मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 में नवीन संशोधन के अनुक्रम में क्रियान्वयन हेतु दिशा निर्देश जारी किये गए

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 में नवीन संशोधनों के अनुक्रम में क्रियान्वयन हेतु दिशा निर्देश। आदेश क्रमांक 1887/1134836/23/50-2 भोपाल, दिनांक 19-07-23 के अनुसार विभागीय दिशा निर्देश के बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे ताकि आप सभी सही जानकारी से अवगत हों और लाडली बहना योजना का लाभ उचित ढंग से ले पाएं।

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं के आर्थिक स्वालंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार एवं परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने हेतु राज्य शासन द्वारा संदर्भित आदेश क्रमांक-1 में उल्लेखित प्रावधानों अनुसार “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023” का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

राज्य शासन द्वारा लाडली बहना योजना के प्रावधानों में संदर्भित आदेश क्रमांक-2 द्वारा जारी संशोधन

योजना अंतर्गत पात्रता की कण्डिका 3.3 को निम्नानुसार संशोधित कर प्रतिस्थापित किया गया है:- “आवेदन के कैलेण्डर वर्ष में, 01 जनवरी की स्थिति में 21 वर्ष पूर्ण कर चुकी हो तथा 60 वर्ष की आयु से कम हो।”

योजना के अंतर्गत अक्षरता की कंडिका 4.9 को विध्वंस कर प्रतिस्थापित किया गया है. “जिनके परिवार के सदस्यों के नाम से पंजीकृत चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर को छोड़कर) हो। यहाँ पर परिवार की परिभाषा कण्डिका 2.2 के अनुसार ही मान्य होगी।”

लाडली बहना योजना के पुनः नवीन पात्रताधारियों के आवेदन

  • योजना अंतर्गत उक्त नवीन संशोधनों के अनुक्रम में दिनांक 25 जुलाई 2023 से दिनांक 20 अगस्त 2023 तक योजना के पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर पुनः नवीन पात्रताधारी महिलाओं के आवेदनों की ऑनलाईन प्रविष्टि कराई जानी है। 
  • दिनांक 25 जुलाई 2023 से योजना का पोर्टल को पुनः आवेदन की प्रविष्टि हेतु खोला जावेगा। आवेदन ग्राम पंचायत के सचिव के माध्यम से एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड कार्यालय के माध्यम से ऑनलाईन ग्राह्य होंगे।
  • दिनांक 01 जनवरी 2023 को 21 वर्ष या उससे अधिक तथा 23 वर्ष से कम आयु की समग्र पोर्टल पर आधार E-kyc पूर्ण महिलाओं को आवेदन हेतु पात्रता होगी।
  • दिनांक 01 जनवरी 2023 को 23 वर्ष या उससे अधिक तथा 60 वर्ष से कम आयु की ऐसी महिलाएं जिन्होंने स्वयं के परिवार में ट्रैक्टर होने के कारण आवेदन नहीं किया वे महिलाएं आवेदन कर सकेंगी। ऐसी महिलाओं से उनके ट्रैक्टर का पंजीयन क्रमांक प्राप्त किया जाएगा। इन पंजीयन नंबरों को तथा उनके मालिकों के नामों का परिवहन विभाग के पोर्टल से ऑनलाईन सत्यापन किया जाएगा। एक ट्रैक्टर को एक परिवार समग्र आई.डी. हेतु मान्य किया जाएगा।
  • योजना अंतर्गत नवीन आवेदनों की ऑनलाईन प्रविष्टि, अनंतिम सूची का प्रकाशन, अनंतिम सूची पर आपत्तियों को प्राप्त किया जाना, आपत्तियों का आपत्ति निराकरण समितियों द्वारा निराकरण तथा अंतिम सूची का प्रकाशन की प्रक्रिया संदर्भित पत्र क्रमांक-3 द्वारा पूर्व में प्रसारित दिशा निर्देश अनुरूप ही किया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजनांतर्गत अन्य अपात्रताएं एवं प्रक्रिया यथावत रहेंगी।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना दूसरा राउंड – 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं का भी भरा जायगा फॉर्म

नवीन आवेदनों पर क्रियान्वयन की समयसीमा

लाडली बहना योजना में नवीन हितग्राहियों हेतु ऑनलाईन आवेदनों का पंजीयन 25 जुलाई 2023 से प्रारंभ किया गया है। जिसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है। नवीन आवेदनों की अंतिम सूची भी जारी की जाएगी जिसे 21 अगस्त 2023 को अधिकारिक वेबसाइट पर लाइव किया जाएगा। नवीन आवेदनों में पात्र पाए जाने वाली महिलाओं वा बहनों को 10 सितंबर 2023 को राशि अंतरण की जाएगी।

यह भी पढ़ें – MP Anganwadi Bharti 2023: 385 पदों पर बिना परीक्षा होगा चयन, जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website