 फरवरी तक भरे गए इसके बाद से पात्र महिलाओं की सूची भी जारी कर दी गई है। और इस योजना के तहत महिलाओं को सलाना 12 हज़ार रुपए डायरेक्टर बैंक खाते में दिए जाएंगे। जिसकी पहली किस्त 7 से 8 मार्च के बीच जारी की जानी थी लेकिन छत्तीसगढ़ की साय सरकार द्वारा आधिकारिक अपडेट जारी कर यह स्पष्ट किया गया है कि महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 से 11 मार्च के बीच जारी की जाएगी।

7 मार्च का कार्यक्रम हुआ रद्द

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 1 मार्च को जारी होने वाली थी लेकिन इसे बाद में बढ़ा कर 7 मार्च कर दिया गया था और अब 7 मार्च के इस कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है। महतारी वंदन योजना का यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज में आयोजित किया जाना था। लेकिन अब इस कार्यक्रम को आगामी 10 से 11 मार्च के बीच संपन्न कराया जाएगा जिसमें 70 लाख से अधिक महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर लाभान्वित किया जाएगा और महिलाओं को होली का उपहार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फसल बीमा योजना के तहत जारी किए 775 करोड़ रुपये, 80 लाख किसानों को मिला फायदा

महतारी वंदन से महिलाओं को मिलेंगे ये लाभ

महतारी वंदन योजना मोदी की गारंटी में शामिल एक योजना है जिसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद की गई इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को सालाना 12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी और प्रतिमाह 1000 हजार रुपए बैंक डीबीटी खाते में दिए जाएंगे। महतारी वंदन योजना के पहले चरण में कुल 70 लाख 26 हज़ार महिलाओं ने आवेदन किया जिसमें 70 लाख 14 हज़ार महिलाएं इस योजना के लिए पात्र साबित हुई।

यह भी पढ़ें – मोहन कैबिनेट ने लिया फैसला, पूरे मध्य प्रदेश में चलाया जाएगा जल-हठ अभियान

Author

Leave a Comment

Your Website