छः वर्ष से अधिक आयु के बहुविकलांग और मानसिक रूप से अविकसित निःशक्तजन के लिए सहायता अनुदान योजना

मध्यप्रदेश सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए सहायता अनुदान योजना लागू की गई है। इस योजना में छः वर्ष से अधिक उम्र के विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधा, अन्य आवश्यक सामग्री सहित 600 रुपए प्रतिमाह सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

विकलांग सहायता अनुदान योजना का उद्देश्य

विकलांग सहायता अनुदान योजना का उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों की सहायता करना है क्योंकि इनकी परिस्थिति अपने खुद के जीवनयापन के लिए पर्याप्त नहीं है और सरकार द्वारा इस तरह के विकलांग व्यक्तियों के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं किए गए है जिससे विकलंग व्यक्ति आज परिवार के लिए बोझ है और अपने जीवन यापन के खर्चे भी बहुत मुस्किल से उठा पा रहे हैं। निःशक्तजनों की देखभाल करने में उनके माता पिता या परिवार के किसी भी सदस्य को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे निःशक्तजनों को उनके जीविकोपार्जन हेतु सहायता एवं आवश्यकता की पूर्ति करने के उद्देश्य से विकलांग सहायता अनुदान योजना की शुरूआत की गई।

विकलांग सहायता अनुदान योजना के लिए पात्रता एवं चयन प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ केवल बहुविकलांग, मानसिक रूप से अविकसित निःशक्तजनों को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। साथ ही 6 वर्ष के आयु के बाद ही इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना में आवेदन करने से पूर्व निःशक्त व्यक्ति को अधिनियम 1995 के अनुसार निःशक्तता के संबंध में प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा।
  • सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति सभी वर्ग के व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इसके साथ ही लाभार्थी का बैंक खाता होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना की राशि डायरेक्ट बैंक खाते में प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन छात्रों को 25 हजार रुपये और ई-स्कूटी देंगे

विकलांग सहायता अनुदान योजना की आवेदन प्रक्रिया

विकलांग सहायता अनुदान योजना में आवेदन करने के 2 तरीके है। पहला आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूसरा आप अधिकारिक पोर्टल की मदद से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

विकलांग सहायता अनुदान योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पदभिहित अधिकारी के कार्यालय अथवा ग्राम पंचायत या लोकसभा सेवा केंद्र में जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें – MP पटवारी परीक्षा के 2 आरोपी गिरफ्तार, देखिए कौन है इस मामले का मास्टरमाइंड?

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

विकलांग सहायता अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अधिकारिक वेबसाइट http://socialsecurity.mp.gov.in में जाकर आवेदक खुद से फॉर्म भर सकता हैं अथवा कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी फॉर्म भरवाया जा सकता है। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के आवेदन सफलतापूर्वक होने के बाद एक पावती पर्ची प्राप्त होगी और आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों की जांच की जाएगी। और फिर पात्र और अपात्र होने के सूचना आवेदक को दी जाएगी।

अगर जांच उपरांत दस्तावेज सही नहीं पाए जाते हैं तो नियमानुसार आवेदन को कारण सहित निरस्त कर लिखित सूचना आवेदक को दी जाएगी। और अगर फॉर्म स्वीकृत कर लिया जाता है तो पेंशन के प्रपोजल में आवेदक का नाम जोड़ लिया जाएगा और संचालनालय द्वारा सिंगल क्लिक से प्रतिमाह हितग्राही के बैंक खाते में सीधे राशि जमा की जाएगी।

यह भी पढ़ें – मणिपुर में 2 कुकी महिलाओं को भीड़ ने नग्न कर घुमाया, खेत में ले जाकर किया गैंगरेप

Author

Leave a Comment

Your Website