शिक्षकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, मानदेय में वृद्धि की प्रक्रिया हुई शुरू, वेतन में होगा बड़ा इजाफा  

राज्य के कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए खुशखबरी आई है। बता दें कि कर्मचारियों एवं शिक्षकों के मानदेय में वार्षिक वृद्धि की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। झारखंड की चंपक सोरेन सरकार द्वारा इस मानदेय में वृद्धि की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है। बड़ी संख्या में राज्य के शिक्षक  कर्मचारी मानदेय में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे जिस पर अब सरकार ने एक्शन ले लिया है। बता दें शिक्षकों के मानदेय में चार प्रतिशत तक का इंक्रीमेंट होना है। 

राज्य सरकार के इस निर्णय से कर्मचारी शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी के साथ-साथ उनकी सैलरी में भी बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। हाल ही में शिक्षा परियोजना की तरफ से राज्य के शिक्षक कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि को लेकर पत्र जारी किया गया है जिसके उपरांत राज्य में मानदेय में वृद्धि की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। 

मानदेय में होगी 4% वृद्धि  

मुख्यमंत्री चंपक सोरेन द्वारा राज्य के शिक्षक कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार झारखंड शिक्षा परियोजना की तरफ से शिक्षक कर्मचारियों के मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर पत्र जारी किया गया है, जिसके अनुसार शिक्षकों के मानदेय में प्रतिवर्ष 4 प्रतिशत का इंक्रीमेंट होना है। 

शिक्षकों का सत्यापन कराना जरूरी 

राज्य के शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर पत्र जारी किया गया है जिसके अनुसार कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षकों और कक्षा 6वीं से 8वीं तक के शिक्षकों को मानदेय में बढ़ोतरी का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। मानदेय में वृद्धि किए जाने वाले पत्र में यह स्पष्ट कहा गया है कि कक्षा 1 से लेकर 5वी तक के शिक्षकों का सत्यापन कार्य पंचायत स्तर पर किया जाएगा। वहीं 6वीं से 8वीं तक के शिक्षकों का सत्यापन कार्य प्रखंड स्तर पर किया जाएगा। शिक्षकों कर्मचारियों के लिए यह सख्त निर्देश है कि वह अपना सत्यापन कार्य समय रहते पूरा करवाएं। 

इसे भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में 1 लाख 45 हजार का अंतरिम बजट पेश, सरकारी कर्मचारियों के DA में वृद्धि

सैलरी में होगा बड़ा इजाफा 

राज्य के शिक्षक कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि को लेकर राज्य सरकार ने प्रक्रिया आरंभ कर दी है। कर्मचारी शिक्षकों के मानदेय में प्रति वर्ष 4% तक का इंक्रीमेंट होगा, इससे शिक्षकों को प्रति वर्ष मिलने वाले मानदेय में तो वृद्धि होगी ही साथ ही उनकी सैलरी में भी बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। लेकिन राज्य सरकार की तरफ से होने वाली इस मानदेय में वृद्धि का लाभ सभी शिक्षक कर्मचारियों को नहीं मिलेगा, इसलिए शिक्षकों को यह सलाह दी जाती है कि वह अपना सत्यापन कार्य समय रहते पूरा करें।

इसे भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने लाड़ली बहना योजना के लिए 9438 करोड़ रुपए आवंटित किये

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website